क्या आप अपने ३ साल के बच्चे के टैंट्रम्स का कारण और उपाय जानना चाहते हैं?

 

3 साल की उम्र के टोडलर टैंट्रम्स को संभालना: एक कैकवॉक नहीं

 

3 साल की उम्र में टैंट्रम का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है

एक 3 साल के बच्चे ने कुछ कौशल सीख लिया होगा, लेकिन उनकी भावनाओं को नियंत्रित करना उनमें से एक नहीं है। माता-पिता इस बात से सहमत होंगे कि टेम्पर टैंट्रम उनके बच्चे की दिनचर्या का  एक हिस्सा हैं । और उनमें से अधिकतरका एक ही कारण है कि "वे जो चाहते हैं उसे प्राप्त नहीं कर पाते ", लेकिन यह माता-पिता को बहुत थका सकता है।

 

3 साल की उम्र में टेम्पर टैंट्रम के कारण क्या हैं?

3 साल की उम्र में टेम्पर टैंट्रम बहुत आम हैं क्योंकि बच्चे सीख रहे हैं कि स्वतंत्र कैसे बनें और अपने विचारों को कैसे विकसित करें , अपनी इच्छाओं और जरूरतों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। वे अभी भी अपनी भावनाओं और उनके असंतोष को बताने के सही तरीके सीखे रहे हैं। वे अभी भी उसे  मौखिक रूप से व्यक्त करने में असमर्थ हैं।आधे से अधिक बच्चे अपने असंतोष को दूर करने के लिए एक हफ्ते में कम से कम 2 या अधिक बार एकटेम्पर टैंट्रम दिखते हैं।

 

क्या 3 साल की उम्र में टेम्पर टैंट्रम सामान्य माना जाता है?

 

 

 यद्यपि 3-वर्षीय बच्चों में टेंट्रम्स को उनके प्रदर्शन में एक आम हथियार माना जाता है, फिर भी निरंतर गुस्सा  माता-पिता को परेशान कर सकता है। कभी कभी कोई बड़ी बात न होने के कारण इसे अनदेखा किया जा सकता है। हालांकि, अगर वे नियमित रूप से और बढ़ती आवृत्ति व अधिक तीव्रता के साथ होते हैं, तो माता-पिता को यह देखने की आवश्यकता होती है कि उनके  क्या कारण है और इसे रोकने के तरीके ढूंढें।

 

3 साल की उम्र में टेम्पर टैंट्रम से कैसे निपटें ?

 

 

टेंट्रम दिखने वाले बच्चों में उनकी निराशा और क्रोध से निपटने के लिए आवश्यक आत्म-नियंत्रण की कमी हो सकती है और ऐसी भावनात्मक स्थितियों से निपटने के लिए उन्हें  कुछ मदद की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो माता-पिता अपने बच्चों को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

 

अपने बच्चे से बात करें

बच्चे की भावनाओं को सँभालने में कुछ समय लगता है। किसी भी अन्य कौशल की तरह, यह नियमित अभ्यास और अनुभव के साथ आता है। यदि आपके बच्चे के लिए टेंट्रम दिखाना  असामान्य है, तो "मुझे पता है कि आप परेशान हैं" जैसे शब्दों में बच्चे को कुछ मदद मिल सकती है। बच्चे के शांत हो जाने के बाद, उससे पूछें , "मुझे बताएं कि क्या हुआ है", "चलो पता करें कि आपको क्या परेशान कर रहा है" ।यह आत्म-नियंत्रण लाता है और स्वीकार्य व्यवहार को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

 

एक ब्रेक लें

अगर बच्चा बहुत अधिक टैंट्रम दिखाता है, तो उसे शांत करने के लिए घर के दूसरे हिस्से में जाने के लिए कहें। इस तरह, बच्चा भावनाओं के  विस्फोट से परहेज करते हुए संघर्ष से दूर जाना सीखता है। घर के दूसरे क्षेत्र में जाने से, बच्चे को आपने आप को शांत करने के लिए कुछ जगह मिलती है।

 

 क्रोध को बाहर निकलने  के लिए एक रास्ता खोजें

अपने क्रोध को दूर करने के लिए कुछ तरीकों का सुझाव दें। दीवारों पर मुक्का मारने कि अनुमति तो नहीं दी जा सकती , लेकिन उनकी भावनाओं को दूर करने के लिए और अधिक सफल व सरल  तरीके हैं। अपने बच्चे को रंग या चित्रकारी करने के लिए कहकर उसे उसकी भावनाओं को निकलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

 

शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करें

शारीरिक गतिविधि के कुछ रूपों को प्रोत्साहित करना आपके बच्चे के लिए चमत्कार साबित हो  है, खासकर यदि बच्चेके अंदर अधिक गुस्सा है। कराटे के लिए बच्चे को बाहर ले जाना, तैराकी करना, दौड़ना, या पार्क में एक घंटा, क्रोध को शांत करता है टैंट्रम्स पर बच्चे का काबू रहता है।

 

लचीला होने की कोशिश करें

हालांकि बच्चों की परवरिश एक बहुत कठिन काम है , मगर बच्चों के साथ बहुत कठोर न हो, इसका प्रयास करें । एक निरंतर 'नहीं' सुनना बच्चे के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन थोड़ी देर में, बच्चे को समझने  की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, टेलीविजन देखने के लिए समय सीमा निर्धारित करें, इसके अतिरिक्त आप बच्चे को चेतावनियां दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि नियम को लागू किया गया है। बच्चे को पता होना चाहिए कि, न का मतलब न  है।

 

अगर बच्चा गुस्से में घबराहट के साथ सांस को रोक लेता है , तो आपको बच्चे को बहुत ज्यादा प्यार  करने और अनावश्यक चीज़ों में हां कहने की अपनी आदत पर एक बार फिर विचार करने की आवश्यकता है ।

 

#balvikas #hindi

Toddler

बाल विकास

Leave a Comment

Comments (3)



Divya Bajpai

बिलकुल सही समय पर आया यह लेख!

Rajesh Bhaskar

टेम्पर ट्रेंटम क्या है हिंदी में समझाए

Recommended Articles