क्या आप अपने २ साल के बच्चे के टैंट्रम्स से परेशान हैं?

 

तो आप कुछ वस्तुओं के साथ एक शॉपिंग मॉल में घूम रहे हैं जब अचानक आपके दो साल के बच्चे ने खिलौने कि दुकान कि तरफ इशारा कर  आपसे एक खिलौना खरीदने के लिए कहा , और उनके अनुरोध के जवाब में आपने प्यार से मना कर दिया । फिर क्या , आपका बच्चा चिल्लाना शुरू कर देता है और रुकता ही नहीं  है। उसका चेहरा अब एक गुस्से में बैंगनी लाल है उसकी मुट्ठी के प्रहार आप पर तेज़ हो रहे है और वह बार बार आपको झटक रहा है । अन्य दुकानदार इस शानदार प्रदर्शन को देखने के लिए बाहर आते  हैं और आप बाहर निकल जाते हैं।

 

मेरे दो साल की उम्र का बच्चे  हर बात पर टैंट्रम्स दिखाता है। मुझे क्या करना चाहिए?

 

 थोड़ा बहुत परिचित लगता है? लगभग सभी माता-पिता इस के माध्यम से गुज़रते  हैं, हालांकि टैंट्रम्स बच्चों के बीच भिन्न होता है उदा। लात मारना, स्टम्पिंग , वेलिंग , श्रीकिंग , आदि। टेम्पर  टैंट्रम्स युवा बच्चों में विशेष रूप से 2 से 4 साल की उम्र के बीच एक प्राकृतिक घटना है। याद रखें कि बच्चे आप पर अपन अनियंत्रण स्थापित   नहीं करना चाहते क्योंकि 2-4 साल के बीच के बच्चे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या उन्हें समझना में पूरी तरह से सक्षम नहीं हैं। वे तभी टैंट्रम दिखते  हैं जब वे भावनात्मक रूप से परेशान होते हैं और इसे व्यक्त करने का कोई और तरीका नहीं जानते हैं। रोना, मारना, वस्तुओं को फेंकना, और लात मारना उनके सामान्य भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य तरीके  हैं। हालांकि ये बहुत आम हैं, लेकिन जब वे नियमित रूप से दिखाई देते हैं तो माता-पिता के लिए यह बहुत परेशानी का कारण हो सकते हैं ।

 

2 साल की उम्र में गंभीर गुस्सा वाले टैंट्रम्स के लिए ट्रिगर्स क्या हैं ?

 

 

बच्चे के टेम्पर  टैंट्रम्स उनकी निराशा और क्रोध व्यक्त करने का एक तरीका है। बच्चे उन्हें निम्नलिखित मामलों में दिखाते हैं:

  • वे अपनी इच्छा के अनुसार कुछ करने में सक्षम नहीं हैं।
  • उन्हें ऐसा कुछ करने के लिए कहा जाता है जो वे नहीं करना चाहते हैं।
  • उन्हें अपने क्रोध और निराशा को बाहर निकलना  है।
  • वे थके हुए या भूखे हैं।
  • वे एक विशेष कार्य करने में असमर्थ हैं।
  • माता-पिता का ध्यान आकर्षित करना  चाहते हैं।
  • उन्होंने पिछले अनुभव से सीखा है कि टेम्पर  टैंट्रम्स दिखने पर उनकी बात मान ली जाती है।

 

2 साल के बच्चे के टैंट्रम से निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

 

  • कभी-कभी, शुरू होने से पहले ही टेंट्रम से बचना बुद्धिमानी होता है। यहाँ कुछ उपाय है जो  2 साल की उम्र के बच्चे के चरम गुस्से से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • जब बच्चा थक गया हो या बहुत भूख लगी हो तो बाहर जाने से बचें।
  • यदि आप बाहर निकल रहे हैं, तो खिलौना या स्नैक्स ले जाना बेहतर है।
  • हमेशा अपने बच्चे के साथ संवाद करें। अपने बच्चे से बात करने से उसके दिमाग को समझने में मदद मिलती है।
  • बच्चे को जो गतिविधियां आप कर रहे हैं उनमें सहभागी बनाएं । उदाहरण के लिए, यदि आप एक सुपरमार्केट में हैं, तो उसे किसी विशेष गलियारे से किराने का सामान लेने की अनुमति दें।
  • कुछ चीजें (चॉकलेट, कैंडी बार) को डिंनरटाइम सीमा से दूर रखें ताकि वे लड़ाई का कारण न बनें ।

 

एक टेम्पर  टेंट्रम शुरू  होने से पहले ही  बच्चे का ध्यान भटकाने का प्रयास करें। हास्य उनके  दिमाग को हटाने का एक शानदार तरीका है। एक मजाकिया चेहरा बनाएं , एक तकिया लड़ाई शुरू करें या बच्चा के दिमाग को जो सोच रहे हैं उससे उसे दूर करने के लिए एक कहानी की पुस्तक खोलें।

अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए अपने बच्चे की की तारीफ करें । वह इसे याद रखेगा और अगली बार टैंट्रम नहीं दिखाएगा ।

#balvikas #hindi #balvikas #hindi

Toddler

बाल विकास

Leave a Comment

Recommended Articles