• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

16 Nov 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

आपका बच्चा अभी भी सैकड़ों कोशिकाओं से बनी एक छोटी गेंद है और शायद ही दिखाई दे। शायद अभी आप अपने बच्चे को अल्ट्रासाउंड पर नहीं देख पाएंगे । कोशिकाओं या ब्लास्टोसिस्ट (जो कि आपका बच्चा बनने वाला है) की यह गेंद गर्भाशय में स्थित है और अब अस्तर में अपनी जगह खोदने लगी है। आपके भीतर एक जीवन बन रहा है और एक समय में एक कोशिका बनती है।

 

इन में से कुछ कोशिकाएं अब प्लेसेंटा बनती हैं और एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन) नामक हार्मोन का उत्पादन शुरू करती हैं। इस चरण में इस हार्मोन का स्तर तेजी से बढ़ता है और अब एक रक्त परीक्षण आपके डॉक्टर को यह समझने में मदद कर सकता है कि गर्भावस्था ठीक से चल रही है या नही।

 

एचसीजी हार्मोन अंडाशय को संकेत भेजता है कि वह अब और अंडे न छोड़ें। साथ ही वह गर्भाशय को अपनी गद्देदार अस्तर को बरकरार रखने के लिए भी कहता है। अब आपकी पत्नी अगले नौ महीनों के लिए अपने मासिक धर्म कोे अलविदा कह सकती हैं!

 

चिन्ह और लक्षण

अब आपकी पत्नी वास्तव में गर्भावस्था के कुछ लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं भले ही आपके परीक्षण अभी तक सकारात्मक नहीं हैं। अधिकांश स्त्रियां जो दूसरी बार मां बन रही हो वह इन लक्षणों को आसानी से पहचान सकती हैं।

 

सबसे आसान चिन्ह है स्तनों में कोमलता की भावना। उनके स्तन अब टच-मी-नाॅट की तरह व्यवहार करना शुरू कर देंगे और वह देखेंगी कि अरियोला (आपके निप्पल के चारों ओर गोलाकार क्षेत्र) थोड़ा बढ़ा और थोड़े गहरे रंग का हो गया है।

 

एक और लक्षण है थका हुआ और सुस्त महसूस करना। वह खुद को अधिकांश दिन के लिए आराम देना चाहेंगी। यह बिल्कुल सामान्य है। आखिरकार वह एक बच्चे को बना रही हैं!

 

सामान्य से अधिक बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करना एक और लक्षण है क्योंकि गर्भाशय मूत्राशय के ऊपर दबाव डालने लगता है।

 

कई महिलाओं को लगता है कि गर्भावस्था के दौरान उनके स्वाद बदल जाते हैं। जो भोजन उन्हें पहले पसंद नही था वो अब पसंद आने लगता है और जो पहले पसंद था उसमें उनकी रुचि अब कम हो गयी है। आपकी पत्नी जो चाहती हैं उसे संयम से खाएं और अपने स्वाद के साथ मजा लें।

 

शारीरिक विकास

आपकी पत्नी का गर्भाशय धीरे-धीरे होंने वाले बच्चे का घर बन रहा है और तेजी से फैल रहा है। यदि उन्होंने हमेशा स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखी है तो उनको अपने दिनचर्या में कोई बड़ा बदलाव नहीं करना पड़ेगा। लेकिन जब वह जानती हैं कि गर्भवती होने की संभावना है, तो विवादित गतिविधियों से दूर रहें जैसे कि उच्च प्रभाव वाले खेल, भारी दवा और शराब।

 

भावनात्मक बदलाव

यह समय है जबकि ज्यादातर महिलाएं अनुमान लगाती हैं कि वे गर्भवती हो सकती हैं। आपकी पत्नी घर पर ही गर्भावस्था परीक्षण की कोशिश कर सकती हैं जिसके लिए उनको टेस्ट स्ट्रिप पर मूत्र की कुछ बूंदें डालने की आवश्यकता होती है। परीक्षण नकारात्मक हो सकता है लेकिन यह न मानें कि वह निश्चित रूप से गर्भवती नहीं हैं।

 

वह अपनी पिछली मासिक धर्म की पहली तारीख के लगभग 5 सप्ताह बाद यह परीक्षण दोहराएं। आपकी पत्नी को अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता है, जो अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए रक्त परीक्षण निर्धारित कर सकते हैं।

 

खतरे की घंटी

कभी-कभी, प्रत्यारोपण सर्विक्स (गर्भाशय के मुंह) के बहुत पास या उपर ही हो जाता है। चिकित्सकीय भाषा में इसको “लो लाइंग प्लेसेंटा” या “प्लेसेंटा प्रिविआ” कहा जाता है। जिन महिलाओं में यह स्थिति पायी जाती है, वह अक्सर खून के धब्बे आने का अनुभव करेंगी, जो बहुत डरावना लग सकता है। ऐसे में आपके डॉक्टर आपकी पत्नी के व्यायाम को सीमित कर के उनको जितना संभव हो सके उतना आराम करने के लिए कहेंगे।

 

मिथक​
यह एक आम मिथक है कि नव गर्भवती महिलाओं को चटकीले खाद्य पदार्थों के सेवन से आनंद मिलता है और उनकी अचार के लिए लालसा शुरू हो जाती है। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था में हार्मोन की वजह से आपके स्वाद में बदलाव आता है और ऐसे में अचार एक मजबूत एवं भिन्न स्वाद प्रदान करते हैं।

 

#garbhavastha

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.