क्या आप एक कार्यरत गर्भवती महिला के आहार के विषय में जानते हैं?

cover-image
क्या आप एक कार्यरत गर्भवती महिला के आहार के विषय में जानते हैं?

'मैं कार्यालय में 12 घंटे काम करके घर आने के बाद इतना थक जाती हूं कि मेरे पास कुछ भी करने की कोई ऊर्जा नहीं होती है और मैं सिर्फ दाल और चावल खाकर सो जाती हूं।'

यह एक ऐसी बात है जो मुझे कार्यरत गर्भवती महिलाओं के साथ उनके आहार के परामर्श के दौरान अक्सर सुनने में आती है गर्भावस्था आपको अधिक थका हुआ महसूस करा सकती है और विशेष रूप से काम पर लंबे दिन के बाद, ऊर्जा का स्तर हमेशा कम होता है। लेकिन यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपने भोजन की योजना बनाने में मदद करेंगे और सुनिश्चित कर सकेंगे कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं

-आगे की योजना बनाएं : किराने और सब्जी की खरीदारी के लिए सप्ताह के दौरान एक दिन को अलग करें। आप यह ऑनलाइन भी कर सकते हैं। अपनी सूची बनाएं और फिर बाहर निकलें ताकि आप कुछ भी भूलें।

-स्वस्थ विकल्प चुनें: पैक किए गए उत्पादों को खरीदने से बचें। ये तैयार करना या बस खोलकर खाने के लिए बहुत आसान लग सकता है लेकिन वे स्वस्थ नहीं हैं।

-पहले से तैयारी: सप्ताहांत में, अपने फ्रीजर में प्यूरी और सूप और सॉटेड सब्जियां और स्टॉक तैयार करें। खाना पकाने में आधा काम वास्तव में सब्ज़ियां काटने का होता है और एक बार ऐसा करने के बाद, खाना पकाना वास्तव में आसान हो सकता है। यदि आप मांस खाते हैं, तो लीन चिकन को सौते और स्टॉक कर के रखें  

 

-कंटेनर्स में रखें : छोटे आकार के कंटेनरों की एक सरणी होने से आपको आसानी से भोजन को स्टोर और ले जाने में मदद मिलेगी।

 

-शुष्क स्नैक्स को रखें: सूखे स्नैक्स को आम तौर पर पसंद किया जाता है और आसपास ले जाने में भी यह आसान होता है। सूखे फल, बीज, भुना हुआ चना, मखाना इत्यादि जैसे स्वस्थ विकल्पों पर विचार करें।

 

-कुछ मदद ढूंढें : यदि संभव हो, तो रसोई में किसी को मदद के लिए ढूंढें यदि खाना पकाने के लिए नहीं तो कम से कम सब्ज़ी काटने के लिए ही

 

अब जब हम तैयार हैं, तो देखते हैं कि एक दिन का मेन्यू कैसा दिख सकता है:

 

याद रखें कि आपका अधिकांश भोजन अब छोटे कंटेनरों में फ्रीजर में है। तो तय करें कि आपको अगले दिन क्या चाहिए। इन कंटेनरों को अपने फ्रिज में रखें ताकि वे रातोंरात पिघल सकें।

 

जागने के बाद : प्रोटीन पाउडर के साथ नट्स और दूध का एक कप मुट्ठी भर।

नाश्ता: सॉटेड  सब्ज़ियां और प्याज का उपयोग कर कोई भी गर्म भारतीय नाश्ता।

सब्ज़ियों  के साथ एक पोहा या उपमा बनाना अब इतना मुश्किल नहीं होगा।

मध्य सुबह नाश्ता: एक फल ले लें

दोपहर का खाना: अपनी सब्जी पकाने के लिए किसी भी प्यूरी का उपयोग करें और रोटी या ब्राउन चावल के साथ कुछ अंकुरित या दाल ले जाएं।

मध्य शाम का नाश्ता: फल / एक गिलास लस्सी / एक कप दूध या इडली साम्भर जैसे कुछ स्वस्थ विकल्प

रात्रिभोज: कुकर में कुछ कटी हुई और सॉटेड सब्जियों के साथ बस कुछ भूरे चावल और दाल टॉस करें और एक स्वादिष्ट दाल खिचड़ी  बनाएं  जो आप दही के साथ खा सकते हैं।

सोने का समय: बिना भूले एक दूध का गिलास लें  क्योंकि आपको दिन के दौरान दूध या दूध उत्पादों की तीन सर्विंग्स की आवश्यकता होती है।

 

#babychakrahindi #garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!