महिलाओ के जज़्बे से बदल रही समाज की तस्वीर

इन दिनों तेलांगना के महबूबनगर की एक तस्वीर लोगो द्वारा खूब पसंद की जा रही है जिसमें एक पुलिस कर्मी परीक्षा भवन के बाहर एक रोते हुए बच्चे को गोदी में लिए संभाल रहे हैं। इस पुलिस कर्मी की ड्यूटी परीक्षा केंद्र के बाहर लगी थी जहाँ एक महिला अपने बच्चे को लेकर परीक्षा देने आई थी। अपने मासूम को बाहर सुला कर महिला परीक्षा देने गई पर इस बीच बच्चा रोने लगा। तब उस पुलिस हेड कॉन्स्टेबल ने बच्चे को गोदी में लेकर उसे चुप कराया। बच्चा भी उनकी गोदी में आकर चुप हो गया और उसकी माँ आराम से परीक्षा दे सकी। एक ओर यह तस्वीर पुलिस के मानवीय पक्ष को दिखाती है वहीं दूसरी ओर समाज की बदलती सोच को भी दर्शाती है।



अब महिलाओं के करियर मे घर परिवार बच्चों की ज़िम्मेदारी रूकावट नहीं बन रही है बल्कि वह दोनों के बीच तालमेल बिठाना सीख गई है। इसमें परिवारों को समाज से पूरा साथ और सहयोग मिल रहा है। अक्सर महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद अपने करियर के साथ समझौता कर लेती थी। परन्तु अब कामकाजी महिलाएं न तो अपने काम को अलविदा कहती हैं और न अपने जिगर के टुकड़ो से मुँह मोड़ती हैं।

 

इसका उदाहरण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तब देखा गया जब न्यूज़ीलैंड की प्र्धानमंत्री जेसिका अर्डन अपनी तीन माह की बच्ची को लेकर यू एन की मीटिंग में पहुँची। बच्ची को सँभालने के लिए उनके पार्टनर भी उनके साथ रहे। लोगो के लिए भले ही यह आश्चर्य का विषय रहा और इसकी चर्चा भी खूब हुई लेकिन उन्होंने यह साबित कर दिया कि वे प्रधानमंत्री होने के साथ साथ एक माँ भी है।

 



माँ बनना अब महिलाओं के काम में रूकावट नहीं बनता बल्कि अब वे नई ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ न केवल अपने काम को जारी रखती है बल्कि बच्चे के जन्म के बाद कुछ नया भी शुरू कर लेती है। यही वजह है की अब देश के छोटे बड़े शहरों में ऑफिसेस में झूलाघर या बच्चों को रखने की व्यवस्था की जाने लगी है। वास्तव में अब महिलाएं अपने काम और मातृत्व दोनों को भरपूर एन्जॉय कर रही है। इसमें उन्हें परिवार और विशेष रूप से अपने पतियों का पूरा सहयोग मिल रहा है।


बात अगर ग्लैमर से भरी फ़िल्मी दुनिया की हो तो कुछ समय पहले तक शादी होते ही हीरोइन का कॅरियर ख़तम हो जाता था लेकिन अब तो माँ बनने के बाद भी हीरोइन धड़ल्ले से फिल्में कर रही है। माँ तो माँ है फिर चाहे वह सेलिब्रिटी मदर ही क्यों न हो। इन दिनों करीना कपूर खान का क्यूट बेटा तैमूर कभी अपनी माँ के साथ शूटिंग पर जाता देखा जा सकता है तो कभी पिता सैफ़ के साथ खेलता या घूमता दिखाई देता है।ऐश्वर्या रॉय बच्चन की बेटी अराध्या भी अक्सर अपनी माँ के साथ दिखाई देती है।

 


Source: i.ytimg



ऐसो ढेरो उदहारण हमारे आसपास दिखाई देते है जब महिलाएं आपने काम के साथ साथ घर परिवार के हर मोर्चे पर डटी रहती है। यह महिलाओं के कुछ कर गुज़रने का जज़्बा ही है जिससे धीरे धीरे ही सही लेकिन घर परिवार और समाज का नक्शा बदल रहा है।

 

#swasthajeevan #hindibabychakra #swasthajeevan #hindibabychakra

Baby, Toddler, Pregnancy

स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Comments (4)



TH. REENU CHAUHAN

महिला सशक्तिकरण के कारण आज महिलाओं की स्थिति बदल गयी है

Kanchan negi

बहुत खूब लिखा गया है

Roop Tara

👌🏻👌🏻👌🏻👌🏻👌🏻👍🏻👍🏻👍🏻👍🏻

Recommended Articles