Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

क्या आप अपने बच्चे को पॉटी प्रशिक्षण देना चाहते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने बच्चे को पॉटी प्रशिक्षण देना चाहते हैं ?

 

पॉटी प्रशिक्षण आपके बच्चों को एक मुश्किल काम है; यह आपके धैर्य का परीक्षण कर सकता है लेकिन यह आपके छोटे बच्चों को कुछ सीखने का अनुभव है। यह अपने आप कुछ करने का दिन चिह्नित करता है।

तो पॉटी प्रशिक्षण को अपने बच्चों के साथ सफलता कैसे प्राप्त  करें ? यहाँ पढ़ें ।

सुनिश्चित करें कि वे तैयार हैं

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पॉटी प्रशिक्षण के लिये शारीरिक रूप के साथ ही मानसिक रूप से भी तैयार है। आम तौर पर ढाई साल की उम्र यह बाद बच्चा  तैयार ho जाता है।अपने आप से ये प्रश्न पूछें:

 

  •  क्या वे सरल दिशाओं का पालन कर सकते हैं?
  •  क्या वे आपको बता सकते हैं कि उन्हें 'जाने' की आवश्यकता है?
  •  क्या वे स्वतंत्र रूप से अपने पैंट खींचने में सक्षम हैं?
  •  क्या उनके पास कुछ समय तक इसे रोकने की क्षमता है, या क्या आप देखते हैं कि उनके डायपर लंबे समय तक शुष्क रहते हैं?

 

यदि सभी सवालों के जवाब हां हैं, तो इसका मतलब अब  इस आदत को स्थापित करने का समय है!

बात करें

किसी तारीख को तय करने से पहले अपने बच्चे से बात करें। उन्हें बताएं  कि यह बहुत मजेदार होगा। उनके आत्मविश्वास का निर्माण करें यह कह कर कि वे इसके बाद एक बड़ा बच्चा बनने  जा रहे हैं। यह उन्हें सहज बनाएगा और अगर प्रशिक्षण के दौरान कोई दुर्घटना होती है तो वे शर्म महसूस नहीं करेंगे  ।

दिन के लिए तैयार करें

पॉटी प्रशिक्षण के लिए एक पूरा दिन अलग सेट करें। यह बहुत अच्छा होगा अगर आप और आपका बच्चा घर पर अकेले हैं इस के कारण बाधा सीमित होगी। पहले से अपने काम पूरा करें। एक दिन में पॉटी प्रशिक्षण के लिए, आपको इसकी आवश्यकता होगी:

 

  • शौच की कुर्सी
  • अंडरवियर (यदि यह उनके पसंदीदा रंग का हो , तो उनकी  प्रशिक्षण को सीखने की इच्छा बढ़ेगी )
  • उनका पसंदीदा नाश्ता
  • पेय पदार्थ जिसे वे पसंद करते हैं
  • उनका पसंदीदा इनाम या कोई ट्रीट
  • डायपर

 

पॉटी प्रशिक्षण दिवस

कमर से नीचे तक कपडे उतार कर बच्चे को पॉटी कुर्सी पर बिठाये।अब, यह सब धैर्य का एक खेल है। कहानियां पढ़ें, गाने गाएं, और सुनिश्चित करें कि वे बहुत सारे तरल पदार्थ पीता है। जब आपका बच्चा अंत में "सफल  ho जाता है", तब उनकी उपलब्धि की सराहना करे और शाबाशी दे । तालिया बजाये और उन्हें बताएं कि उन्होंने अच्छा काम किया।

इसके बाद, यदि  आप वाशरूम को उनके दिन का एक हिस्सा बनाना चाहते हैं ,तो अपने घर के अधिक हिस्सों को प्रशिक्षण में शामिल करें। उन्हें घर के विभिन्न क्षेत्रों से पॉटी कुर्सी तक चलने और वापस जाने के लिए कहें । जब तक वे तैयार न हों तब तक उनके साथ खेलें और गाएं।

 

जब वो इसका  ठीक तरीके से पालन  करे उनको इसके लिए शाबाशी दे।

अगर वे अपनी बारी मिस करते हैं, तो उन्हें चक्र दोहराने के लिए कहें।

सुनिश्चित करें कि जब वे बाथरूम जाने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो वे बाथरूम में आराम से जाये । यह जरुरी है कि सुनिश्चित करें कि बच्चा ऐसा महसूस  न करे कि वो घर में किसी भी हिस्से का प्रयोग कर सकता है ।

युक्तियाँ जो मदद करती  हैं

 

ध्यान रखें कि दुर्घटनाएं घटित होंगी पर अपने बच्चे को डांटे नहीं। डाटना केवल उन्हें और अधिक असहज बना देगा।इसके बजाय, उन्हें अगली बार सही तरीके से करने के लिए प्रोत्साहित करें। पेपर तौलिए और नैपकिन रखें, यह  सफाई के लिए आसान है। चीजों को उस गति से लेना महत्वपूर्ण है जिसके साथ वे सहज हैं। बाथरूम जाने के रास्ते में उन्हें और जगह दे, इससे कम दुर्घटनाएं घटित होंगी। प्यार और समर्थन से, आपका बच्चा इस उपलब्धि को प्राप्त करने में सक्षम होगा।

#balvikas #hindi