गर्भावस्था के पहले सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के पहले सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

अपनी पत्नी की गर्भावस्था के पहले सप्ताह में क्या क्या उम्मीद कर सकते हैं


बधाई हो, आपकी पत्नी पहले से ही उम्मीद कर रही होंगी! भले ही वह अभी तक निश्चित रूप से नहीं जानती हैं। आईये, हम आपको ले चलते हैं आपकी पत्नी की पहली गर्भावस्था की खोज के इस खूबसूरत सफर पर।

 

तकनीकी रूप से, आपकी पत्नी की गर्भावस्था का पहला सप्ताह उनके मासिक धर्म चक्र के पहले दिन से शुरू होता है। उनके मासिक धर्म की अवधि 3 से 5 दिनों तक होगी और इस सप्ताह के अंत तक आपकी पत्नी का गर्भाशय (आपके बच्चे का घोंसला, गर्भ धारण करने के बाद) पूरी तरह से शुद्ध हो जाएगा और आपके छोटे से बच्चे के होने की उम्मीद में तैयार हो जाएगा।

 


इस समय आपकेउनके गर्भवती होने की संभावना बिल्कुल नही है क्योंकि इस समय गर्भाशय में बच्चे को पकड़ने के लिए तैयार अस्तर नहीं होती है और अंडाशय ने भी अभी तक अंडा छोड़ा नहीं है। सातवे दिन तक, आपकी पत्नी का शरीर उच्च मात्रा में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन नामक हॉर्मोन का उत्पादन शुरू कर देगा। यह हार्मोन, गर्भाशय को एक संभावित उर्वरित अंडा (आपके बच्चे की उत्पत्ति यहां शुरू होती है) लेने की तैयारी में मोटा और गद्देदार अस्तर बनाने की अनुमति देता है।

 

उनको फिलहाल यह महसूस नही होगा कि वह इस समय गर्भवती हैं। हालांकि उनके डॉक्टर उनके आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन को आपकी पत्नी के गर्भवती होने के महीने की शुरुआत मानेंगे।


शारीरिक विकास


इस सप्ताह के दौरान कोई बाहरी शारीरिक परिवर्तन नहीं होता है, लेकिन उनके अंदर बहुत कुछ हो रहा होता है। यदि वह गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो वह सुनिश्चित करें कि वे फोलिक एसिड की खुराक और प्रसवपूर्व विटामिन ले रही हैं।

 

भावनात्मक परिवर्तन


इस स्तर पर, आपकी पत्नी अपनी गर्भावस्था के बारे में कुछ भी नहीं समझ सकती हैं।

 


चिन्ह एवं लक्षण


गर्भावस्था के निश्चित संकेतों का अनुभव होने तक अभी थोड़ी देर और बाकी है। इस चरण में, अगर आप दोनों गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप केवल अनुमान लगा सकते हैं।

 

खतरे की घंटी


यदि आप दोनों पहले से ही एक बच्चे की योजना बना रहे हैं, तो वह अल्कोहल, सिगरेट और अन्य अवैध दवाओं से दूर रहें क्योंकि गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में इनके आपकी पत्नी के ऊपर और आपके बच्चे पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।


* यदि आपकी पत्नी पहले से ही कुछ दवाऐ ले रही हैं, तो उन्हें अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए कि क्या उनको निर्धारित दवाओं को बंद या बदलने की जरूरत है।

 

बढ़ी बूढ़ी औरतो की हिदायत


वास्तव में अपने होनेवाले बच्चे का लिंग ठहराना या निर्धारित करना बहुत मुश्किल है। आपने सुना होगा कि कोई लड़का या लड़की पाने के लिए चीनी कैलेंडर का उपयोग कर रहा है या विशेष भोजन खा रहा है। ये विधियां न तो वैज्ञानिक हैं और न तो विश्वसनीय।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!