• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के तीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के तीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के तीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

11 Sep 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

जैसे ही आप तीसवें सप्ताह में कदम रखती हैं, सप्ताह दर सप्ताह के विकास में आपका बच्चा लगभग 16 इंच लंबा होता है और लगभग 1.3 किलो वजन होता है! अम्नीओटिक तरल स्तर अभी तक पर्याप्त हैं लेकिन यह गर्भावस्था के अंत में कम होता जाएगा। यह द्रव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके बच्चे को झटके और अन्य चोटों के अप्रिय प्रभाव से बचाता है।



चिन्ह और लक्षण
इस सप्ताह से देर रात में पैर की ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है, वह काफी आम है। यह रक्त परिसंचरण की कमी का परिणाम है जो बढ़ता पेट और रक्त के गाढ़ेपन के कारण है।

इसका ख्याल आप तरल पदार्थ और पेय के पर्याप्त सेवन से सुनिश्चित कर सकती हैं।
सांस फूलना, भूख की कमी और पसलियों में असहज महसूस करना भी बहुत आम है क्योंकि आपका गर्भाशय पेट को दबाता है।

जैसे ही आपकी गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह प्रगति करती है, यह समय है कि आप अपने केगेल्स व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करें। यह व्यायाम आपको मूत्र असंयमिता को रोकने में मदद करेंगे, खासकर जब गर्भाशय आगे बढ़ता है और मूत्राशय पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

केगल्स आपको योनि की मांसपेशियों को मजबूत करने और प्रसव-वेदनाओं के दूसरे चरण में आसानी के लिए भी मदद करता है, जो धक्का देने वाला चरण है। ये व्यायाम आपकी योनि की मांसपेशियों को बच्चे के जन्म के बाद आसानी से ठीक होने में भी मदद करेंगे।



शारीरिक विकास
अब आप अपने पेट को ऊपर और बाहर बढ़ने के साथ साथ बहुत बड़ा महसूस कर सकती हैं। आपकी गर्भावस्था के सप्ताह दर सप्ताह विकास में आपको यह भी लगेगा कि आपका पेट लगभग पसलियों के पिंजरे पर है, जो गहरी सांस लेने में मुश्किल कर सकता है।

आप अपने भारी पेट के साथ कुछ असुविधा का सामना कर सकती हैं; उदाहरण के लिए एक साधारण करवट लेने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता हो सकती है!
लेकिन फिर भी, आप अपने बच्चे के लिए यह सब कर रही है, तो मुस्कान के साथ इसे स्वीकार कीजिए।



भावनात्मक विकास
प्रसव-वेदना को ले कर आपकी प्रसवपूर्व चिंता अब बढ़ेगी, क्योंकि आपकी प्रसव की तिथि करीब आ रही है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह वास्तव में अज्ञात का डर है जो उन्हें डराता है।

भरोसेमंद वेबसाइटों और पुस्तकों पर प्रसव-वेदना और जन्म देने के बारे में पढ़ना मदद कर सकता है। हम बेबी चक्रा में ऐसा ही काम करते हैं।

आप साथी गर्भवती महिलाओं या अनुभवी माताओं के साथ इन चीजों पर चर्चा कर सकती हैं लेकिन फिर सुनिश्चित करें कि आप अपने मामले की तुलना उनके साथ नहीं करें क्योंकि कोई भी दो महिलाएं समान नहीं हैं, इसलिए कोई भी दो जन्म समान नहीं हो सकते है।

चिंता आपको चिड़चिड़ा कर सकती है। कभी-कभी, ये मूड स्विंग हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकते है, क्योंकि आपका शरीर जन्म के लिए तैयारी कर रहा है।



खतरे की घंटी
चलते समय सावधान रहें क्योंकि आपका गुरुत्वाकर्षण केंद्र अब स्थानांतरित हो रहा है और आप अपने पैरों में थोड़ी सी लड़खड़ाहट पा सकती हैं। गिरावट की संभावनाओं को कम करने के लिए आपका फर्म स्ट्राप के साथ आरामदायक जूते पहनना बेहतर होगा।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ
कई लोग अब आपको एक मिथक के बारे में चेतावनी दे सकते हैं कि गर्भावस्था के आठवें महीने में पैदा हुए बच्चे जीवित नहीं रहते हैं। बहुत ज्यादा तनाव न लें, सातवें महीने के बाद पैदा होने वाले बच्चे आमतौर पर अच्छा करते हैं। हालांकि, देय तिथि के करीब जन्मे गए बच्चे को कम जटिलताएं होती हैं, इसलिए इस अवधि को पूरा करना आदर्श है।

 

#garbhavastha #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.