Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

क्या हैं स्तनपान कराती माँ का सही आहार ?

cover-image
क्या हैं स्तनपान कराती माँ का सही आहार ?

अधिकांश काम करने वाली माताओं को डिलीवरी के बाद लगभग 6 महीने में काम फिर से शुरू करने की जरूरत है। बच्चे ने शायद ठोस आहार शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी बच्चा माँ के दूध पर होता है। आदर्श परिस्थितियों में स्तनपान २ वर्ष की आयु तक जारी रखना चाहिए ,जिसका अर्थ है कि माँ को अपने आहार और पोषण की देखभाल करना भी जारी रखना होगा ।



जब आप काम पर वापस आते हैं, तो तनाव महसूस करना और समय प्रबंधन के लिए दबाव महसूस करना सामान्य बात है। दिन में इतने सारे घंटे हैं और आप अपने भोजन के बारे में चिंता करने के बजाय, अपने बच्चे के साथ घर पर समय बिताना चाहेंगे ।



यह आपके अपने स्वास्थ्य के लिए वास्तव में अच्छा नहीं है और आपके लिए भी ,अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करना उतना ही महत्वपूर्ण है।



आइये देखें की ये संतुलन कैसे बनाया जाए :

सुनिश्चित करें कि रसोई में आपकी सहायता करने के लिए आपको कुछ मदद मिली हुई है।


किराने का सामान, फल, सब्जियां और हेल्थी स्नैक्स को स्टॉक करें।


हल्के भोजन की योजना बनाएं ताकि आप हर दो घंटे कुछ खा सकें ।


नारियल पानी, छाछ, सूप और फाइबर के साथ रस जैसे तरल पदार्थ खाएं । ये जल्दी तैयार हो सकते हैं, आपके दूध की आपूर्ति को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपके ऊर्जा के स्तर को भी उच्च बनाएंगे।
हलकी भूख लगने पर फलों और हेअल्थी स्नैक्स खाएं ।


सुनिश्चित करें कि आपका मुख्य भोजन अच्छी तरह से संतुलित है। आपकी प्लेट में गेहूं, ब्राउन चावल या बाजरा, सब्जियों का एक अच्छा हिस्सा और प्रोटीन के कुछ स्रोत जैसे कुछ अपरिष्कृत (नॉन रिफाइंड ) अनाज शामिल होना चाहिए।



एक व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, व्यायाम करने के लिए कुछ समय निकालें ।  अपने बच्चे को सैर पर ले जाएं । यह आप दोनों को कुछ ताज़ी हवा, गुणवत्ता का समय एक साथ देगा और आपके ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखेगा ।



बैनर छवि का स्रोत: foodandnutrition

#shishukidekhbhal #hindibabychakra