गर्भावस्था के बाइसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के बाइसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

 

 यह सप्ताह 22 है! आपकी पत्नी का पेट बढ़ रहा है और बहुत तेजी से उनका वजन भी बढ़ रहा हैं। इस सप्ताह आपके छोटे मेहमान का चेहरा अधिक परिभाषित हो जाता है। आपका बच्चा अब वजन में लगभग 500 ग्राम है और लगभग 28 सेमी लंबा है, और परिभाषित विशेषताओं की शुरुआत हो रही है। आंखों, भौहें और होंठों को आकार प्राप्त होगा। अब, आपके मास्टरपीस पर केवल फिनीशिंग टच और आखिरी कुछ चीज़े बची हुई है।

जबकि पलकें अभी भी बंद हैं, आपका बच्चा पेट पर डाले गए प्रकाश के लिए अधिक प्रतिक्रियाशील है। पूरे शरीर में गहरी झुर्रियाँ होती हैं जो आपके बच्चे के शरीर को वसा की अधिक परतों के साथ गद्दी के रूप में चिकना कर देती हैं।

 

शारिरिक परिवर्तन: क्या उम्मीद करनी है?

आपने ध्यान दिया होगा, जैसे जैसे आपकी पत्नी गर्भावस्था में प्रगति कर रही हैं, उनकी त्वचा चमक रही है, उनके बाल अधिक चमकदार हैं और नाखून भी तेजी से बढ़ रहे हैं और मजबूत होने लगे हैं। तो अलग-अलग अंदाज़ और हेयर स्टाइल के साथ उन को एक बदलाव और प्रयोग के साथ पेश करने का विचार कैसा रहेगा?

दूसरी तरफ, आपकी पत्नी कुछ पिग्मेंटेशन विकसित कर सकती हैं, खिंचाव के निशान को तो भूलना ही मत। खिंचाव के निशान वंशानुगत मामलों में हैं, और उनके बारे में बहुत काम किया जा सकता है। वे दूसरे तिमाही में जल्दी प्रकट हो सकते हैं या गर्भावस्था के आखिर के कुछ हफ्तों में भी उपस्थिति बना सकते हैं। उन्हें पूरी तरह से गायब करने में कुछ कठिनाई हो सकती है, लेकिन वे फीके ज़रूर हो जाते हैं।

दिन में दो बार थोड़ा विटामिन ई-आधारित तेल या लोशन के साथ पेट, स्तन और नितंबों को मालिश करने से त्वचा को नरम रखा जा सकता है।

उनके स्तनों से एक हल्का पीला तरल बाहर आ सकता है। इसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है और यह पूरी तरह से सामान्य है। यह एक संकेत है कि उनके स्तन दूध बनाने की तैयारी कर रहे है।

कुछ महिलाएं अभी भी अपनी गर्भावस्था को छिपाने में सक्षम हो सकती हैं यह कह कर कि उनका वजन ऐसे ही बढ़ गया है। लेकिन ज्यादातर अन्य लोगों के लिए, अब बेबी बम्प को छिपाना मुश्किल हो सकता है।

बढ़ते पेट से वह पीठ दर्द के लिए प्रवण हो जाएंगी तो सुनिश्चित करें कि आपकी पत्नी गर्भावस्था में अपनी मुद्रा का ख्याल रख रही हैं। जैसे कि पीठ को सहारा दे के सीधा बैठे और जानबूझकर कंधो को सीधा रखें।

 

माइंड मैटर्स: भावनात्मक परिवर्तन


आपकी पत्नी को अजीब से सपने आ रहे होंगे जो आप दोनों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं। पर आश्वस्त रहें कि सुस्पष्ट गर्भावस्था के सपने देखना बहुत सामान्य है क्योंकि उनके भीतर बहुत सारी भावनाएँ उत्पन्न होती रहती हैं। यदि वह अप्रिय सपनों के कारण जाग जाती हैं, तो कुछ सुखदायक संगीत सुनने या सोने से पहले अच्छी किताब पढ़ने के लिए उन्हें प्रेरित करें।

 

चेतावनी: अतिरिक्त वजन और द्रव प्रतिधारण


प्रसव-पूर्व वजन बढ़ना या गर्भावस्था का वजन ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए चिंता का विषय है। वह कुछ भी और सब कुछ सिर्फ इस लिए नही खा सकती क्योंकि वह गर्भवती हैं। प्रसव पूर्व बढा़ हुआ वजन बाद में खोना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए जब वह चॉकलेट केक को पसंद करती हैं या तले हुए चिकन का स्वाद ले रही होती हैं, तो वह जो खा रही हैं उस पर ज़रूर नजर रखें। वजन पर जांच करने का एक अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि उनकी उंगली के छल्ले उन्हें सही से फिट हो रहें है। यदि छल्ले तंग लगते हैं, तो वह क्या क्या खा रही है इसपे ध्यान दें।

सप्ताह 22 में आप दोनों एक और चिंता का सामना कर सकते हैं जो तरल का अवधारण है, जिस के बारे में आपके डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। चूंकि अब चार सप्ताह में एक बार डॉक्टर से मिलना है, ऐसे में छोटे छोटे आत्म-जांच सुनिश्चित करते हैं कि आपकी पत्नी और आपके बच्चे के साथ सबकुछ ठीक हैं।

किसी भी प्रकार की निप्पल उत्तेजना से बचने के लिए आपको ध्यान देना चाहिए। अत्यधिक निप्पल उत्तेजना हार्मोन ऑक्सीटॉसिन जारी कर सकती है, जो समय से पूर्व संकुचन का कारण बन सकती है।

 

बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


एक बहुत ही लोकप्रिय कहानी है जो सोने की चेन और हीरे की अंगूठी का उपयोग करके बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी करती है। ऐसा कहा जाता है कि जब एक हीरे की अंगूठी सोने के चेन में पिरोकर पेट पर पकड़ी जाती है, तो यह या तो चक्राकार या आगे-पीछे घूमती है। चक्राकार घुमना मतलब एक प्रिय बेटी और आगे-पीछे की गति एक प्रिय बेटे को इंगित करती है! मज़े के लिए इस खेल को खेलते हैं, लेकिन आश्वस्त रहें कि चेन की गतिविधि का आपके बच्चे के लिंग से कोई लेना-देना नहीं है।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!