गर्भावस्था के चौबीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के चौबीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपके बच्चे का दिमाग तेजी से बढ़ने लगा है और न्यूरॉन्स हजारों कनेक्शन बना रहे हैं। ये आपके बच्चे के विचारों, भावनाओं और यादों में योगदान देगा। कल्पना कीजिए, किस तरह एक छोटे से मस्तिष्क में बहुत कुछ चल रहा है!

आपका बच्चा अब एक फीट लंबा है और वजन 500 ग्राम से अधिक है। उसके अधिकांश महत्वपूर्ण अंग लगभग विकसित हैं लेकिन फेफड़े अभी तक पूरी तरह से परिपक्व नहीं हैं। इस चरण में, बच्चे को गर्भाशय के बाहर जीवित रहने में मुश्किल होगी क्योंकि फेफड़े केवल 35 सप्ताह के आसपास परिपक्व होते हैं। इसलिए कुछ और हफ्तों के लिए, आपकी पत्नी का गर्भाशय ही आपके बच्चे के विकास के लिए सबसे अच्छी जगह है।

आपका बच्चा अभी भी बहुत पतला दिखता है लेकिन वसा की परतें अब भर रही हैं और जल्द ही, उसके पास हड्डियों पर अधिक मांस होगा।

 

चिन्ह और लक्षण


आपकी पत्नी का गर्भाशय अब नाभी से ऊपर है और उनको पेट पर खुजली का एहसास होने लगेगा क्योंकि वहाँ की त्वचा अब फैल रही है।
दिन में कम से कम दो बार उनकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करे। रात में, आप नारियल के तेल में कुछ विटामिन-ई कैप्सूल मिश्रित कर रगड़ सकते हैं।

यदि आपने पहले से कोई योजना नहीं बनाई हैं तो आप अपनी पत्नी के साथ एक बेबीमून की योजना बनाए क्योंकि अभी भी वह ऊर्जावान महसूस कर रही होंगी। अपने डॉक्टर से 'फिट टू फ्लाई' पत्र लेना याद रखें क्योंकि कुछ एयरलाइंस डॉक्टर द्वारा अनुमत होने तक गर्भवती महिला को यात्रा करने की अनुमति नहीं देती हैं।

इसके अलावा, आपकी पत्नी के प्रसवपूर्व व्यायाम के साथ मेहनती होना याद रखें। यदि उन्होंने यह व्यायाम अभी तक शुरू नहीं किया है, तो उन्हें अपने आस-पास के किसी अभ्यास वर्ग से जोड़े। धीमी गति से शुरू करना हमेशा अच्छा होता है और फिर धीरे-धीरे गति बढ़ाई जा सकती है जब उनकी सहनशक्ति बढ़ जाए।

 

शारीरिक विकास


उन्हें विभिन्न तरीके के कपड़ो के साथ प्रयोग करने को कहे क्योंकि अब उनका बेबी बम्प ऊंचा है। कपड़े बेबी बम्प पर सुंदर दिखते हैं, इसलिए वह अपने अंदाज़ के साथ थोड़ा मजा ले सकती हैं।

उन्हें अच्छी तरह से गद्देदार जूते पहनना याद दिलाये, असुविधाजनक जूते उन्हें पीठ दर्द या गिरने के लिए अतिसंवेदनशील बनाते हैं।

 

भावनात्मक विकास


यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें आराम से और तनाव मुक्त रखें क्योंकि आपकी पत्नी और आपका बच्चा एक ही वातावरण साझा करते हैं। हम समझते हैं कि हर पल तनाव मुक्त रहना थोड़ा मुश्किल है जबकि उनके भीतर इतनी उथलपुथल हो रही है लेकिन यदि वह तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करती हैं, तो बस शांत होने के लिए उन्हें एक ब्रेक दें। आपसे बात करना, किसी दोस्त के साथ चैट करना या कोई कॉमेडी शो देखना उनकी थकान और क्रोध को शांत करने का एक अच्छा तरीका है।

 

खतरे की घंटी


आपकी पत्नी को असुविधा के किसी भी संकेत के लिए जागरूक रखना है जैसे अत्यधिक योनि रक्तस्राव, रक्त के धब्बे, निचले पेट में ऐंठन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द या श्रोणि दबाव में वृद्धि। ये पूर्ववर्ती प्रसव-वेदना के संकेत हो सकते हैं और तुरंत डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

यह श्रेष्ठ है कि आपका बच्चा 37 सप्ताह के बाद पैदा हो। इस तरह उसे पूर्ण अवधि माना जाएगा और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से कम प्रवण होगा। सप्ताह 37 से पहले पैदा हुए बच्चे को अस्पताल में लंबे समय तक रहने की आवश्यकता होगी और इससे पूरे परिवार पर दबाव आ सकता है।

 

बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


गर्भवती महिला को परेशान करने वाली छवियों या जानवरों की तस्वीरों को देखने से बचने के लिए सलाह दी जाती है क्यों कि आपका बच्चा उनके जैसा दिख सकता है! खैर, जेनेटिक्स यह सुनिश्चित करता है कि आपका बच्चा मानव की तरह ही दिखाई देगा। अगर कुछ छवियां उनको परेशान करती हैं, तो उन्हें न देखाये, लेकिन आश्वस्त रहें कि आपका बच्चा सामान्य दिखाई देगा।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!