गर्भावस्था के चौंतीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के चौंतीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपका बच्चा अब इस दुनिया में पहला कदम रखने के लिए लगभग तैयार है! गर्भावस्था के सप्ताह दर सप्ताह अपडेट में वह अब लगभग 18 इंच लंबा है और वजन में लगभग 2200 ग्राम है। उसके फेफड़ें और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी लगभग परिपक्व हैं।

34-37 सप्ताह के बीच पैदा होने वाला बच्चा हालांकि समयपूर्व होता है, मगर आम तौर पर उसे जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और नवजात गहन देखभाल इकाई (एनआईसीयू) में थोड़ी देर रखने की आवश्यकता हो सकती है।

अगर आपकी पत्नी कामकाजी है तो प्रसूति छुट्टी शुरू करने का सही समय कब है यह विचार आप दोनों के मन में आ रहा होगा। काम जारी रखने में कोई हानि नहीं है, अगर उनकी गर्भावस्था सामान्य रूप से प्रगति कर रही है और यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि यह ठीक है। कार्य उनके दिमाग को व्यस्त रखेगा और वह प्रसवोत्तर चरण के लिए अपनी छुट्टियाँ बचा पाएंगी।!

यदि आप कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के लिए साइन अप करने पर विचार कर रहे हैं, तो कृपया अापकी पत्नी की सप्ताह दर सप्ताह गर्भावस्था चार्ट में चिन्हित करें की इस सप्ताह विकल्पों की समीक्षा करनी है। अपने डॉक्टर से चर्चा करें और चुनने से पहले बेबीचक्रा पर समीक्षा अवश्य पढ़ें।

यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्धारित करें कि प्रस्तुति पर ब्लड बैंक से कौन से प्रश्न पूछने है और प्रस्तावित मुफ्त उपहारों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है! आपका कॉर्ड ब्लड बैंक वित्तीय रूप से स्थिर होना चाहिए और सभी आवश्यक प्रमाणपत्र भी होने चाहिए।



चिन्ह और लक्षण


अब आपकी पत्नी के लिए रात में सोना बेहद मुश्किल हो सकता है, क्योंकि करवट और स्थिति बदलना मुश्किल हो जाएगा। आपका बच्चा सप्ताह दर सप्ताह बढ़ रहा है। उनको पेशाब करने के लिए अक्सर उठने की भी आवश्यकता हो सकती है जो आपकी नींद को भी परेशान करेगी। यह संभवतः सिर्फ नींदरहीत रातों के लिए तैयार करने का प्रकृतिक तरीका है!

उन्हें अत्यधिक थकावट बार बार हो सकती है और उनके पेट में जो दर्द होता है, वह अलार्म होगा, क्योंकि अब वह प्रसव-वेदनाओं में कभी भी जा सकती हैं!



शारीरिक विकास


यदि लेगिंग या पैंट पहनना उनको परेशान करता हैं, तो फ्लो स्कर्ट या ड्रेस पहनना शुरू कर सकती हैं। बस सुनिश्चित करें कि वे बहुत लंबे नहीं हैं क्योंकि ठोकर खा कर गिर जाने का डर है।



भावनात्मक परिवर्तन


एक साथ उत्तेजना और घबराहट की भावना,आपकी पत्नी को पागल कर देगी! आप अपने बच्चे से मिलने के लिए और अपने परिवार में एक नए सदस्य का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, घबराहट भी हो सकती है अगर आप पहली बार पिता बनने वाले हैं। आपकी पत्नी के लिए भी यह घबराहट का चरण हो सकता है क्योंकि उनके लिए प्रसव अभी भी अज्ञात और डरावना है।

आप एक नए बच्चे और नई जिम्मेदारियों के साथ मुकाबला करने के बारे में भी डर सकते हैं। बस याद रखें कि पितृ प्रवृत्तिया आपको इसे पार करने में मदद करेंगी और आप बढ़िया करेंगे।



खतरे कि घंटी


कुछ माताओं को पेट और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर बहुत से छोटे लाल धब्बे विकसित हो सकते है। यह पीयूपीपीपी (प्र्युरीटिक यूटिकैरियल पापुल्स और गर्भावस्था के प्लेक) नामक एक परिस्थिति हो सकती है जिसे 'गर्भावस्था प्रेरित लाल चकत्ते’ भी कहा जाता है। यह आम तौर पर जन्म के बाद गायब हो जाता है लेकिन इसे डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए क्योंकि यह यकृत के कामकाज के साथ एक मुद्दा इंगित कर सकता है और कुछ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह के अभ्यास में, अब गर्भवती महिला को फर्श को साफ़ करने और पोछा लगाने के लिए कहा जा सकता है क्योंकि कहा जाता है की यह प्रसवकर्म को आसान करता है। वास्तव में ऐसा करना आवश्यक नहीं है। अपितु जब वह गलत तरीके से बैठती हैं, तो अपने बच्चे के सिर को अपनी जांघों से दबाकर उसके सिर को नीचे आकर्षित होने से रोक सकती हैं।

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!