गर्भावस्था के इक्कतिसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

सप्ताह दर सप्ताह गर्भावस्था की समयरेखा दिखाती है कि आपका छोटा बच्चा अब इतना छोटा भी नहीं है! एक छोटी कोशिका से, अब आपका बच्चा 16 इंच लंबा हो गया है और वजन लगभग 1800 ग्राम है, जो नारियल के आकार के बराबर है!


आपके बच्चे को अब गर्भ के अंदर की जगह कम पड़ रही है और वह कम तीव्रता के साथ गतिविधि करेगा। वह अधिक वसा प्राप्त कर रहा है और उसकी बाहें और पैर अब धुरी और लाठी की तरह नही दिखते हैं। संभवतः आपका बच्चा रात में अधिक लात मरता है और दिन के दौरान आराम करता है।



चिन्ह और लक्षण


सांस लेने में दिक्कत, भूख की कमी, अम्लता और लगातार पेशाब आना, यह सभी लक्षण बच्चे के सप्ताह दर सप्ताह विकास के कारण, आपकी पत्नी इस हफ्ते से अनुभव करना शुरू कर सकती हैं। यह सब उन्हें बहुत असहज महसूस करा सकता है लेकिन यह केवल कुछ हफ्तों के लिए ही चलेगा, इसलिए चिंतित न हो।



शारीरिक विकास


जब आपकी पत्नी सीढ़ियों पर चढ़ती हैं या लगातार बात करने की कोशिश करती हैं तो सांस लेने में दिक्कत विशेष रूप से बढ़ सकती है। चिंता का कोई कारण नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका गर्भाशय फेफड़ों को धक्का दे रहा है। आप महसूस कर सकते हैं कि वह हाफ़ रही हैं लेकिन आपके बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रही है। तो चिंता ना करें!
आपकी पत्नी के ब्रा का आकार अभी भी बदल रहा है और उन्हें फिर से बड़ा आकार प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है लेकिन याद रखें उन्हें नर्सिंग के दौरान अंडरवायर ब्रा का उपयोग नही करना है।



भावनात्मक परिवर्तन


अधिकतर गर्भवती महिलाओं को यह ख्याल डराता है कि वे समय पर अस्पताल नहीं पहुँचेगी और कार में ही प्रसव हो सकता है! यह फिल्मों में बहुत होता है पर शायद ही कभी वास्तविकता में हुआ हो। ध्यान रखें कि पहली बार बन रही माताओं के लिए, प्रसव वेदना आमतौर पर 12-24 घंटे तक रहती है और यह आपको अस्पताल में सुरक्षित रूप से पहुंचने के लिए पर्याप्त समय देता है।



खतरे की घंटी


सप्ताह दर सप्ताह गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे की गतिविधियों का ट्रैक रखें। सक्रियता अवधि के दौरान, बच्चे को एक घंटे के भीतर लगभग 10 बार स्थानांतरित करना चाहिए। यदि आपकी पत्नी किक्स की संख्या या सक्रियता अवधि में कोई बदलाव देखती हैं तो आप उन्हें अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


आप दोनों को शुष्क प्रसव की कहानियों के साथ डराया जा सकता कि यह कितना दर्दनाक है। माताओं को बताया जाता है कि यदि उनका पानी टूट जाता है, तो सभी पानी निकल जाता है और फिर बाकी प्रसव क्रिया सूख जाती है और इसलिए अधिक दर्दनाक होता है।


यह एक पूर्ण मिथक है। जब अम्नीओटिक द्रव टूट जाता है, तो बच्चे का सिर श्रोणि में आगे गिर जाता है और पहले गश के बल के साथ एक प्लग बनाता है। यह शेष अम्नीओटिक तरल पदार्थ को बच्चे के चारों ओर फंसा देता है। यह एक तरल पदार्थ है और इसलिए धीरे-धीरे रिसाव जारी रहेगा, लेकिन फिर भी यह होने वाली माँ को अस्पताल पहुंचने के लिए पर्याप्त समय देता है।

 

#garbhavastha

Pregnancy

आपकी पत्नी की गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (37)



Nirmla

काश मुझे यह पहले पता होता!

Pravesh

Kya is samay hame sex karna chahiye ya nahi

Mohd Salman

Is samay sex karna thik rahega ya nhi

sandeep

काश मुझे यह पहले पता होता!

Anil Meshram

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

Y S

Under wire bra kya hoti h

Y S

काश मुझे यह पहले पता होता!

kumar

बहुत खूब लिखा गया है

Amit Bhagwani

Todi chinta thi ab nahi h

Aashu Bhai

thank you so much apki is jankari ke liye kyuki meri patni bahut chintit ho gayi thi.

Sunny Gupta

Kya is time sex Karna sahi hoga ya nhi

Sunil Niwate

बहुत अच्छी जानकारी

Vivek Urmaliya

बिलकुल सही समय पर आया यह लेख!

Krishan Kumar

Important information for us

Santosh Bakure

me bhot exit hu baby ko dekhne

Mukesh Sharma

काश मुझे यह पहले पता होता!

Gopi Patil

Superb information

Md.A.hashmi

Dhanyawaad batane ke liye

Hitesh Trivedi

महत्वपूर्ण जानकारी देने के लियेधन्यवाद

Hitesh Trivedi

काश मुझे यह पहले पता होता!

Kuldeep Kashyap

मैंने अपने वाइफ का अल्ट्रासाउंड 31 सप्ताह में कराया है तो उसमें बच्चे का वजन 1142 ग्राम का निकला है कृपया आप मुझे सलाह दे क्या वज़न सही है अगर वजन कम हो तो क्या करूँ कृपया उचित सलाह दे।

Pawan Tiwari

Very good news achhi help hoti hai

amar

Thanks doctor मेरी बीवी ठीक है

VIJAY BIJJU Suryavanshi

मेरे बच्चे का वजन कम है कृपया अच्छी सलाह दे बच्चे की ग्रोथ के लिए की बच्चा स्वस्थ हो अभी 31 सप्ताह चल रहा और बच्चे का वजन 1200 ग्राम हैं

TH. REENU CHAUHAN

Good information

Vimala

पढ़ने में बड़ा मज़ेदार है!

Jyoti

M feeling happy to join this app.. every information is useful...

Karan Bansal

काश मुझे यह पहले पता होता!

Karan Bansal

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

rahul

Thanks

MITHLESH Kumar

31 weeks pregnant hai pair(leg) thoda thoda fula hua hai kya kare

M R

Very nice

Recommended Articles