आइये जानें दिवाली के दौरान स्वस्थ रहने के तरीके

cover-image
आइये जानें दिवाली के दौरान स्वस्थ रहने के तरीके

भारत एक ऐसा देश है जहां एक त्यौहार के बाद दूसरा त्यौहार आ जाता है और हम पूरे साल त्योहारों का आनंद लेते हैं। त्योहार खाने और खिलाने के अवसर लेकर आते हैं।



मुझे इन त्यौहारों से प्यार है क्योंकि यह मुझे खूब खाने के लिए मिलता है। लेकिन आप सभी को यह बहुत अच्छी तरह से पता है- 'होंठ पर एक बार मगर कूल्हों पर जीवन भर के लिए'। हम यह नहीं करना चाहते हैं। हम स्वस्थ तरीके से जश्न मनाना चाहते हैं।



त्योहारों के आसपास स्वास्थ्य की देखभाल करने के तरीके यहां दिए गए हैं:

1. कसरत: मुझे पता है कि यह एक त्यौहार है और आप बहुत व्यस्त हैं। लेकिन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ लंबी सैर करके भी एक त्यौहार मनाया जा सकता है। अपनी दिनचर्या के अनुसार कम से कम आधे घंटे कसरत करने का प्रयास करें। यह कैलोरी को संतुलित करता है।

2. नाश्ता: यह आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। कोशिश करें और अच्छा भारी नाश्ता करें ताकि आप उन मिठाई या नमकीन के लिए लालसा न करें।

3. घर का बना मीठा: खजूर या प्राकृतिक स्वीटनर का उपयोग कर घर पर मिठाई बनाने की कोशिश करें। रागी या अन्य बाजरा का उपयोग आटे के रूप में करें और दूध के स्थान पर आप सोया दूध या काजू दूध का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको अपने उत्सव के मज़े के साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।

4. उपहार: हम हमेशा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दिवाली के लिए घर के बने मीठे या नमकीन के एक छोटे से पैक के साथ सूखे मेवे देते हैं।

5. नमकीन : नमकीन बनाएं जिसे कम से कम तेल की आवश्यकता होती है और / या इसे अवन में सेंकना सबसे आसान है। तो, जब अपनी लालसा शांत करने के लिए जो खाएगे वह स्वस्थ भोजन होगा ।

6. डिटॉक्स: अगर आप दिवाली के दौरान चीनी, मिठाई और तेल की चीज़ें खाते हैं, तो अपने शरीर को डिटॉक्स करें। यदि आप अपने पेट में गलत चीजें डंप कर चुके हैं तो पोस्ट दिवाली तीन दिवसीय डिटॉक्स जरूरी है।

7. तरल पदार्थ: बहुत सारा पानी, नींबू पानी और हरी चाय पीएं। जितना ज्यादा हो सके चीनी के साथ चाय से बचें।

आप इस दिवाली अपने आप को स्वस्थ्य को बनाए रखने के क्या उपाय कर रहे हैं?

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!