क्या आपका बच्चा रात में जल्दी नहीं सोता ?

cover-image
क्या आपका बच्चा रात में जल्दी नहीं सोता ?

 

रात की  समय सारिणी आपके छोटे बच्चे के लिए दिनचर्या के सबसे महत्वपूर्ण निर्धारणों में से एक है। उन्हें बिस्तर पर लिटाए रखना और सुलाना  एक चुनौती भी हो सकती है क्योंकि वे अब दौड़ना, खेलना और देर तक जागना चाहते हैं।

 

जब बच्चे ठीक से नींद नहीं ले  पाते हैं, तो उन्हें अपनी भावनाओं को संभालने में समस्या  होती है। वे हाइपर, उग्र, या परेशान हो सकते हैं जो किसी के लिए सुखद अनुभव  नहीं है। जिन बच्चों के अनियमित नींद पैटर्न हैं, उन्हें भविष्य में वजन बढ़ने  और व्यवहार संबंधी समस्याओं के हनी की अधिक संभावना होती है । आपको यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके बच्चे के पास पर्याप्त सोने का समय है।

तो यहां बच्चे को सुलाने  के कुछ तरीके दिए गए हैं:

 

एक परिवार के रूप में काम करें

 

 

पूरे परिवार के लिए नियमित रूप से  बिस्तर पर जाने व सोने और जागने का समय तय करें। सप्ताहांत पर भी उनका पालन करने का प्रयास करें। बच्चे परिवार के सदस्यों से से ही सीखते हैं  और यदि वे देखते हैं कि उनके आसपास के लोग बिस्तर पर जा रहे हैं, तो वे भी ऐसा ही करेंगे।

 

यदि आप अपने  बच्चे के लिए एक नई, नींद की दिनचर्या बना  रहे हैं, तो उन्हें उस टीम का हिस्सा बनाएं । अपने बच्चे को नई दिनचर्या के अनुसार , कपड़े बदलने, दांतों को ब्रश करने और पुस्तक पढ़ने जैसे कामो को सही समय पर करने में मदद करने के लिए एक चित्र वाले चार्ट का उपयोग करें।

 

सोते समय कुछ पौष्टिक मगर  हल्का खाएं :

 

 

खाएं खेलें सोएं दोहराएं। यह चक्र बच्चो के लिए उपयुक्त है , और उन्हें ऊर्जावान रखने के लिए दिन में तीन से अधिक बार भोजन की आवश्यकता हो सकती है। सोने से पहले एक हल्का स्नैक, पूरी  रात बच्चे को आराम से सोने में मदद कर सकता है।

 

स्वस्थ विकल्पों में दूध के साथ  अनाज, गाजर जैसी सब्जियां, या फल का एक टुकड़ा शामिल हैं। सोने के पहले  बड़े स्नैक्स देने

से बचें क्योंकि इससे उनकी नींद में हस्तक्षेप हो सकता है।

 

स्वीकार्य विकल्पों की पेशकश करके बातचीत करें



बच्चे  स्वतंत्र होना पसंद है और अगर आप उन्हें यह नहीं देते हैं तो वे काफी उग्र हो सकते है। अपने बच्चे को यह महसूस करने में मदद करने के लिए कि वे अपने स्वयं ही निर्णय ले रहे हैं, जब भी संभव हो, उन्हें सोने के निर्णय लेने दें। उनसे पूछें कि वे कौन सी कहानी सुनना चाहते हैं या वे क्या  पहनना चाहते हैं। यह तरकीब केवल दो विकल्पों की पेशकश करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आप किसी भी एक विकल्प के साथ संतुष्ट हैं।

 

उदाहरण के लिए, आपको नहीं पूछना चाहिए, 'क्या आप अब बिस्तर पर जाना चाहते हैं?' वे बहुत अच्छी तरह से वह  कह सकते हैं, जो स्वीकार्य नहीं है। इसके बजाय, पूछें, 'क्या आप अब बिस्तर पर या पांच मिनट में जाना चाहते हैं?' इस तरह से स्थिति आपके पक्ष में होगी , इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जवाब क्या है।

 

शांत रहें और सैयम बरतें

आपको सोने की प्रक्रिया में शांत रहना होगा और याद रखना चाहिए कि धैर्य महत्वपूर्ण है। अगर आपका बच्चा और खेलने ज़िद या प्रार्थना  करता है तो आप जमीन खड़े हो जाओ। दृढ़ता से मगर आराम से बोलें की समय समाप्त मतलब समाप्त।

 

यदि आप एक बार 'पांच मिनट अधिक' जैसे  अनुरोधों को स्वीकार लेते हैं, तो आप इसे बार-बार सुनेंगे। अगर वे भूत या राक्षसों से डरते हैं, तो उनके लाभ के लिए उनके साथ  चारों ओर जांच करें और उन्हें आश्वस्त करें कि वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

 

 

ज्ञान के कुछ शब्द!

नियमित आदतें,  धैर्य के साथ एक दृढ़ स्वर यह सुनिश्चित करेगा कि आपका बच्चा समय पर बिस्तर पर सोने के लिए आए और नियमित समय का पालन करे ।

 

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!