• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के पंद्रहवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के पंद्रहवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के पंद्रहवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

16 Nov 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

अब आपकी पत्नी धीरे-धीरे गर्भावस्था की आदि हो रहीं हैं। यह समय है कि वह इस चरण का आनंद लेना शुरू करें और खुशी के हार्मोन्स को उनके भीतर बहने दें।

इस सप्ताह, आपका बच्चा लगभग 10 सेमी लंबा है और वजन में लगभग 50 ग्राम है। उसके पास लगभग पारदर्शी त्वचा है और उसके रक्त वाहिकाओं की रूपरेखा देखी जा सकती है। आपके बच्चे की आंखें अभी भी अलग हैं और ऐसा लगता है जैसे उन्हें माथे के किनारों पर ऊंचा रखा गया हो। इस चरण में आपका छोटा-से बच्चा बहुत चंचल और लचीला भी है। वह उसकी कोहनी, कलाई और घुटनों को मोड़ सकता है। देखो तो, वह पहले से ही कराटे का अभ्यास कर रहा है!

बच्चा अब प्रकाश को समझने में सक्षम है, भले ही उसकी पलकें बंद हों। यदि आप पेट पर चमकदार रोशनी चमकाती हैं, तो आपके बच्चे की प्रकाश से दूर जाने की संभावना है। बच्चे की श्रवण नली भी विकसित हो रही है, हालांकि वह अभी तक ध्वनि का जवाब नहीं देता है। हालांकि, चूंकि आपका बच्चा आपको सुन सकता है, इसलिए अपने बच्चे से बात करना शुरू करना बहुत अच्छा है।

चिन्ह और लक्षण

इस सप्ताह में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं है।

 

दंत चिकित्सा जांचने के लिए यह एक अच्छा समय है क्योंकि आपकी पत्नी के मसूड़ों में हार्मोन के कारण फूल जाना, सूजन और खून बहने की संभावना है। उनके दांत प्लाक और टारटर के निर्माण के लिए भी अधिक प्रवण होंगे। एक दंत चिकित्सा जांच और सफाई गर्भावस्था के दौरान हानिरहित है। हालांकि, अगर उनको अतिरिक्त दंत चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से जांचें।

 

शारीरिक विकास

एक प्यारा सा बेबी बम्प अपनी उपस्थिति दिखा रहा है! यदि आपकी पत्नी अब कसे हुए कपड़े पहनती हैं, तो उनका बेबी बम्प आसानी से ध्यान देने योग्य है। यह महत्वपूर्ण है कि वह केवल वह कपड़े पहनें जिनमे वह सहज महसूस करती हैं।

 

भावनात्मक परिवर्तन

बेब बम्प से बात करना पहले थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आप अंततः वह इसकी आदि हो जाएंगी। आखिरकार, उसका अभ्यास उनको अपने बच्चे से जुड़ने में मदद करेगा। वह बच्चे को पढ़ कर कहानियाँ सुना सकती हैं, वर्णन कर सकती हैं कि वह क्या कर रही हैं या यहां तक ​​कि उसके लिए गीत गा सकती हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप भी बच्चे से बात करें। इस तरह से आपका बच्चा अपने पिता की आवाज़ को पहचानने में सक्षम होगा। यह कितना महत्वपूर्ण है, हैना?

आपका बच्चा अंदर अन्य आवाजें भी सुन रहा है, आपकी पत्नी की दिल की धड़कन, अम्नीओटिक द्रव का घुमाव और उनका पाचन तंत्र जो भोजन प्रसंस्करण कर रहा हैं।

 

खतरे की घंटी

उनको अब तक आपके डबल, ट्रिपल या क्वाड्रापल मार्कर परीक्षण के परिणाम प्राप्त हुए होंगे। ये परीक्षण उनके शरीर में विभिन्न हार्मोन के स्तर को मापते हैं। यदि परिणाम सामान्य से बाहर दिखाई देते हैं या यदि वह 35 वर्ष से अधिक आयु की हैं या गुणसूत्र असामान्यताओं का अनुवांशिक इतिहास है, तो आपका डॉक्टर अॅमनीसेनटेसिस या कोरियोनिक विलस सॅम्पलींग (सीवीएस) नामक एक अधिक परीक्षण का सुझाव दे सकता है। इन परीक्षणों में गर्भपात का 5% जोखिम होता है तो आप दोनों इसे कराने से पहले फायदा और नुकसान अवश्य समझ ले।

 

बड़ी बुढ़ी औरतों की हिदायत

लोग आपकी पत्नी को बताएंगे कि प्यारे, गोरे बच्चे की तस्वीरों पर घूरने से वे उन् जैसे एक बच्चे को जन्म देंगी। आपका बच्चा कैसे दिखता है यह पूरी तरह से आनुवंशिकी पर निर्भर करता है। तो अगर आप दोनों इससे खुश होते हैं, तो बच्चों की तस्वीरों पर जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे देखें। हालांकि, आश्वस्त रहें कि आपका बच्चा प्यारा होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

#garbhavastha

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.