• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के उन्नीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के उन्नीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के उन्नीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

16 Nov 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

इस सप्ताह में सब कुछ संवेदी विकास और अधिक विकास के बारे में है! आपका बच्चा अब 200 ग्राम वजन का होता है और उसकी कुल लंबाई क्राउन से रंप (नितंब) तक 15 सेमी है।

 

अब और जन्म के बीच, आपका बच्चा 15 से अधिक गुना उसका वजन बढ़ाएगा! कहने की जरूरत नहीं है, आपकी पत्नी बहुत जल्द भारी गर्भवती (बच्चा पैदा होने के लिए तैयार है वह स्थिति) होने वाली हैं।

 

आपके बच्चे का दिमाग भी एक अद्भुत गति से बढ़ता जा रहा है। अगले 20 हफ्तों में, मस्तिष्क विकसित न्यूरॉन्स के बीच कई कनेक्शन बनाएगा। इस प्रक्रिया को सिनाप्टोजेनेसिस कहा जाता है। गर्भावस्था के दौरान लगभग 17% सिनाप्टोजेनेसिस होता है और लगभग 83% जन्म के बाद होता है।

 

आपकी पत्नी  वास्तव में अपने बच्चे के संवेदी विकास को बढ़ा सकती हैं। बस बात करें और वह अपने बच्चे को गाना सुनाएं या सुखदायक संगीत चलाए।

चिन्ह और लक्षण

यदि वह  अपने चेहरे, हथेलियों, गर्दन, अंडरआर्म या त्वचा पर कोई पिग्मेंटेशन देखते हैं, तो चिंता करें। यह काफी सामान्य है और गर्भावस्था हार्मोन का प्रभाव है। हार्मोन शान्त होने के बाद उनकी त्वचा वापस अपनी मूल चमक में जाएगी।

शारीरिक विकास

अब आपकी पत्नी  गर्भवती महसूस भी करेंगी और देखेंगी भी क्योंकि अब आपके पेट और नितंब पर बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। नितंब यह सुनिश्चित करने के लिए आकार में वृद्धि करते हैं कि बच्चे के गर्भ में बढ़ने के लिए आरामदायक जगह हो।

 

अब उनको  दो बहुत ही महत्वपूर्ण व्यायाम शुरू करने चाहिएकेगल्स और गहरी सांस लेना। केगल्स आपकी श्रोणि तल की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेंगे और गहरी सांस लेने से फेफड़ों की क्षमता बनाने में मदद मिलेगी और उनके  पेट को भी टोन किया जाएगा; प्रसववेदना और जन्म प्रक्रिया में दोनों महत्वपूर्ण घटक हैं।

 

भावनात्मक परिवर्तन

हर दिन वह अपनी पसंदीदा सुखदायक धुनें चलाएं, खासकर जब वह आराम करना चाहती हैं। एक बार जब आपका बच्चा पैदा होता है, तो आप यह देखकर आश्चर्यचकित होंगे कि वह नवजात शिशु इन धुनों को पहचान सकता है! तो प्रसव के बाद, यदि आपकी पत्नी और आपके बच्चे को शांत करने की जरूरत है, तो बस उन धुनों को चलाएं। यह एक सुविधाजनक जानकारी है!

खतरे की घंटी

अगर आपकी पत्नी  अपनी हथेलियों और अपने पैरों के तलवों पर खुजली महसूस करती हैं तो अपने डॉक्टर से रिपोर्ट करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी पत्नी  जल्द ही अमीर बनने जा रही  हैं (हम चाहेंगे की वह हों) मगर यह यकृत के कामकाज के साथ एक समस्या का संकेत हाे सकता है और डॉक्टर को बताया जाना चाहिए।

बड़ी बुढ़ी औरतों की हिदायत

एक लोकप्रिय भारतीय औरतों की कहानी कहती है कि अगर गर्भवती महिला के नितंब गर्भावस्था के दौरान प्रमुख रूप से बढ़ते हैं, तो गर्भ में एक बच्ची है और यदि उसका पेट अधिक प्रमुख रूप से बढ़ता है, तो बच्चा एक लड़का होता है। बाकी आश्वासन दे रहे है की, यह एक पूर्ण मिथक है। बच्चे के लिंग के बावजूद गर्भावस्था के दौरान नितंब निश्चित रूप से आकार में वृद्धि करते हैं। पेट का आकार इस बात पर निर्भर करता है कि गर्भ में बच्चा किस स्थिति में है।

 

#garbhavastha

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.