गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपके छोटे उस्ताद के संवेदी अंग अब जीवंत हैं और स्वाद और दाँतो की कलियाँ तो पहले ही विकसित हो चुकी हैं! नाक और होंठ पूरी तरह से गठित हो चुके हैं और छोटे उस्ताद अब चेहरे की अभिव्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपका बच्चा अब मुस्करा सकता है, त्योरी चढ़ा सकता है, मुंह बना सकता है और रो भी सकता है! उसका अम्नीओटिक द्रव को निगलना अभी भी जारी है और वह हाथ और पैरों को शक्ति के साथ हिलाने में सक्षम है।

 

इस सप्ताह तक आपका बच्चा पूरी तरह से विकसित दिखता है और छोटे-छोटे विवरण अब भरने लगे हैं। यदि आप बारीकी से देख सकते हैं, तो आप अंगुलियों और पैर की अंगुली पर बने नाखून और शरीर पर बारीक बाल देख सकेंगे। बच्चे का मस्तिष्क एक अद्भुत दर से बढ़ रहा है और हर मिनट एक मिलियन की एक चौथाई न्युराॅन्स बढ रहे है!

 

चिन्ह और लक्षण

मॉर्निंग सिकनेस और जी मचलना अभी भी जारी हैं हालांकि उन्हें अगले दो हफ्तों में कम होना चाहिए परंतु सूजन, मुलायम स्तन और ज़्यादा पेशाब जारी रहेगा। आप योनि बहाव में वृद्धि का अनुभव भी कर सकती हैं।

 

यदि आपकी पत्नी का बॉडी मास इंडेक्स आदर्श (बीएमआई मान 18.5 से 24.9 के बीच) है तो उनको पहले तिमाही में 1-2 किग्रा वजन बढ़ाना होगा। यदि वह गंभीर मॉर्निंग सिकनेस या कुछ खाद्य पदार्थों से विकृति अनुभव करती हैं, तो यह भी संभव है कि आपका वजन बढ़ने के बजाय कम हो जाए। चिंता न करें, जब तक कि बच्चा अच्छी तरह से विकास कर रहा हो, वह उनके भंडार से पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित कर रहा है।

 

भावनात्मक परिवर्तन

आप वह चिंतित महसूस कर सकती हैं; विशेष रूप से यदि उनको चोट लगी हो या वह अस्वस्थ पड़ती हैं। उन्हें समझाएं की वे चिंता न करे, यह सिर्फ एक माँ होने के लिए भावनात्मक रूप से तैयारी है! इस सप्ताह के बाद, आपका डॉक्टर प्रत्येक भेंट पर डोप्लर की मदद से आपके बच्चे की दिल की धड़कन की जांच करेगा। हो सकता है कि वे आपको को इन भेंट पर वहां ले जाना चाहें, इससे शुरुआती पिता-बच्चे के बंधन को विकसित करने में मदद मिल सकती है! डॉक्टर से प्रसवपूर्व भेंट पर आपको साथ ले जाने से आपको उनकी गर्भावस्था को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी।

 

शारीरिक विकास

आपकी पत्नी का गर्भाशय तेजी से बढ़ रहा है, हालांकि यह अभी भी श्रोणि गुहा में है और बाहर निकला हुआ नहीं है। यद्यपि जी मचलने और सूजन के कारण वह निश्चित रूप से गर्भवती महसूस करेंगी।

 

यदि उन्होंने हमेशा व्यायाम किया है तो गर्भावस्था के दौरान भीवह इसे जारी रखें, बशर्ते आपका डॉक्टर इसे मंजूरी दे! यदि वह व्यायाम नहीं करती थी तो शुरुआत चलने से करें। शुरू करने के लिए घूमना सबसे अच्छा व्यायाम है क्योंकि इसे कोई पर्यवेक्षण की आवश्यकता नहीं है।

 

खतरे की घंटी

इस स्तर पर आपकी पत्नी , लंबे समय तक मूत्र न रोके क्योंकि इससे मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) हो सकता है। गर्भावस्था उनको यूटीआई के लिए प्रवण कर सकती है क्योंकि उनके रक्त में प्रोजेस्टेरोन का उच्च स्तर है।

 

सार्वजनिक शौचालयों से बचें जहां वह बैठने में असमर्थ हैं। योनि बहाव में वृद्धि योनि को अधिक संक्रमण प्रवण बनाती है। स्वच्छता बनाए रखने के लिए, वे पैंटी लाइनर का उपयोग करें और दिन भर ताजा रहने के लिए उन्हें अक्सर बदलें।

 

बड़ी बूढ़ी औरतो की हिदायते

लोग आपकी पत्नी को गोरा बच्चा प्राप्त करने के लिए दूध और दूध उत्पादों जैसे बहुत सारे सफेद रंग के खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दे सकते हैं। इस एक और लोकप्रिय मिथक पर ध्यान न दें! आपके बच्चे की त्वचा का रंग उसके आनुवंशिक बनावट पर निर्भर करता है न कि आप के भोजन पर। यदि वह चाहे सफेद भोजन लें लेकिन सिर्फ आहार की आवश्यकता के रूप में।

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!