गर्भावस्था के सताइसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के सताइसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपकी पत्नी के 27 वें सप्ताह के आगमन के साथ, उनकी गर्भावस्था अब तीसरे और अंतिम तिमाही में कदम रख चुकी है! क्या यह अच्छी खबर नहीं है की वह पहले से ही अपनी गर्भावस्था के दो तिहाई से गुजर चुकी हैं और मातृत्व से कुछ ही हफ्ते दूर हैं!

आपका बच्चा अब वजन में लगभग एक किलो है और लगभग 14½ इंच लंबा है। अम्नीओटिक तरल पदार्थ के कारण उसकी त्वचा अभी भी झुर्रियों वाली दिखाई देती है लेकिन वर्निक्स द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित है, यह एक श्वेत पदार्थ है जो इसे कवर करता है। आपका बच्चा अब भी बहुत सारे अम्नीओटिक तरल पदार्थ को निगल रहा है जो उसके छोटे-से पेट को भरता है।

आपके छोटे मेहमान ने अब नियमित रूप से सोने और जागने के पैटर्न बनाए हैं और वह अपनी आंखें खोलने और बंद करने में सक्षम हैं। फेफड़े अभी तक परिपक्व नहीं हैं और इस चरण में पैदा होने पर आपके बच्चे को गर्भ के बाहर जीवित रहने में अत्याधिक मदद की आवश्यकता होगी।



चिन्ह और लक्षण


इस सप्ताह से आपकी पत्नी का पीठ दर्द बढ़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह नियमित आधार पर उनके पीठ के व्यायाम करती रहे।
वह कभी-कभी अपने पेट में छोटे, 'दस्तक' गतिविधि को महसूस कर सकती हैं। यह आपके बच्चे की हिचकी के अलावा कुछ भी नहीं है।

अपने साथी के साथ जन्म योजना लिखने के बारे में सोचें। जन्म योजना डिलीवरी के समय आपके पास वरीयताओं की एक सूची है। इनमें कई चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे कि:
आपकी पत्नी कब अस्पताल जाना चाहती हैं (दर्द का अनुभव करने के तुरंत बाद या अपने पानी के फटने के बाद आदि)

जन्म के समय वह किसे आस-पास रखना चाहती हैं (पति, मां या सास)।

सामान्य डिलीवरी की कोशिश के लिए औषधीय दर्द राहत या अन्य प्राकृतिक तरीकों में से वह किसका विचार करना चाहेंगी (कमर के निचे बेहोशी, प्राकृतिक जन्म किसी भी औषधीय दर्द राहत के बिना, बिरथिंग बॉल इत्यादि जैसी चीज़ों का उपयोग)

वह स्तनपान कैसे शुरू करना चाहती हैं? (जन्म के तुरंत बाद या स्तनपान सलाहकार की उपस्थिति में)

जब वह वास्तव में प्रसव-वेदना में होंगी तो बहुत सी चीजों उनको याद नहीं आएंगी, इसलिए अापका उनकी जन्म योजना के बारे में जागरूक रहना बहुत उपयोगी हो सकता है। ज्यादातर डॉक्टर प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हैं, इसलिए डॉक्टर के साथ अगली भेंट पर अपनी जन्म योजना साथ ले जाए। हालांकि, कभी-कभी प्रसव योजना के तहत नहीं हो पाते है तो योजनाओं में बदलाव की गुंजाईश रखें।



शारीरिक विकास


आपकी पत्नी का वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो सकता हैं और यह अचानक बहुत ध्यान देने योग्य हो सकता है। उन्हें कहे कि वह ढीले, आरामदायक कपड़े और उचित जूते पहनना जारी रखें।



भावनात्मक विकास


जैसे ही दूसरा त्रैमासिक ख़तम होने को आ जाता है, आप दोनों डिलीवरी-डे के करीब आने पे थोड़ा और उत्साहित महसूस कर सकते हैं।
शहर के बाहर यात्रा अब से प्रतिबंधित हो सकती है लेकिन आप अभी भी शहर के आसपास बहुत कुछ करने की योजना बना सकते हैं।



खतरे की घंटी


यदि आपकी पत्नी का वजन प्रति माह डेढ़ किलो से अधिक बढ़ रहा  हैं तो ध्यान दे। यह गर्भावस्था के मधुमेह या द्रव प्रतिधारण का संकेत हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक वजन प्राप्त करने से डिलीवरी मुश्किल हो सकती है। अतिरिक्त मोटापा बच्चे का बाहर आना और अधिक कठिन बना सकता है!



बडी़ बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी करने के लिए एक और मिथक यह है कि यदि एक होनेवाली मां रोटी के टुकड़े के सिरों को खाती है, तो वह एक लड़का है और अगर वह केवल रोटी का केंद्र खाने की इच्छा रखती है, तो यह एक लड़की है।
इन मिथकों पे विश्वास न करे, केवल उन्हें हँसने का एक माध्यम समझें।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!