Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

स्टेम सेल बैंकिंग कितनी उपयोगी है?

cover-image
स्टेम सेल बैंकिंग कितनी उपयोगी है?

गर्भावस्था एक अद्भुत और शानदार समय है। हर कोई इसे नही समझ पाता है लेकिन गर्भावस्था वास्तव मे एक चमत्कारी समय है। एक सेल्ल से हम पूरी तरह से एक नया इंसान बना सकते हैं।
आपका बच्चा आपकी सबसे मूल्यवान धरोहर है, और आपका पूरा जीवन उसके इर्द-गिर्द घूमता है। उसे उसके जीवन मे किसी प्रकार की हानि ना हो , वह स्वस्थ और सक्रिय रहे, और उसकी सुरक्षा आपके प्राथमिक लक्ष्य हो जाते हैं।


लेकिन क्या वास्तव मे आपके बच्चे आने वाली बीमारीयों से सुरक्षित रहेंगे - यह सुनिश्चित करना संभव है?


नही, और यह भी सच है कि आपका बच्चा कभी भी किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकता है और यह ज़रूरी नही है की आप हमेशा अपने बच्चे मे बीमारी के लक्षण पहचान पाएंगे| यदि आप पहचानने मे सक्षम हैं तो आप अपने बच्चों का उचित उपचार करा सकते हैं |


लेकिन क्या होगा यदि यह पर्याप्त नही है?


यह सुनिश्चित करने का एक ही तरीका है - जन्म के समय अपने स्टेम सेल्ल या कॉर्ड ब्लड का बैंकिंग कराके।


स्टेम सेल्ल बैंकिंग क्या है ?


स्टेम सेल्ल जिसे हम अम्बिलिकल कॉर्ड ब्लड भी कहते हैं, मानव शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है| स्टेम सेल्ल मे आपके शरीर के किसी भी टिश्यू या अंग को बदलने की अद्भुत शक्ति होती है| यह हमारे शरीर की अन्य प्रकार की कोशिकाओं, ब्लड सेल्ल एवं शरीर के अन्य अंगो की मरम्मत करने की क्षमता रखती है। और इसलिए वे कई बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी मानी जाती है।
स्टेम सेल्ल बैंकिंग में अम्बिलिकल कॉर्ड से स्टेम सेल्ल को निकाल कर उसे उचित प्रक्रिया से संचित कर रखा जाता है, ताकि भविष्य मे जब आवश्यकता हो तो उपचार के लिए उनका उपयोग किया जा सके। यह प्रक्रिया प्रसव के दौरान की जाती है और यह एक दर्द रहित प्रक्रिया है| हालाँकि अम्बिलिकल कॉर्ड और कॉर्ड ब्लड स्टेम सेल्ल के सबसे लोकप्रिय स्रोत हैं, पर गुणवत्ता के हिसाब से प्लासेन्टा, अम्नीओटिक सैक और अम्नीओटिक फ्लूइड सबसे अमीर स्रोत माने जाते हैं।


स्टेम सेल्ल या कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के प्रभाव और फ़ायदे


स्टेम सेल्ल आपके रक्त विकारों का इलाज करता है | कॉर्ड ब्लड से प्राप्त स्टेम सेल्ल आपके बच्चे को 80 से अधिक गंभीर विकारो से बचा सकती है| यदि आपके बच्चे को भविष्य मे ट्रांसप्लांट या इंफ्यूशुन की प्रक्रिया मे स्टेम सेल्ल की आवश्यकता पड़ती है तो उस काम मे स्टेम सेल्ल मददगार साबित होगा|

 

स्टेम सेल के बारे में और जानकारी पाने के लिए अपने details इस फॉर्म में भरें

 


स्टेम सेल्ल बैंकिंग द्वारा आप न केवल ही अपने बच्चे को सुरक्षित बना रहे हैं बल्कि अपने पूरे परिवार का लाभ कर रहे हैं। इसका मतलब यह है की संकट की स्थिति में आपको डोनर की तलाश नही करनी पड़ेगी। आपके पास अपना खुद का स्टेम सेल्ल रहेगा।


स्टेम सेल्ल तुरन्त उपलब्ध रहती है और प्रारंभिक उपचार मे बिमारी को बढ़ने से रोकती है।
स्टेम सेल्ल का सबसे बड़ा लाभ है की यह कोशिकाओं को पुनर्जीवित कर सकता है | शोध से यह भी पता चला है की स्टेम सेल्ल कीमोथेरेपी से ठीक होने वाले रोग व चोट या बीमारी से उत्पन्न होने वाले अंग क्षति को ठीक करने मे बहुत कारगर है।


क्या आपको स्टेम सेल्ल प्रक्रिया अपनानी चाहिए?


आप चाहे तो स्टेम सेल्ल को किसी अन्य, असंबंधित व्यक्ति के लिए दान कर सकते हैं। आपका स्टेम सेल्ल केवल 21 वर्षों की अवधि के लिए कॉर्ड ब्लड बैंकों में रखा जाता है। एक बार जब बच्चा उस आयु को पार कर लेता है, तो माता-पिता किसी परिचित व्यक्ति को भी दान कर सकते हैं।


आने वाली अनिश्चितता से सुरक्षित रहने के लिए और अपने बच्चे  को सुरक्षित रखने के लिए स्टेम सेल्ल बैंकिंग का तुरंत से तुरंत लाभ उठाये|

 

#swasthajeevan #hindi