Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

क्या आप अपने के विकास में सहायक इन १० डी आई वाई गतिविधियों को जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने के विकास में सहायक इन १० डी आई वाई गतिविधियों को जानते हैं ?

 

बच्चे को व्यस्त  रखने के लिए मां हमेशा सरल गतिविधियों की तलाश में होती हैं। और यदि आप इसमें कुछ कौशल अभ्यास जोड़ते हैं, तो फिर सोने पे सुहागा हो जाता है। लेकिन क्या आपको लगता है कि डी आई वाई गतिविधियों की तैयारी में  समय, ऊर्जा, रचनात्मकता की बहुत आवश्यकता है ?? ऐसा बिल्कुल नहीं है ।

मैं आपको 10 गतिविधियां  बताने जा रही हूँ ,जो आप घर में पहले से ही मौजूद चीजों के साथ 5 मिनट या उससे कम समय में तैयार  कर सकते हैं।

 

1. कॉटन की बॉल्स और टोंग - बच्चे को कॉटन की गेंदों को एक कंटेनर से दूसरे में ,रसोईघर में पाए जाने वाले टोंग का  उपयोग करके, स्थानांतरित करने दें। यह फाइन मोटर कौशल के लिए बहुत अच्छा है और लेखन के महत्वपूर्ण कौशल के लिए मांसपेशियों का निर्माण करता है।

 

 छवि स्रोत: पुस्तकालय निर्माता

 

2. पानी सी जुड़े संवेदी (सेंसरी) खेल - पानी में खेलने की तुलना किसी और खेल से नहीं की जा सकती है। पानी के एक टब में उनके पैर / जानवर / चम्मच / कटोरे / स्पंज डाल दें । उन्हें इसे अच्छे से  धोने या साफ़ करने दें। इससे वे डूबने और तैरने के कॉन्सेप्ट्स का भी पता लगा सकते हैं, स्पंज से पानी निचोड़कर या केवल स्पलैश और प्ले करके हाथ की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।

 

 छवि स्रोत: funlittles

 

वैकल्पिक रूप से - एक बड़ा रसोई का कंटेनर या ट्रे ले । चावल, पास्ता, मकई कर्नेल, शेविंग क्रीम या मसूर और उनके कुछ खिलौने डाल दें । उन्हें डालने, स्कूप करने, वस्तुओं को छिपाने और बस अपनी त्वचा के अनुभव से बनावट का पता लगाने दें।

 

3. रसोई - लेंसिंग के लिए रसोई के लैडल या छिद्रित स्पैटुला का प्रयोग करें। यह गतिविधि फाइन  मोटर कौशल और हाथ-आंख समन्वय (कोआर्डिनेशन) के लिए बहुत अच्छी है। बचे हुए पार्टी के चम्मच, चाकू और कांटे का प्रयोग करें और उन्हें एक मजेदार सॉर्टिंग गतिविधि में परिवर्तित करें।

 

 छवि स्रोत: adventuresintheatc

 

4. प्ले डोह या आटा - हर घर रोटी बनाने के लिए आटा तैयार किया जाता  है। इसमें भोजन के रंग को मिलाएं या अपने बच्चे के प्ले डोह का उपयोग करें । कुछ मौजूदा आकृतियों  का उपयोग करके, आटे में प्रिंट करें और बच्चे को जानवर या पक्षी को पहचानने दें ।

 

छवि स्रोत: शानदारफनंडरर्निंग

 

5. संख्या या वर्णमाला का अभ्यास - एक ट्रे पर शेविंग क्रीम डालें और अपने बच्चे को एक बिना छिली पेंसिल दें। अक्षरों, संख्याओं या दृष्टि-शब्दों बोले और बच्चे के साथ उन्हें क्रीम पर बनाने का अभ्यास करें।

 

 छवि स्रोत: गुलाबैंड्रेक्स

 

6. हाथ-आंख समन्वय और ग्रॉस मोटर कौशल का अभ्यास करने के लिए एक कैलेंडर  या वायर्ड टोकरी और स्ट्रॉ का उपयोग करें।

 

7. पेपर प्लेट्स मेरे क्विक सेटअप के लिए मेरे अच्छे समाधान हैं।

  • प्रैक्टिस फोएनिक्स - पेपर प्लेट्स और मार्कर का एक गुच्छा लें। उन पर  वर्णमाला के अक्षर लिखें और उन्हें कमरे में जगह जगह लगाएं । और बोले " आई हॉप टू द लेटर " जो _____ ध्वनि बनाता है।
  • फाइन मोटर और गणित का अभ्यास करें - उन लक्ष्य मानों को लिखें जिन्हें आप अपने बच्चे को अभ्यास कराना  चाहते हैं। यू-पिन के एक बॉक्स को उन्हें दें और प्लेट को पूरा करने के लिए कहें । यह शुरुआत करने कके लिए सही है  और गिनने, गिनती और सामान्य गणना सीखने के लिए यह बहुत अच्छा है। गिनती के साथ, बच्चा फाइन मोटर कौशल का भी अभ्यास कर रहा है।
  • ग्रॉस मोटर कौशल - पेपर प्लेटों का बंडल और एक मार्कर लें ।   वर्णमाला के अक्षर लिखें और उन्हें कमरे में फैलाएं। अपने बच्चे को अलग-अलग अक्षरों या संख्याओं या आकृतियों का नाम लेने पर उन पर कूदने  / छलांग लगाने / हॉप / फ्लाई / स्लाइड करने के लिए कहें । गणितीय समस्याओं, समानार्थी और एंटोनिम्स का अभ्यास करने के लिए आप इसे छोटे बच्चों के साथ भी कर सकते हैं।

 

छवि स्रोत: readdoctor

 

8. विज्ञान प्रयोग

बेकिंग सोडा और सिरका का उपयोग कर ज्वालामुखी विस्फोट। बेकिंग सोडा के साथ एक गिलास के 1/4 वें भाग को भरें। आप रंग दर्शाने  के लिए भोजन के रंग मिला सकते हैं। अब सिरका मिलाएं और विस्फोट ... !!

जार में वर्षा के बादल - जार या कंटेनर भरें, आप  3/4 वें भाग तक पानी का उपयोग कर रहे हैं और फिर शेविंग क्रीम उसके ऊपर डालें। शेविंग क्रीम को  पानी के शीर्ष पर ठहरने के लिए कुछ समय दें। एक कटोरे में थोड़े से पानी के साथ नीले रंग की कई बूंदें मिलाएं। बच्चे अपने ड्रॉपर  को नीले पानी से भरते हैं और इसे अपने बादल पर टपकाते हैं। उन्हें बादल पर अधिक से अधिक नीले पानी की बूँदें डालने को कहें। जब बादल पानी से भर जाएगा , तब  बारिश शुरू हो जाएगी

 

 छवि स्रोत: मॉन्टसेरिबिनिंग

 

 छवि स्रोत: बच्चों का स्थान

 

9. अपने बाथरूम कैबिनेट में पाए गए क्यू-टिप्स का प्रयोग करें और उनसे अपने बच्चे को आकृति  या अक्षर बनाने दें। या बड़े बच्चे भी एक भूलभुलैया तैयार कर सकते हैं और एक कॉटन बॉल को स्ट्रॉ की मदद से फूक कर भूलभुलैया के अंत तक पंहुचा सकते हैं। आप पहले से ही क्यू-टिप्स की कोई आकृति बना कर  उसकी एक तस्वीर क्लिक करके , बच्चे को उसकी नक़ल बनाने को कह सकते हैं । बच्चा तस्वीर की प्रतिलिपि बनाता है।

 

छवि स्रोत: fromabcstoacts

 

10. ओपन-एंडेड प्ले - बस उन्हें कार्डबोर्ड, मार्कर, गोंद, रिबन, स्टिकर इत्यादि जैसी कुछ चीज़ें प्रदान करें। आप उनकी रचनात्मकता और कल्पना से चकित होंगे!

 

छवि स्रोत: aisingmyboy

 

बच्चे अपने दिमाग, शरीर और आत्माओं को समग्र रूप से जोड़ते हुए खेलते हैं, सीखते हैं, काम करते हैं, अन्वेषण करते हैं, खोजते हैं और शोध करते हैं। हमें माता-पिता के रूप में, केवल उनका साथ देना है  और कुछ नया सीखने में मिलने वाली खुशी को खोजने / पुनः खोजने में उनकी सहायता करनी है ।

 

#balvikas #hindi