5 batein jinme aap saas se jeet nahin sakti

5 batein jinme aap saas se jeet nahin sakti

20 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

  विवाह का बंधन उम्रभर चलता रहेगा। आप को पति और सास के बीच में संतुलन बनाना होगा। सास आपसे अनुभवी होंगी और समय-समय पर वो आपको अनमोल सलाह देती रहेंगी। अगर आप अक्लमंद हैं तो ठीक वरना आपका सास से झगड़ा भी हो सकता है। चूँकि घर की ज़िम्मेदारी घर की स्त्री के हाथों में होती है इसलिए उसका खुश और शांत रहना ज़रूरी होता है। घर में सास और बहू के बीच में नोक-झोक होना आम बात है। परन्तु ये कोई गर्व की बात नहीं। सो आप झगड़ों और आपसी मनमुटाव से दूर रहिये। समझदारी इसी में है की आप किसी भी तनाव को बढ़ने का मौका न दें। वैसे आपकी सास के दिल में क्या चल रहा है ये तो आप नहीं समझ सकतीं लेकिन कुछ मुद्दे ऐसे भी होते हैं जिनसे आप चाह कर भी नही बच सकतीं ।

हमने कुछ ऐसे मुद्दे खोज निकाले हैं जिनको लेकर सास-बहू में झड़प हो ही जाती है:

1. सास का स्वादिष्ट खाना पकाना

आपकी सास ये सोचती होंगी की उनसे बेहतरीन खाना कोई और बना ही नहीं सकता। इसलिए आप जो भोजन बनाती हैं उसको लेकर आपकी सास कुछ न कुछ नुख्स ज़रूर निकालती होंगी। शायद आप ये सोचने लगें की आप कभी भी ढंग का खाना नहीं पका पाएंगी।  पर कुछ बातों  को इगनोर करने में ही भलाई है।  इसलिए होशियारी इस मे होगी की आप अपनी प्यारी सासू माँ को मस्का लगाती रहें। ऐसे में आप उनकी प्रिय बनी रहेंगी और व्यर्थ के कलह-कलेश भी नहीं होंगे।

2. वे साफ़-सफाई की गुरु हैं

आपकी सासू-माँ साफ़ सफाई की इतनी पक्की हैं की आप उनका किसी कीमत पर मुकाबला नहीं कर सकतीं। आपकी सफाई में कुछ न कुछ गंदगी रह ही जायेगी। ख़ैर आप जितना कर सकती हैं उतना साफ़ करें। बेकार की  बातों में आप वक्त ज़ाया न करें। उनकी तुलना खुद से न करें क्योंकि दुनिया में और भी बहुत कुछ है करने, कहने और सुनने के लिए।

3. रीति-रिवाज़ में वे अव्वल दर्जे की महिला हैं

शायद आपकी चहीती सासू-माँ अपने सर पर एक अदृश्य ताज पहने घूमती हैं। उन्हें इस बात का पूरा विश्वास है की उनसे बढ़कर रीति-रिवाज़ का पालनकर्ता और कोई नही है और न होगा। इसके विपरीत उनकी नज़र में आपको ढंग से हाथ जोड़ना भी नहीं आता है। जाने दीजिये सखियों। वे आपको आधुनिक विचार की महिला समझ कर नज़रअंदाज़ कर रहीं होंगी। बुरा न मानिये।

4. वे माँओं की माँ हैं

आपकी सास आपको कहेंगी की आप अपने शिशु की सही से देख-रेख नहीं कर पा रही हैं। वे बातएंगी की कैसे उन्होंने आपके पति को पाल-पोस कर बड़ा किया है। उनके हिसाब से तो आप अपने बच्चे को बिगाड़ रही हैं या फिर आप हद से ज़्यादा सख्ती दिखाती हैं। आप कोई न कोई बात हमेशा भूल जाती हैं। उनको इस बात का पूरे दिल से यकीन है। वे आपको समयानुसार ज्ञान बाँटती  रहेंगी। आप उनकी बातों को मिठास से हज़म करें।

5. आपको घर-खर्च चलाना नहीं आता

आपकी सास अपने दिनों का ज़िक्र करेंगी जब वो घर की कमान  संभाले थीं। वो घर में फ़िज़ूल खर्ची से बचती थीं। उन्होंने गृहस्थी को बड़ी किफायत से चलाया तभी तो घर में कार, ए.सी. वगैरह लग पाया। आपकी सास को इस बात का गर्व है की उन्होंने अपने पति की तरक्की में सहयोग दिया और घर को बांधे रखा। वे आपसे भी यही चाह रखती हैं। 

आपकी सास एक इंसान हैं और भूल-चूक तो इंसान से ही होती है। उनकी सीख को नज़र-अंदाज़ न करें। जो सही  लगे उसका पालन करें और दिल को जो दुःख पहुचाये उन बातों पर मिट्टी डालें। वे आपसे जाने-अनजाने कुछ कह जाती होंगी। शायद उन्हें लगता होगा की आपके आने से घर में उनकी अहमियत घट गयी है। सो वे आपको अपना प्रतिस्पर्धी समझती होंगी। आप को उनके नज़रिए को समझना चाहिए। ज़िन्दगी को मुस्कुरा कर अपना लीजिये। गीले-शिकवे रखने से आप और सास को कुछ नहीं मिलेगा। आपसे जितना हो आप शांति बनाये रखिये। 

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop