क्या आपका बच्चा उँगलियों में लपेट कर अपने बाल घुमाता है ?

cover-image
क्या आपका बच्चा उँगलियों में लपेट कर अपने बाल घुमाता है ?

 

हम अक्सर छोटे बच्चों को अपने नाखूनों को काटने, अपने अंगूठे को चूसने, अपने बालों को घुमाने या अपने सिर को टक्कर मारने, ऊब या नाराज होने पर किसी चीज़ पर  सिर से टक्कर मारते देखते हैं। यद्यपि ये आदतें काफी हानिकारक प्रतीत हो सकती हैं, माता-पिता अक्सर चिंतित होते हैं जब ये आदतें चार या पांच वर्ष के बाद भी उनके  बच्चों में जारी रहती हैं।

 

बालों को घुमाना  एक ऐसी आत्म-सांत्वनापूर्ण गतिविधि है जो कई छोटे बच्चे अपनी अंतर्निहित ऊर्जा, तनाव और चिंता को दूर करने में करते  हैं। कुछ बच्चे सोने के समय से पहले भी इसका अभ्यास करते हैं क्योंकि इससे उन्हें आराम करने और जल्दी सोने में मदद मिलती है। बच्चे अपने बालों को बोरियत से निपटने के लिए  घुमाते हैं।

 

यदि छोटे बच्चे अक्सर अपने बालों को घुमाते दिख  रहे हैं, तो उन्हें बारीकी से देखना और समझना महत्वपूर्ण है कि वे इस व्यवहार को  क्यों कर रहे हैं और अपने बालों को घुमाने के विकार से बाहर निकलने में उनकी मदद करने की कोशिश करें ।

 

तो क्या यह सामान्य है?

 

 

आत्म-सुखदायक व्यवहार के रूप में, बालोंको घुमाना  बच्चों के लिए पूरी तरह से सामान्य है, और उनमें से अधिकतर इस आदत को तीन या चार वर्ष की उम्र तक छोड़  देते हैं। यदि यह आदत बनी रहती है, तो यह हो सकता है कि उन्हें बाल घुमाने का विकार (डिसऑर्डर) हो। यदि बच्चा किसी से बात करने में इच्छुक न हो  और अन्य समान आत्म-शांत गतिविधियां कर रहा है, तो बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह लेना सबसे अच्छा है।

 

इसे कैसे जांचा जाए?

 

यदि आप अपने छोटे बच्चों को अपने बालों को घुमाने के बारे में चिंतित हैं, तो यहां कुछ दृष्टिकोण हैं जो व्यवहार को रोकने में मदद कर सकते हैं:

तनाव और चिंता को दूर रखें

 

बच्चे आमतौर पर बालों को घुमाते रहते हैं जब वे चिंतित और तनावग्रस्त होते हैं, और इस व्यवहार को अपनी जमा की हुई ऊर्जा को निकालने  के लिए एक माध्यम के रूप में देखते हैं। उन्हें अन्य शारीरिक गतिविधियों में शामिल करना, जैसे खेलना, नृत्य करना, गायन करना, रंग भरना , और जैसे ही उनका ध्यान इन गतिविधियों में लग जाएगा  वे बालों को घुमाना भूल जाएगें ।

 

उन्हें रुकने  के लिए मजबूर न करें

 

अक्सर, बच्चे अपने माता-पिता से क्या करने के लिए पूछते हैं उसके ठीक विपरीत करते  हैं। उन्हें डांटकर या आदत को रोकने के लिए उन्हें मजबूर करना या तो उन्हें चिड़चिड़ा  बना देगा या अक्सर इस तरह के व्यवहार को दोहराने के लिए प्रेरित करेगा। इसके बजाए, उनसे बात करें और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि घर पर क्या चल रहा है,जो आपके बच्चे को तनाव दे सकता है, इस पर ध्यान दें, ।

क्या यह आपके नए बच्चे के आने या माता पिता के बढ़ते झगड़ों से है , देखभाल करने वाले व्यक्ति  के बदलाव, या कुछ और? ऐसी चिंताओं का ख्याल रखें , यदि कोई है!

 

क्रोध को दूर करने के तरीके खोजें

 

यदि आपने देखा है कि जब आपका बच्चा  घबरा जाता है या क्रोधित होता है तो आपका वह बालों  को घुमाने लगता है, इस तरह के व्यवहार के लिए समाधान निकलने का प्रयास करें। उन्हें लंबे मुलायम खिलौने या लंबी बालों वाली गुड़िया देने से  मदद मिल सकती है, क्योंकि आपका बच्चा गुड़िया के बाल के साथ खेलने में व्यस्त हो जाता है और धीरे-धीरे अपने बालों को घुमाना छोड़ देता है। कुछ बच्चे एक खिलौने ड्रम या कुत्ते के साथ कुश्ती करके अपने क्रोध को काबू कर लेते  हैं, इसलिए इन विकल्पों को आजमाकर उनको उनके बालों से दूर रखने में मदद मिल सकती है।

 

एक आरामदायक  रूटीन आज़माएं

 

एक आरामदायक गतिविधि या नियमित समय पर सोना बच्चे को शांत करेगा और बालों को घुमाने के  विकार को बढ़ने से रोकेगा । इन गतिविधियों में एक कहानी पढ़ना, गायन या मधुर संगीत सुनना, या बस अपने बच्चे से किसी से बात करना शामिल हो सकता है।

 

बालों को कटवा कर छोटा कराएं

 

अपने संभावित रास्ते अपनाने के बाद भी यदि आपका बच्चा अपने बालों को घुमाने से नहीं रुकता  है, तो बाल छोटे करना एक अच्छा विकल्प है। छोटे बाल घुमाना मुश्किल है, और आपका छोटा बच्चा अंततः  इस आदत को छोड़ देगा।

 

आदत छोड़ने में बच्चे की मदद करें

 

यदि आप अपने बच्चे के बाल घुमाने के  विकार के बारे में चिंतित हैं,  तो बहुत ज्यादा चिंता न करें और अपने बच्चे को इससे निकलने के  लिए थोड़ा सा समय दें। डांट फटकार कर ,इस आदत पर अपने बच्चे का ध्यान आकर्षित न करें या न ही उन्हें जबरन रोके । अगर कुछ भी काम नहीं करता है और बाल घुमाने केविकार बने रहते  है, तो पेशेवर डॉक्टर की सलाह लेने का प्रयास करें।

 

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!