गर्भावस्था के उनतीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के उनतीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

उनतीसवा सप्ताह आपके पत्नी के प्रोटीन, लौह और कैल्शियम सेवन की मात्रा बढ़ाने का समय है क्योंकि आपके बच्चे की जरूरतों में वृद्धि हुई है। सामान्य रूप से आपके बच्चे के सप्ताह दर सप्ताह होने वाले विकास में आयरन, प्रोटीन उसके विकासशील मस्तिष्क और कैल्शियम हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण योगदान करता है। आपका बच्चा अब लगभग 1200 ग्राम वजन का है और सिर से एड़ी तक लगभग 15 इंच लंबा होता है।


जब आपकी पत्नी अपनी पीठ पर सोयी हैं तो आप पाएंगी कि आपका बच्चा या तो बहुत सक्रिय या बहुत शांत है क्योंकि ऐसे में उसकी ऑक्सीजन की आपूर्ति संपीड़ित हो जाती है। वह किसी भी तरफ करवट ले सकती हैं और खुद को आरामदायक बनाने के लिए आवश्यक तकियों का उपयोग कर सकती हैं।



चिन्ह और लक्षण


आपके पत्नी का गर्भाशय अब लगभग पूरे पेट पर कब्जा कर लेता है। इसका मतलब है कि उनके सभी आंतरिक अंगों को आपके विकासशील बच्चे के लिए जगह बनाने के रास्ते से बाहर धकेल दिया गया है। अतः यह डायाफ्राम, पेट और आंत पर बहुत अधिक दबाव डालता है।

नतीजतन, वह पसलियों में बहुत दबाव, श्वास लेने में दिक्कत, अम्लता और भूख की कमी महसूस कर सकती हैं। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन उनकी आंतों में मांसपेशियों को आराम देता है, जो मल निस्सारण करना थोड़ा कठिन बना देता है जिसके कारण उन्हें कब्ज़ हो सकता है। ध्यान दे कि उन्हें तनाव नही डालना है क्योंकि इससे पाइल्स हो सकता है या संकुचन की शुरुआत हो सकती है!

अभी से ही आप अस्पताल बैग पैकिंग के बारे में सोचना शुरू करें। अपने अस्पताल जाएं और उनसे आवश्यक सूची प्राप्त करें। आपकी पत्नी के लिए नर्सिंग ब्रा और मातृत्व सैनिटरी पैड जैसी कुछ चीजें जरूरी हैं।



शारीरिक विकास


यदि आपके पत्नी अपने पैरों पर संतुलन बनाने में असमर्थ हो रही हैं तो उन्हें कहे कि वह धीमे लेकिन निश्चित कदमो के साथ चलें। जैसे जैसे गर्भावस्था बढ़ती है, उनकी चाल में लड़खड़ाहट बढ़ सकती है। शर्मिंदा महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक है।



भावनात्मक परिवर्तन


यदि आपके पत्नी एक कामकाजी माँ हैं तो शायद वह प्रसूति छुट्टी लेने के बारे में बुरा महसूस कर सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को आम तौर पर पदोन्नति का अवसर नहीं मिलता या उन्हें महत्वपूर्ण परियोजनाएं नहीं दी जाती है। इसका कारण यह माना जाता है कि गर्भवती महिलाएं उनकी नौकरियों के साथ न्याय नहीं कर सकती। यह उनके कैरियर में एक अस्थायी गतिबंद हो सकता है। और यह उनको निराश महसूस करा सकता है (गर्भावस्था हार्मोन का एक और साइड इफेक्ट)। यदि वह वास्तव में अपनी नौकरी के बारे में असुरक्षित महसूस कर रही हैं, तो उन्हें अपने वरिष्ठ अधिकारी से इस बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करे।



खतरे की घंटी


सुनिश्चित करें कि आपके पत्नी अपने सप्लीमेंट्स लें और स्वस्थ खाना खाएं क्योंकि आपका बच्चा उनके भंडार से पोषक तत्व खींच रहा है।

आपके पत्नी को बच्चे की किक्स की गिनती रखना याद रखनी है। यह सुझाव दिया जाता है कि इस सप्ताह से, भ्रूण किक्स को हर दिन दो बार गिना जाना चाहिए। यदि वह अपेक्षित गतिविधि को महसूस नहीं करती हैं, तो घबराईये मत। बस एक शर्करा पेय का एक छोटा गिलास उन्हें पिला दे और कुछ समय के लिए लेट जाने को कहे, फिर किक के लिए प्रतीक्षा करें।

एक और उपाय है- बहुत गहरी सांस लेने का अभ्यास करे क्योंकि इससे बच्चे को गहरी नींद से उठाया जा सकता है। यदि आपके पत्नी उपरोक्त अभ्यास के बाद भी बच्चे की पर्याप्त रूप से गतिविधि महसूस नही करती हैं, तो सलाह दी जाती है कि चेकअप के लिए तुरंत जाएं।



बड़ी बूढ़ी औरतो की कहानियाँ


एक पारंपरिक गोद भराई समारोह में, होने वाली मां की आंखों पर उसके परिवार द्वारा पट्टी बांध दी जाती है और उसे एक खेल के हिस्से के रूप में प्लेट से मीठा चुनने के लिए कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि वह एक पेडा चुनती है, तो उसका बच्चा लड़का होगा और अगर वह जेलबी या बर्फी उठाती है, तो उसे एक लड़की होगी। यह लिंग पूर्व-सूचना का एक तरीका नहीं है लेकिन हर कोई थोड़ा मजा लेने के लिए इन खेलों को खेल सकता है!

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!