गर्भावस्‍था सप्ताह १८: भ्रूण विकास

cover-image
गर्भावस्‍था सप्ताह १८: भ्रूण विकास

आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है और साथ ही आपका बेबी बम्प भी! आपका छोटा मेहमान अब लगभग 20 सेमी मापता है और वजन लगभग 150 ग्राम है। यह अचानक वृद्धि आपके बच्चे की विकासशील वसा परतों की वजह से है और यह बिल्कुल सामान्य है।



यह जानना भी दिलचस्प है कि आपका बच्चा अब बाहरी दुनिया के लिए अधिक सक्रिय, मजबूत और संवेदनशील है। जिन हड्डियों के माध्यम से ध्वनि आंतरिक कान में गुजरती है वह विकसित हो चुकी हैं और आपका बच्चा आवाजों के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील है। जिस का मतलब है कि जब कोई जोरदार आवाज हो तो आपका बच्चा चौंकाने वाला महसूस करेगा और आप यह महसूस कर सकती हैं कि वह घूमता है और लात मारता है! हालांकि, वे अब भी फटकार और बुलबुले की तरह महसूस होंगे। ये जादुई क्षण केवल आपके अनुभव के लिए हैं क्योंकि आपके साथी को अभी भी कुछ भी महसूस करने के लिए इंतजार करना है। बस कुछ हफ्ते बाद आपके बच्चे की हलचल अधिक प्रमुख हो जाएगी। तब तक, इंतेज़ार करिए!



आपके बच्चे के मस्तिष्क का विकास भी बहुत तेज़ी से हो रहा है। तंत्रिका कोशिकाओं के गठन और उनके बीच के कनेक्शन के अलावा, इन कनेक्शनों के आस-पास माइलिन शीथ नामक एक अतिरिक्त परत बनाई जा रही है। माइलिन शीथ तंत्रिका कनेक्शन की रक्षा करता है और तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संदेशों के संचरण को मजबूत और तेज़ बनाता है। जन्म के बाद भी कुछ महीनों तक माइलिन शीथ विकसित होती रहेगी।

 

#garbhavastha #hindibabychakra
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!