गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

जैसे ही आपकी पत्नी उन किमती नौ महीनों में से एक महत्वपूर्ण चौथे सप्ताह में कदम रखती है तो देखभाल और सावधानी बरतने योग्य सभी बातों के बारे में हम आपको बताएंगे।

 

आपका बच्चा अब भ्रूण बन चुका है। वह अब एक खसखस ​​के बीज के आकार का और लगभग 1 मिमी लंबा है। गर्भावस्था का यह चरण भ्रूण के विकास की सबसे महत्वपूर्ण अवधि है और यह लगभग दस सप्ताह तक होती है। इस दौरान आपके बच्चे के सभीे अंग विकसित होने लगते हैं और उनमें से कुछ तो काम करना भी शुरू कर देते है। यह ऐसा चरण है जिसमें आपके बच्चे का शरीर आकार ले रहा है।

 

अम्नीओटिक सैक (वह घोंसला जो आपके बच्चे को सुरक्षित रखता है) अब तैयार हो चुका है और पानी से भरा हुआ है। यह आपके बच्चे को गद्दे के रूप में संरक्षण प्रदान करता है और उसे दुनिया की बाहरी ताकतों से सुरक्षित रखता है।

 

चिन्ह और लक्षण


* अपनी पत्नी के स्तन अब और भी ज़्यादा मुलायम हो सकते हैं और उनकी गंध की भावना अब मजबूत हो सकती है। कुछ महिलाओ को कुछ दुर्गन्ध के कारण उल्टी आने लगती हैं और गर्भावस्था बढ़ने के साथ यह स्थिति बढ़ जाती है।
इस सप्ताह के दौरान आपके बच्चे का मस्तिष्क (नर्वस सिस्टम) और रीढ़ की हड्डी विकसित होना शुरू हो जाएंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी पत्नी फोलिक एसिड की खुराक ले रही हैं क्योंकि इससे रीढ़ की हड्डी के दोषों को रोकने में मदद मिलती है। आखिरकार, आप अपने बच्चे के विकास के लिए एक मजबूत नींव रखना चाहते हैं!

 

शारीरिक विकास


मातृत्व कपड़ों के बारे में सोचने के लिए अभी थोड़ा समय बाकी है लेकिन आपकी पत्नी कुछ कम गरम कपड़े पहनना शुरू कर सकती हैं। ताकि उनको इनकी आदत बनी रहे।

 

भावनात्मक परिवर्तन


एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण आपकी पत्नी की भावनाओं में उथल-पुथल कर सकता है। यह समाचार आप दोनों में उत्साह, खुशी और घबराहट पैदा कर सकता हैं! अब समय है जब आपको कुछ पेशेवर सलाह के लिए ओबस्टेट्रिशियन और अपनी पत्नी के स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक भेंट निर्धारित करनी होगी। आप इस संदर्भ में किसी करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से भी सलाह ले सकते हैं। या बेबी चक्रा पर अन्य माताओं की समीक्षा पढ़ सकते हैं और फिर अपने घर के नजदीक एक भरोसेमंद डॉक्टर का चयन कर सकते हैं।

 

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी पत्नी शराब जैसे विषाक्त पदार्थों का सेवन तुरंत छोड़ दें! यदि वह सामाजिक रूप से पीती थी, तो शराब पीने से इनकार करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि उन्होंने अभी तक अपनी गर्भावस्था की खबर साझा नहीं की है।

 

पार्टियों में आपकी पत्नी द्वारा शराब की जगह ताजा फलों के रस पीने और अपने पेट में अपने रहस्य को सुरक्षित रखने का समय आ गया है! याद रखें, जो कुछ भी वह उपभोग करती हैं वह उनके रक्त प्रवाह के माध्यम से बच्चे को पहुंच रहा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह स्वस्थ खाती हैं।

 

खतरे की घंटी


लोगों के अनुसार इस महत्वपूर्ण अवधि में सार्वजनिक परिवहन जैसे कि ऑटोरिक्शा या बाइक से यात्रा करने से बचा जाना चाहिए खासतौर पर गड्ढे वाली सड़कों पर। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इससे भ्रूण को बड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि, अगर वह यात्रा करने के लिए वैकल्पिक तरीके का प्रबंधन कर सकती हैं तो ऐसा करें। कभी-कभी जटिल गर्भावस्था के मामले में एक ऊबड़खाबड़ रास्ते की यात्रा खून के धब्बे या रक्तस्राव का कारण बन सकती है। इस बारे में आप दोनों डॉक्टर से बात करें।

 

बड़ी बूढ़ी औरतो की हिदायत​


कुछ संस्कृतियों में गर्भावस्था के समाचार को 12 सप्ताह से पहले साझा करने को दुर्भाग्य माना जाता है। यह एक तरह से ठीक भी है क्योंकि पहले 12 हफ्तों में लगभग 26% गर्भावस्था खो दी जाती हैं। हालांकि, यह आपकी पत्नी की गलती नहीं है लेकिन सभी संभावनाओं में यह प्रकृति का कमजोर या कम जीवनक्षम भ्रूण को निकालने का तरीका है।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!