गर्भावस्था के सातवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के सातवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

सातवा सप्ताह आपके बच्चे के लिए नए और महत्वपूर्ण विकास ले कर आया है! यहां चरण-दर-चरण बताया गया है कि कैसे सप्ताह 7 आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है और आपकी पत्नी इस चरण से कैसे गुज़र सकती हैं …

 

आपका बच्चा अब तेजी से बढ़ रहा है और पिछले हफ्ते के मुकाबले आकार में दोगुना हो गया है। वह अब आधा इंच के बराबर है। उसके शरीर में छोटी पैडल-जैसी अंग की कलियां होती हैं जो हाथों और पैरों की तरह होती हैं और, जो पूंछ जैसी दिखती है, वह धीरे-धीरे कम हो जाती है और हड्डी में विकसित होती है!

 

आपके छोटे से मेहमान का मस्तिष्क अब बढ़ रहा है और अन्य आंतरिक अंग भी। यकृत अब लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कर रहा है और पैनक्रिया और परिशिष्ट भी बना है। आपके बच्चे के पास अब आंखें भी हैं और इस सप्ताह के अंत तक, उसकी पलकें भी बनना शुरू हो जाएंगी!

 

चिन्ह और लक्षण

इस सप्ताह, उनका जी मचलना अपने चरम पर है! ज्यादातर मामलों में, यह अगले छह से आठ सप्ताह में कम हो जाता है। कुछ गर्भवती महिलाएं अपनी पूरी गर्भावस्था के दौरान मतली महसूस करती हैं। और कुछ को गर्भावस्था के दौरान जी मचलने की दिक्कत नही होती!

 

इस सप्ताह वह सामान्य रूप से अधिक वाशरूम का उपयोग करेंगी लेकिन उनके तरल पदार्थ का सेवन कम करने का यह कोई कारण नहीं है! सुनिश्चित करें कि वह अपने आप को हाइड्रेटेड रखती हैं क्योंकि यह पाचन में सहायक है और अम्नीओटिक द्रव के स्तर को बनाए रखता है। उनके पोषक तत्व का सेवन बढ़ाने के लिए ताजा नींबू के रस, चाछ या नारियल-पानी पियें।

 

 

शारीरिक विकास


उनका गर्भाशय अब आकार में दोगुना हो गया है और ]वे अपने निचले पेट में एक छोटा सा उभार महसूस कर सकती हैं। बाकी दुनिया के लिए, उनका बेबी बम्प अभी भी नहीं दिख रहा है। तो आपका बच्चा अभी भी छोटा सा रहस्य है!

 

अपने डॉक्टर से भेंट का अधिकांश फायदा उठाये और अपने संदेहों और चिंताओं को दूर करने के लिए बहूत सारे प्रश्न पूछना महत्वपूर्ण है! डॉक्टर से भेंट के लिए आप जाएं, माँ या सासु माँ को वे अपने साथ ले जाएं, ताकि परिवार का कोई व्यक्ति उनकी गर्भावस्था की प्रगति के बारे में जानता हो।

 

 

भावनात्मक परिवर्तन

उनको अपने अगले स्कैन तक अपने बच्चे के विकास के बारे में लगातार डर लग सकता है। ऐसा होना स्वाभाविक है लेकिन वह बहुत अधिक चिंतित न हों! यदि आपकी पत्नी खुशनुमा गर्भावस्था चाहती हैं तो आराम करना उनके लिए महत्वपूर्ण है। वह खुद को और अपने बढ़ते बच्चे को आश्वस्त करें कि सब कुछ ठीक है!

 

 
खतरे की घंटी


यदि आपकी पत्नी रक्तस्राव या खून के धब्बे, निचले पेट में दर्द या बुखार अनुभव करती हैं तो अपने डॉक्टर को कॉल करने में संकोच न करें। वे स्वयं दवा ना ले यही सर्वोत्तम है क्योंकि इससे आपके बढ़ते बच्चे पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। किसी भी तरह की दवा लेने से पहले, चाहे वह ओवर-द-काउंटर गोलियां या सिरप ही क्यों न हो, एक बार अपने डॉक्टर से जांच करा लें।

 

 

मिथक


यदि आपकी पत्नी मॉर्निंग सिकनेस या जी मचलने से पीड़ित नहीं हैं, तो लोग आपको बता सकते हैं कि आपकी पत्नी की गर्भावस्था असामान्य है, जिससे आप अपने बच्चे के बारे में चिंता कर सकते हैं। हालांकि यह एक मिथक है! इसका मतलब केवल यह है कि आपका शरीर दूसरों के मुकाबले हार्मोनल परिवर्तनों को बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम है। इस बात का आनंद उठाइये!

 

एचसीजी हार्मोन अंडाशय को संकेत भेजता है कि वह अब और अंडे न छोड़ें। साथ ही वह गर्भाशय को अपनी गद्देदार अस्तर को बरकरार रखने के लिए भी कहता है। अब आपकी पत्नी अगले नौ महीनों के लिए उनके मासिक धर्म कोे अलविदा कह सकती हैं!

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!