गर्भावस्था के बीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के बीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

पता है क्या? आपकी पत्नी अपनी गर्भावस्था के आधे रास्ते हैं! समय उड़ता है, है ना? आपको यह जानकर भी प्रसन्नता होगी कि आपका बच्चा अब 250 ग्राम वजन का है और क्राउन से रंप तक लगभग 20 से 25 सेमी लंबा है। अभी तक, आपका बच्चा छोटी गेंद की तरह घुम रहा था, इसलिए सभी माप क्राउन से रंप तक बने थे। इस हफ्ते के बाद आपके बच्चे को सिर से पैर तक मापा जाएगा क्योंकि वह अपने शरीर को बार बार सीधा कर देगा।


आपके बच्चे के स्नेहक ग्रंथियां (त्वचा के नीचे ग्रंथियां) अब वर्निक्स कॅसिओसा नामक एक मोम जैसे पदार्थ को स्रावित करती है। यह आसपास के अम्नीओटिक तरल पदार्थ से आपके बच्चे की नाजुक त्वचा की रक्षा करता है। वर्निक्स कॅसिओसा आपके बच्चे की त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत के रूप में रहेगा और जन्म के समय भी उपस्थित होगा। यही कारण है कि जन्म के समय आपके बच्चे की त्वचा पर पेस्ट की तरह एक परत होगी।

आपका बच्चा अब गर्भ में बहुत सक्रिय है - लात मारने और कलाबाज़ी करने से लेकर निगलने और उसके अंगूठे को चूसने तक, वह निश्चित रूप से व्यस्त है!

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यद्यपि आपका बच्चा अम्नीओटिक तरल पदार्थ में पेशाब करता है, फिर भी वह गर्भ में कभी मल विसर्जित नहीं करता है। मल आपके बच्चे के आंतों में एकत्र की जाती हैं। इसे मेकोनियम कहा जाता है जिसे जन्म के तुरंत बाद पारित किया जाएगा।

 

चिन्ह और लक्षण


इस सप्ताह से, आपका वजन बढ़ाना अधिक तेज़ होगा। आपकी पत्नी को स्वस्थ खाना है यह याद रखें!


अब सोना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनका पेट अब बड़ा है। आराम से सोने और अपने पेट में बढ़ते वजन को सहारा देने में मदद के लिए एक वेज आकार का तकिया खरीदना का विचार अच्छा है।


वह इस समय अपने पैरों में ऐंठन का अनुभव भी शुरू कर सकती हैं।

 

शारीरिक विकास


इस बिंदु पर उनका गर्भाशय आपके नाभि पर पहुंच जाएगा। उनकी कमर भी अब से लगातार बढ़ती रहेगी।

 

खतरे की घंटी


यदि वह स्वयं को पिंडलीयों में गंभीर दर्द के साथ रात के मध्य में उठते पाती हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है कि वह पर्याप्त पानी का उपभोग कर रही हैं। आदर्श रूप में, उन्हें हर दिन कम से कम 8-12 गिलास पानी का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।


निचले पेट में ऐंठन पे ध्यान दें जो रुक-रुक कर और नियत अंतराल पर आते जाते हैं। ये पूर्व अवधि के संकुचन है और एक संकेत हो सकता है कि गर्भाशय समय से पहले छोटा हो रहा है। यदि वह इस तरह के ऐंठन का अनुभव करती हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर एक सरक्लाज की सिफारिश कर सकता है, यह सर्विकल स्टिच है ताकि गर्भाशय को अपनी जगह रख सकेंगे और गर्भावस्था को पूर्ण कर पाएंगे।

 

बड़ी बुढ़ी औरतों की हिदायत


आपकी दादी आपकी पत्नी को अपने सिर पर अपनी बाहों को फैलाने के लिए मना कर सकती हैं क्योंकि इससे बच्चा नाल में उलझ सकता है। यह एक पूर्ण मिथक है।
दूसरी तरफ, हर दिन अपने सिर पर अपनी बाहों को फैलाने से गर्भावस्था के पिछले कुछ हफ्तों में पसलियों में हुई असुविधा से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

 

चाइल्डबर्थ क्लासेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए और पैकेज बुक करने के लिए व्यक्तिगत रूप से सोनाली शिवलानी जी को मिलें।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!