गर्भावस्था के नौवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के नौवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के नौवें सप्ताह में, आपका बच्चा अब सभी शरीर के अंगों के साथ एक छोटे इंसान जैसा दिखता है! यह बच्चा एक इंच लंबा भी है और वजन में लगभग 2 ग्राम है।

 

आपकी पत्नी का प्लेसेंटा, अब लगभग पूरी तरह से विकसित हुआ है और गर्भ में रहने के लिए आपके बच्चे को पोषण पहुंचाएगा। इसके अलावा आपका बच्चा अब रीढ़ की हड्डी विकसित कर रहा है! पीठ का सीधा होना शुरू हो गया है लेकिन सिर, जो शरीर के अनुपात में अभी भी बड़ा है इस लिए छाती की तरफ झुकता है।

 

इस समय, आपके बच्चे की आंखें एक झिल्ली से ढकी हुई हैं और कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी। हालांकि मांसपेशियों का मजबूत होना शुरू हो रहा है और आपका नन्हा अब शारीरिक हलचल शुरू कर देगा। आपका बच्चा अभी अंगूठा चूसना शुरू कर सकता है! हां, यह बहुत जल्दी शुरू होता है और पूरी तरह से प्राकृतिक है।

 

इस सप्ताह तक आपका बच्चा अम्नीओटिक द्रव निगलना शुरू करता है और उसके आस-पास की चीज़ों को पकड़ने का प्रयास करता है और शुरूआत अंबलीकल काॅर्ड के साथ होती है। यह बहुत प्यारा लगता है, हैना!

 

यदि उनके गर्भ में एक बच्ची हैं, तो उसके गर्भाशय और प्रजनन अंग पहले ही मौजूद हैं।

 


चिन्ह और लक्षण

इस सप्ताह से, आपकी पत्नी अपनी त्वचा में बदलाव देख सकते हैं।वह एक सुंदर गर्भावस्था चमक के लिए तैयार हो जाए क्योंकि हार्मोनल परिवर्तनों के कारण उनकी झुर्री और काले धब्बे निकल जाएंगे। यह गर्भावस्था लक्षण निश्चित रूप से किसी भी मां के पसंदीदा लक्षण है!

 

थकान, हल्का दर्द और सूजन हालांकि आपको परेशान करना जारी रखेगी। कुछ महिलाएं ये अनुभव कर सकती हैं कि इस सप्ताह से उनके मसूड़े नरम हो गए हैं।

 

शारीरिक विकास

शायद दिखाई न दे लेकिन अब उनके पैंट टाइट हो सकते हैं। वह धीरे-धीरे अपने अलमारी को अधिक आरामदेह, ढीले-ढाले कपड़ों से भंडारित करने पर विचार करें। उनकी पसंद अब बदल जाएगी क्योंकि प्रसूति फैशन तेजी से बढ़ रहा है।उनकी मनपसंद शाॅपिंग का समय आ गया है।!

 

भावनात्मक परिवर्तन

यदि आपकी पत्नी एक कामकाजी माँ हैं, तो उनको गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के पश्चात अपनी छुट्टीयों का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। भारत में प्रसूति लाभ अधिनियम के मुताबिक, महिलाएं छह महीने की प्रसूति छुट्टी की हकदार हैं।वह अपनी अनुमानित डिलीवरी तिथि से एक महीने पहले से इस छुट्टी का लाभ उठा सकती हैं और छुट्टीयां पोस्ट डिलीवरी जारी रख सकती हैं!

 

प्रत्येक संगठन की एक अलग मातृत्व अवकाश नीति होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी पत्नी अपने संगठन के मानव संसाधन विभाग से अपनी कंपनी की नीतियों को समझें।

 


यदि आपकी पत्नी अभी तक इस खबर को साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो 12 वें सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। हालांकि, कंपनी की नीतियों को जितनी जल्दी हो सके पढ़ ले और वह अपने आप को उन कानूनों से परिचित रखे जो यह निर्धारित करेगा कि वे गर्भावस्था में बीमारी के दौरान कितनी छुट्टी ले सकती हैं, गर्भावस्था के दौरान किस तरह का काम कर सकती हैं और गर्भावस्था के दौरान गलत बर्ख़ास्तगी की पीड़ित न बन जाये!

 

मिथक

कुछ लोग कहते हैं कि अगर कोई गर्भवती माँ की त्वचा चमक रही है, तो उसका होने वाला बच्चा एक लड़का है और यदि उसकी त्वचा सुस्त दिखाई देती है, तो वह एक बच्ची है। यह सुझाव देते हुए कि बच्ची अपनी मां की सुंदरता ले जाती है! यह सिर्फ एक और मिथक है और हंसने का सबसे अच्छा बहाना!

 

खतरे की घंटी

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी पत्नी अब से अच्छी दंत स्वच्छता बनाए रखें ताकि आपके नरम मसूड़ों को संवेदनशील मसूड़ों और खून बहना जैसे लक्षणों से बचाया जा सके। एक बार जब वह गर्भावस्था के 12 सप्ताह पूरे कर लेंगी, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक दंत चिकित्सक से संपर्क करें कि उनके दांतों पर प्लाक और टार्टार का कोई विकास तो नहीं हो रहा है। प्लाक और टार्टार मसुडों के रोगों का कारण बनता है जो समयपूर्व संकुचन का कारण बन सकता है

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!