गर्भावस्था के चौदहवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के चौदहवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपकी पत्नी पहले से ही अपने दूसरी तिमाही में दृढ़ता से आगे बढ़ रही हैं, और हाँ, आपका बच्चा अब लगभग 10 सेमी लंबा है और वजन लगभग 28 ग्राम है। पहले से ही उनके पेट में एक छोटा-सा इंसान है!


आपके बच्चे का चेहरा विकासशील है और वह अब तिरछा देखना, तेवर, मुंह बनाना और मुस्कान कर सकता है। बच्चे के गुर्दे मूत्र उत्पन्न करते हैं जो वह अम्नीओटिक द्रव में छोड़ता है।


इस सप्ताह के प्रमुख विकासों में से एक लानुगो (गर्भरोम) का विकास है। लानुगो वो महीन बाल है जो आपके बच्चे के लगभग पूरे शरीर पर है। लानुगो का उद्देश्य आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए है। यह सब जन्म से पहले निकल जाएंगे और मोटे, कठोर बालों से बदल दिये जाएंगे। आपके बच्चे के पास अब भौहें हैं और बाल उसके सिर पर भी उगने लगे हैं।

 

चिन्ह और लक्षण


थकावट और सुस्ती की भावना ज्यादातर इस हफ्ते से गायब हो जाएगी। अगर आपकी पत्नी अभी तक जन्मपूर्व कक्षा में दाखिल नहीं हैं, तो दाखिला करके इस ऊर्जा का अधिकांश हिस्सा सबसे अच्छे लाभ के लिए उपयोग करें। नियमित व्यायाम उनकी मांसपेशियों को प्रसव-वेदना और प्रसव के लिए मजबूत बनाएगा, जो उनको दर्द और पीड़ा से भी मुक्त रखेगा।


उनके शरीर पर एक काली रेखा भी विकसित हो रही है जो उनके पेट पर उपर से नीचे चलती है। इसे लाइनिया निग्रा कहा जाता है। यह रेखा, अन्य हार्मोनल परिवर्तनों के साथ जन्म के कुछ सप्ताह बाद गायब हो जाएगी।

 

शारीरिक विकास


जैसे-जैसेउनका उभार बढ़ता है, वह थोड़ा सा झुकने की प्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। वह जानबूझकर अपने कंधों को वापस खींचने और सीधे बैठने के लिए खुद को याद दिलाएं। हम एक दर्दनाक पीठ की देखभाल नहीं करना चाहेंगे, हैना?

 

भावनात्मक विकास


आपकी पत्नी शायद अपने बच्चे की दिल की धड़कन को बार-बार सुनना चाहेंगी क्योंकि इससे उनको अपने अंदर बढ़ रहे छोटी सी जान से जुड़ा हुआ महसूस होता है। अब कई ऐप उपलब्ध हैं जो आपको अपने स्मार्ट फोन पर अपने बच्चे की दिल की धड़कन सुनने और यहां तक ​​कि धड़कन के रिकॉर्डिंग करने का दावा करते हैं। हालांकि, ये अभी तक बहुत सटीक साबित नहीं हुए हैं, और डोप्लर के जैसे संवेदनशील नहीं हैं।
दूसरी तरफ, यदि वह दिल की धड़कन का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं तो वे कुछ खलबली पैदा कर सकते हैं।

 

खतरे की घंटी


आपकी पत्नी जो भी खाती हैं उस पर ध्यान देना जारी रखें क्योंकि स्वस्थ गर्भावस्था वजन को बनाए रखने की जरूरत है, न कि अस्वस्थ्य वजन बढाये, जो कम करने में मुश्किल होता है।

 

वह ऑटो रिक्शा से छोटी दूरी पर यात्रा कर सकती हैं क्योंकि अब वह अपनी गर्भावस्था के सुरक्षित क्षेत्र में हैं। हालांकि, वह हमेशा ड्राइवर को धीरे-धीरे चलाने के लिए कहें और जब भी वह असहज महसूस करती हैं तो रोकें।

 

बड़ी बुढ़ी औरतों की हिदायत


यह भारतीय संस्कृति में एक बहुत ही लोकप्रिय मिथक है कि लाइनिया निग्रा (गर्भावस्था में पेट पर एक खड़ी काली रेखा) की उपस्थिति पुरुष संतान को दर्शाती है। हालांकि, जैसा कि हार्मोनल परिवर्तनों के कारण अधिकांश महिलाओं में रेखा दिखाई देती है, इस मिथक को पिछले कुछ वर्षों में संशोधित किया गया है। वर्तमान मिथक यह है कि एक सीधी साफ रेखा एक मादा संतान को दर्शाती है और एक वक्राकार सुडौल रेखा पुरुष संतान को दर्शाती है। हालांकि किसी के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं!

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!