गर्भावस्था के आठवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के आठवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

जब आपकी पत्नी गर्भावस्था के आठवें सप्ताह में पहुँचेंगी, आपका बच्चा पहले से ही भ्रुण बनने वाला चरण पुरा कर चुका है! बच्चा अब आधिकारिक तौर पर भ्रूण (राजमा के एक दाने के आकार का) है और इसमें छोटे हाथ और पैर हैं।

 

बच्चे का मस्तिष्क अब तेजी से बढ़ रहा है और कुल भ्रूण वजन के लगभग 43% तक बना है। आप आश्चर्यचकित होंगे यह जान कर कि बच्चे का तेजी से विकासशील मस्तिष्क (तेजी से न्यूरॉन्स का उत्पादन) आपके बच्चे को स्पर्श का जवाब देने की अनुमति देता है!

 

इस स्तर पर, आपका बच्चा एक एकल कोशिका से एक बिलियन कोशिकाओं तक बन आया है और 90% शरीर के अंगों के साथ एक छोटे से इंसान जैसा दिखता है!

 

आपका नन्हा मुन्ना अब शारीरिक हरकत का अभ्यास करने में सक्षम है; धीमा या तेज़, सहज या प्रतिबिंबित, अब आपका बच्चा स्थानांतरित हो सकता है। आपकी पत्नी अभी तक अपने बच्चे की छोटे-छोटे नृत्य जैसी चाल महसूस नहीं कर सकती हैं लेकिन यकीन मानिए वह उनके भीतर हो रहे हैं। हम जानते हैं कि आपकी पत्नी उस पहली किक का अनुभव करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती, लेकिन सब्र का फल मीठा होता है!

 


चिन्ह और लक्षण

इस स्तर पर, हमें यह घोषणा करने में खेद है कि जी मचलना और मॉर्निंग सिकनेस अभी कुछ और हफ्तों तक जारी रह सकते हैं। थकान और उनींदापन अब शुरू हो सकता है, इसलिए उन्हें चाहिए की वह शरीर की सुने जब वह आराम की मांग करे। वे अपने आप को ज़्यादा न थकाएं, नियमित अंतराल पर स्वस्थ खाना खाएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें।

 

शारीरिक विकास

उनका गर्भाशय अब एक बड़े निम्बू के आकार का है, जो आपके तेजी से विकासशील बच्चे को समायोजित करने के लिए बढ़ रहा है। ढीले ढाले कपड़े पहनने का समय आ गया है। स्तनपान कराने की तैयारी कर रहे उनके स्तन, अब कुछ वसा कोशिकाओं (फैट सेल्स) को विकसित करेंगे। उनके ब्रा आकार अक्सर बदल जाएंगे अब वे सुनिश्चित करें कि उनके पास जो ब्रा है वह उचित आकार का है और स्तनों को सहारा दे रहा है। इस समय एक ही आकार के बहुत सारे ब्रा की खरीदारी से बचें, आपको जल्द ही बड़े आकार के ब्रा की आवश्यकता हो सकती है!

 

भावनात्मक परिवर्तन

हम समझ सकते हैं कि आप अपने बच्चे के लिंग के बारे में उत्सुक हैं लेकिन बच्चे के जननांग अभी तक बाहरी रूप से विकसित नहीं हुए है। इस चरण में, अगर अल्ट्रासाउंड किया भी जाए तो यह पता नही लगाया जा सकता कि बच्चा एक लड़की है या लड़का। तो समय से पहले अपनी जिज्ञासा न गवाएँ !

 

खतरे की घंटी

आपका डॉक्टर किसी भी मौजूदा विकारों को खारिज करने के लिए पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) और पेशाब जैसे कुछ बुनियादी परीक्षणों को निर्धारित करेगा। आपकी पत्नी को एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, थैलेसेमिया और रूबेला एंटीबॉडी के लिए भी परीक्षण करना होगा ताकि किसी भी जानलेवा बीमारी का पता लगाया जा सके। आपका डॉक्टर कुछ अतिरिक्त परीक्षण सुझा सकता है, यदि वह भारी जोखिम वाली रोगी है, मतलब उनके विकार आनुवंशिक है या तो आप 35 वर्ष से अधिक आयु की हैं। ये परीक्षण आक्रमणशील होते हैं और डॉक्टर के साथ इसके फायदे और नुकसान पर चर्चा करना एक अच्छा विचार है।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!