गर्भावस्था के छठे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के छठे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

यह वह सुंदर चरण है जब आपके बच्चे का दिल धड़कना शुरू होता है! आपकी पत्नी का गर्भाशय अब एक प्लम के आकार का है और आपका बच्चा लगभग एक इंच की चौथाई जितना लंबा है। उसके पास अब छोटा सा सिर है, एक छोटा धड़ (अंगों और सिर से अलग शरीर का हिस्सा) और मस्तिष्क भी बन गया है। आपके बच्चे का चेहरा अब विकसित होना शुरू हो रहा है और उसके जबड़े में छोटे-छोटे दांतो की कलियां बढ़ रही हैं। खैर, हमें दिख रहा है कि आप पहले से ही अपने बच्चे के लिए उत्साहित हैं और हम पूरी तरह से आपकी भावनाओं को समझते हैं! आखिरकार वह छोटा सा इंसान अब आकार जो ले रहा है।

 


परिसंचरण प्रणाली (सिरक्यूलेशन सिस्टम) अब विकसित हो चुकी है और जीवित है और इस बार की डॉक्टर के साथ भेंट के दौरान आप डोप्लर (अपने बच्चे के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन का एक रूप) पर अपने बच्चे की दिल की धड़कन सुन सकते है। एक विकासशील बच्चे का दिल एक मिनट में लगभग 100 से 160 बार धड़कता है! यह वयस्क हृदय गति से दोगुना है।

 

हर हफ्ते कुछ हद तक धड़कन की दर बढ़ जाती है और यह नौवें सप्ताह तक 175 बीट प्रति मिनट की औसत दर तक पहुंच जाती है।

 

आपके डॉक्टर प्लेसेंटा की स्थिति का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड निर्धारित करेंगे और यह जांचने के लिए भी कि क्या आपकी पत्नी एक या एक से ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली हैं।

 

यदि आप दोनों ने IUI (इंट्रायूटरिन इंसमिनेशन) या IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) जैसे प्रजनन उपचार कराये हैं तो आपके गर्भ में एक से अधिक बच्चे होने की बहुत ज़्यादा संभावना है अथवा इसकी संभावना आनुवांशिक भी होती है अगर परिवार में जुड़वा बच्चे पैदा होते आ रहे है। यदि आपकी पत्नी के गर्भ में एक से अधिक बच्चे हैं, तो उनकी देखभाल थोड़ा अधिक विस्तृत होगी। आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि वे एक से ज्यादा बच्चों को पोषण देने के लिए वे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का उपभोग कर रही हैं।

 

चिन्ह और लक्षण

इस सप्ताह आपकी पत्नी त्रैमासिक के आधे रास्ते तक पहुंच गई हैं और अब मॉर्निंग सिकनेस, जी मचलना, थकान, भोजन की तृष्णा और धीरे-धीरे वजन में बढ़ोतरी जैसे लक्षण दिखाई देने लगेंगे।
यदि उनकी स्त्री रोग विशेषज्ञ अब अापकी योनि की परीक्षण करती है, तो आपकी योनि सामान्य गुलाबी की बजाय थोड़ा नीले रंग की दिखाई देगी। घबराईये मत! यह उस क्षेत्र में रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण है।

 


शारीरक विकास


उनका बेबी बम्प अभी नही दिखेगा। और भले ही बच्चा आपके अंदर घूम रहा हो, ये हलचल छोटी और मामूली हैं; तो वह अभी तक कुछ भी महसूस नहीं कर पाएंगी। हालांकि हम जानते हैं कि सिर्फ यह विचार ही काफी है की बच्चा अंदर घूम रहा है!

 


भावनात्मक परिवर्तन


इस चरण के दौरान उनके मूड स्विंग बढ़ जाएंगे और वह अचानक माँ बनने के विचार से अभिभूत महसूस कर सकती हैं। यदि आपकी पत्नी वास्तव में भयभीत महसूस कर रही हैं, तो आप दोनों हमेशा सलाह के लिए बेबीचक्रा पर अन्य माताओं से सलाह मांग सकते हैं। आशंकाओं को साझा करना और बात करना निश्चित रूप से आपको अच्छा महसूस कराएगा। यह जान लेना कि वह अकेली नहीं हैं हमेशा अच्छा महसूस कराता है!

 

 

खतरे की घंटी

यदि उनकी स्त्री रोग विशेषज्ञ अल्ट्रासाउंड में लो लाइंग प्लेसेंटा या गर्भ में एक से अधिक बच्चे का पता लगाते हैं, तो वह आपकी पत्नी को पहले कुछ हफ़्तों में आराम करने की सलाह दे सकते हैं। ऐसा इसलिए है कि वह गर्भावस्था की गंभीर अवधि को सुरक्षित रूप से पार कर पाएं। अपने डॉक्टर के साथ गहराई से उनकी समस्याओं पर चर्चा करना न भूलें। सही दिशा में उनके उपचार के लिए यह महत्वपूर्ण है।

 

मिथक


एक बहुत ही लोकप्रिय गर्भावस्था मिथक है जिसके अनुसार यदि आपके बच्चे की दिल की धड़कन प्रति मिनट 140 बीट्स से ऊपर है, तो आपका बच्चा एक लड़की है और यदि यह धीमा है, तो आपका बच्चा एक लड़का है। इस संबंध में कई अध्ययन किए गए हैं और उनमें से कोई भी इस बात का लिंग से कोई संबंध नहीं दिखाता है।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!