गर्भावस्था के पांचवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के पांचवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

हमें पूरी तरह से पता हैं कि आपकी पत्नी अपने उत्साह को नियंत्रित नहीं कर सकती हैं लेकिन पाँचवे सप्ताह में उनकी गर्भावस्था अभी भी प्रारंभिक स्थिति में है।

 

आपका बच्चा अभी भी बहुत छोटा है - लगभग 3.3 मिमी लंबा जो एक चावल के दाने के आकार के बराबर है!

 

चिकित्सकीय रूप से कहें तो, इस चरण में आपका बच्चा मूल रूप से केवल तीन परतें है - एक्टोडर्म, मेसोडर्म और एंडोडर्म।

 

और इससे पहले कि आप सभी मेडिकल शब्दकोष में फस जाएँ, हमें आपके लिए इन मेडिकल शब्दावली को सरल बनाने की अनुमति दें। आखिरकार, आप उन अद्भुत चीजों के बारे में सबकुछ जानने के लायक हैं जो चीजें आपकी पत्नी का शरीर बनाने में सक्षम है!

 

एक्टोडर्म, जो इस चरण में सबसे उपरी परत है, यह परत मस्तिष्क, मेरुदण्ड (स्पाइनल कॅार्ड ), तंत्रिकाओं और रीढ़ की हड्डी में विकसित होगी।

 

मध्यम परत या मेसोडर्म अंततः दिल, संचार प्रणाली, मांसपेशियों, उपास्थि (कार्टिलेज) और हड्डियों का निर्माण करेगी।

 

एंडोडर्म यानी तीसरी परत - फेफड़ों, आंतों, मूत्र प्रणाली, थायरॉइड ग्लैंड, यकृत और पैनक्रियाज का निर्माण करेगी।

 

प्लेसेंटा और अंबलीकल कॉर्ड (आपके बच्चे को पोषित करने वाले अंग) पहले से ही काम करना शुरू कर चुके हैं और आपके बच्चे को ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व प्रदान कर रहे हैं। यह बेकार पदार्थों को हटाने के लिए भी जिम्मेदार हैं जो कि माँ के खून में लौटा दिए जाते हैं ताकि वह शरीर से बाहर कर दिए जाएं।

 

इस सप्ताह के अंत तक, आपका बच्चा एक छोटे से टैडपोल जैसा दिखता होगा। हम जानते हैं कि अपने बच्चे को इस तरह से कल्पना करना मुश्किल है लेकिन आश्वस्त रहें; वह जल्द ही एक छोटे से मानव जैसा दिखने लगेगा।

 

शारीरिक विकास

अब कोई भी परीक्षण आपकी पत्नी की गर्भावस्था की पुष्टि कर सकता है हालांकि उनका बेबी बम्प अभी भी नहीं दिखेगा। वह अपने गर्भावस्था-पूर्व के कपड़े पहनना जारी रख सकती हैं जब तक वे उनमें सहज महसूस करती हैं। इस समय पेट पर सोना भी ठीक है क्योंकि गर्भाशय और बच्चा अभी भी पेल्विक कॅविटी (श्रोणि) की गहराई में हैं। दोबारा बताना चाहेंगे की, उनका प्रवाह के साथ चलना और गर्भावस्था को बिना किसी चिंता के अपने प्राकृतिक तरीके से पूरा होने देना ही सर्वोत्तम हैं!

 

चिन्ह और लक्षण

आपकी पत्नी के गर्भावस्था के हार्मोन अब तेजी से बढ़ रहे है, क्योंकि उनका शरीर आपके बच्चे को बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। यही समय है कि वह माॅर्निंग सिकनेस का अनुभव कर सकती हैं जैसे की जी मिचलाना, उल्टी और थकावट। यह स्थिति गर्भावस्था के दौरान हर 10 महिलाओं में से 8 को प्रभावित करती है, इसलिए यदि वह इसका अनुभव करती हैं तो बहुत ज्यादा चिंता न करे। एक और चेतावनी! माॅर्निंग सिकनेस पूरे दिन किसी भी समय अपने लक्षण दिखा सकती है, इसलिए आपकी पत्नी इसको एनी टाइम सिकनेस की तरह भी महसूस कर सकते है। आम तौर पर, विशेष खाद्य पदार्थ या गंध जी मिचलाना और उल्टी शुरु कर सकते हैं। उनके लिए ऐसे चिजों को आज़माएं और पहचानें और ध्यान रखें की वे उनसे दूर रहें। हो सकता है कि वह खाने के लिए कुछ सूखे टोस्ट या मठरी साथ रखना चाहें, क्योंकि इससे पेट अधिक व्यवस्थित हो जाता है। कई महिलाओं ने यह भी साझा किया है कि सुखे अदरक के फ्लेक्स जी मचलने को नियंत्रित रख सकतें हैं। यदि आपकी पत्नी अक्सर उल्टी कर रही हैं तो आपको अपने बच्चे के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपका बच्चा अभी भी बहुत छोटा है और आपके शारीरिक भंडार से पोषक तत्वों द्वारा अच्छी तरह पोषित है। जितना संभव हो सके स्वस्थ रहे।

 

भावनात्मक परिवर्तन

आपकी पत्नी को किसी भी कारण से अजीबसा लगना, चिड़चिड़ाहट या भावनात्मक महसूस कर सकती हैं। उनके गर्भावस्था हार्मोन इस वक्त अपनी तीव्रता से काम कर रहे है, इसलिए उनके लिए मूड स्विंग होना स्वाभाविक है।

 

आपके लिए समझने योग्य !

 

शायद आपको इस व्यवहार को समझाना मुश्किल हो सकता है लेकिन आपकी पत्नी कुछ गहरी सांस लें और खुद को विचलित करें। वे आपको अपनी इस हालत के बारे में बताए और आपको उनकी बात समझने की कोशिश की चाहिए

 

इन सबको कम करने के लिए जो कुछ आपकी पत्नी करना पसंद करती हैं वह करें, जैसे संगीत सुनना, उपन्यास पढ़ना या अपने प्रियजनों के साथ चैट करना।

 

खतरे की घंटी

अगर आपको लगता है कि आप सभी खाने की चीज़ें उल्टी में निकाल रही है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। बहूत ज्यादा उल्टीयाँ होना हाइपर्मिसिस ग्रेविडरम नामक एक परिस्थिति का संकेत हो सकती है जिसमें चिकित्सक हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है!

 

अगर उन्होंने अब तक धुम्रपान नहीं छोडा हैं तो अब धूम्रपान छोड़ने का निश्चित समय है। असल में, अब निष्क्रिय धूम्रपान से भी बचना चाहिए।

 

घर के आसपास और काम पर रसायनों का एक्सपोजर भी सीमित होना चाहिए। सौंदर्य उपचार से बचें जिसमें कीटाणुनाशक, रसायनों या एसिड के साथ सफाई शामिल है।

 

सुनिश्चित करें कि वे प्रसव-पूर्व पहली भेंट में अपने डॉक्टर के साथ अपनी सभी चिंताओं पर चर्चा करें। डॉक्टर के साथ उनका पूरा चिकित्सा इतिहास भी साझा करें ताकि उनकी देखभाल की उचित तरीके से योजना बनाई जा सके।
यदि आपके पास पालतू जानवर और विशेष रूप से एक बिल्ली है, तो आपकी पत्नी कूड़ेदान को बदलने से बचें क्योंकि वे टॉक्सोप्लाज्मोसिस जैसे संक्रमण के संपर्क में आ सकती हैं, जो पालतू जानवर के मल के माध्यम से फैलता है।

 

बड़ी बूढ़ी औरतों की हिदायत


अगर आपने पत्नी की गर्भावस्था की खबर अपने परिवार को बता दी है, तो वे जोर दे सकते हैं कि वे दो के लिए खाए। अतिभोग अच्छा महसूस करा सकता है लेकिन यह कुछ अवांछित वजन भी बढ़ा सकता है। तथ्य यह है कि, उनको पहले तिमाही में अपनी सामान्य आवश्यकता से अधिक खाने की आवश्यकता नहीं है। तो स्वस्थ खाएँ और बुद्धिमानी से खाएँ।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!