गर्भावस्था के इक्कीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के इक्कीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

इक्कीसवें सप्ताह में गर्भावस्था आधा रास्ता पार कर चुकी है! माॅम-टू-बी के लिए चीयर्स! आपके बच्चे का वजन अब लगभग 400 ग्राम है और वह अब लगभग 26 सेमी लंबा है - मध्यम आकार के ककड़ी की लंबाई जितना।

आपके बच्चे की गतिविधियाँ किसी बैले नर्तकी की तरह हैं - कोमल और मुलायम लेकिन उनमें कोई निश्चित स्वरूप नहीं है। असल में, आपको अभी भी किक्स की पहली उत्तेजना महसूस करने का इंतजार करना होगा क्योंकि अभी के लिए, बच्चे को महसूस करने का विशेषाधिकार पूरी तरह से आपकी पत्नी का है!

 

चिन्ह और लक्षण


उनका गर्भाशय अब नाभि को पार कर गया है और पेट को पसलियों की ओर ऊपर धक्का दे रहा है। इससे उन्हें बदहजमी या पेट में गैस हो सकती है। आप की पत्नी को राहत के लिए डॉक्टर से कुछ एंटासिड्स निर्धारित करने के लिए पूछ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वह छोटे-छोटे भोजन खाती हैं और तले हुए भोजन से दूर रहती हैं क्योंकि भारी और तला हुआ भोजन गैस का मुख्य कारण है।

जैसे जैसे गर्भाशय बढ़ता है, यह गुदाशय पर दबाव पैदा करेगा जिससे क्षेत्र के चारों ओर रक्त वाहिकाओं में सूजन होगी और यह बवासीर के रूप में प्रकट हो सकता है। और बवासीर बहुत दर्दनाक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी पत्नी फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं औैर कब्ज से बचे रही। हल्के व्यायाम जैसे रोजाना चलना इस असुविधा को दूर रखने में मदद कर सकता है।

उनके दिनचर्या में थोड़ा व्यायाम जोड़ने से पैरों में ऐंठन और गैस जैसी अन्य गर्भावस्था की असुविधाओं का भी ख्याल रखने में मदद मिलेगी।

 

शारीरिक विकास


वह इस चरण में बहुत भारी नहीं हैं, इसलिए वह अभी भी आराम से और आसानी से कहीं आना-जाना कर सकती है। गर्भावस्था के इस चरण में बाहर जाने की योजनाओं, छुट्टियों या किसी भी अन्य वचनबद्धताओं को पूरा करें जिन्हें आप दोनों समाप्त करना चाहते हैं।

 

भावनात्मक परिवर्तन


वह छोटी छोटी चीजों पर बेहद भावनात्मक महसूस कर सकती हैं और आपको आश्चर्य होगा कि यह क्यों हो रहा है। आराम करो, यह सिर्फ उनके हार्मोन है। जब भी वह विशेष रूप से रोने जैसा महसूस करती हैं, तो उनके विचारों को कुछ खुश करने वाले विचारों में बदले।

 

खतरे की घंटी


विशेष रूप से आपकी पत्नी के हाथों और चेहरे में किसी प्रकार के द्रव अवधारण या सूजन पर ध्यान दें। सूजन को गर्भावस्था की बहुत ही सामान्य लक्षण के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन यह मूत्र में प्रोटीन बढ़ने का संकेत हो सकता है जो कि प्रिक्लेम्पसिया का प्रारंभिक चेतावनी संकेत है। प्रिक्लेम्प्शिया एक जानलेवा स्थिति है जो गर्भावस्था के दूसरे भाग में विकसित होती है, इसलिए इसके चेतावनी संकेतों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। हमेशा डॉक्टर को किसी भी प्रकार के दाने या सूजन की रिपोर्ट करें।

 

बड़ी बूढ़ी औरतों की हिदायत


कई गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है और सूर्ये या चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी सब्जियों को काटना मना होता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे विकासशील बच्चे के होंठ चीरा हुआ विकसित होना या उसकी दृष्टि खोने का कारण बन सकता है।

इसका समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है, लेकिन यदि आप आपकी पत्नी को इन सावधानियों का पालन करने के लिए कहते हैं, तो कोई नुकसान नहीं। यदि वह वास्तव में घर से बाहर भी हैं, तो आश्वस्त रहें कि ग्रहण से आपके बच्चे को कोई आघात नहीं होगा।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!