गर्भावस्था के छत्तीसवें सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

आपका बच्चा अब विकासशील है! वह हर दिन लगभग 30 ग्राम प्राप्त कर रहा है और लंबाई में 18½ इंच के करीब है।
सप्ताह दर सप्ताह बच्चे के विकास के अनुसार सप्ताह 36 में, उसकी त्वचा पर जो लैन्यूगो नामक बारीक, सुंदर बाल थे वह धीरे-धीरे अब झड़ने शुरू हो रहे हैं। जबकि आपके बच्चे के जन्म से पहले अधिकांश लैन्यूगो झड़ जाएंगे, कुछ अभी भी दिखाई दे सकते हैं। शेष बाल जन्म के पहले कुछ हफ्तों में चले जाएंगे।
आपका बच्चा लैन्यूगो निगल जाएगा क्योंकि यह अम्नीओटिक द्रव के साथ मिश्रित होता है और यह आंत में एक काला, तार-जैसा मिश्रण बन जाएगा जो जीवन के पहले दिन मल त्याग के रूप में पारित किया जाएगा।
सप्ताह 36 में, डॉक्टर शायद ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस (जीबीएस) नामक बैक्टीरिया की जांच करने के लिए योनि परीक्षा आयोजित करेगा। ज्यादातर महिलाओं की योनि में यह बैक्टीरिया होता है और यह वयस्कों में अपेक्षाकृत हानिरहित होता है। हालांकि, यह जन्म प्रक्रिया के दौरान बच्चे में प्रवेश कर सकता है और निमोनिया, मेनिनजाइटिस या यहां तक ​​कि रक्त से संबंधित संक्रमण जैसी गंभीर चिंताओं का कारण बन सकता है।
यदि परीक्षा परिणाम सकारात्मक हैं, तो आपके डॉक्टर आपकी पत्नी को प्रसव में जाने से पहले संक्रमण को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक दवाई देंगे।



चिन्ह और लक्षण


जैसे ही आपके बच्चे का सिर श्रोणि में फंस जाता है आपकी पत्नी अपने पेट को नीचा महसूस करेंगी। इससे उनके ऊपरी पेट में दबाव कम हो जाएगा, इस प्रकार वह बेहतर सांस ले सकती हैं और उनकी भूख वापस ला सकती हैं। हालांकि, निचले पेट में दबाव उन्हें परेशान कर देगा और बाथरूम का अधिक बार उपयोग करना पड़ेगा।

यदि अभी तक शुरू नहीं किया है तो यह जन्म योजना लिखने का एक अच्छा समय है। प्रसव-पूर्व प्रशिक्षक के साथ अपनी पत्नी को एक ड्राफ्ट तैयार करने में मदद करे। उन चीजों को सूचीबद्ध करें जिनके बारे में वह सबसे ज्यादा भावुक हैं - जैसे कि वह डिलीवरी में उनके आस-पास कौन चाहती हैं, प्रसव के दौरान खाने और पीने की संभावना, किस बिंदु पर वह दर्द से राहत लेना चाहती हैं, जन्म के तुरंत बाद स्तनपान करना इत्यादि। इसके बाद वह अगली प्रसवपूर्व भेंट पर अपने डॉक्टर के साथ इस योजना पर चर्चा कर सकती हैं।
उनके अस्पताल के बैग को तैयार रखें, अस्पताल के विभिन्न मार्गों की योजना बनाएँ और सुनिश्चित करें कि आप दोनों के पास स्पीड डायल पर सभी बैक अप आपातकालीन संख्याएं हैं। यह आपकी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, जब आपकी पत्नी उत्सुकता से प्रसव शुरू करने की प्रतीक्षा कर रही होंगी।



शारीरिक विकास


जन्म के बाद वह सभी मातृत्व कपड़ों के साथ क्या करेंगी इस बारे में शायद आप सोच रहे होंगे। खैर, उनको उम्मीद से थोड़ा अधिक समय तक इनकी आवश्यकता होगी। प्रसव के बाद, उनका गर्भाशय जादुई रूप से संकुचित नहीं होगा; परिवर्तन धीरे-धीरे होगा। उन्हें एक बदलते स्तन के आकार से निपटना होगा, इसलिए उन कपड़े को दूर करने के बारे में मत सोचो।



भावनात्मक विकास


अब वह उन लोगों के साथ घूमना चाहती हैं जिन पर वह भरोसा करती हैं और सहज महसूस करती है। उन्हें अपने दोस्तों के साथ घूमने दें, उन्हें खरीदारी कराये और बच्चे के आने के लिए अपना घर तैयार करें। अपनी मां और सास के साथ भी कुछ समय बिताएं। आपको अपने बच्चे के जन्म के बाद उनकी मदद, समर्थन और अनुभव की आवश्यकता हो सकती है।



खतरे की घंटी


यदि वह समय-पूर्व प्रसव में जाती हैं, तो जब आपका डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा फैलाव का आकलन करने के लिए श्रोणि परीक्षा करेंगें तो संभव है कि ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस (जीबीएस) पाया जाए। चूंकि एंटीबायोटिक्स को प्रशासित करने और वास्तविक जन्म से पहले संक्रमण को साफ़ करने का कोई समय नहीं होगा, इसलिए शल्य चिकित्सा द्वारा जन्म का चयन करने की सलाह दी जा सकती है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियां


जैसे ही आपकी पत्नी सप्ताह दर सप्ताह गर्भावस्था में प्रगति करती हैं, कई महिलाओं को प्रसव से पहले कुछ दिनों में दो चम्मच कास्ट तेल का उपभोग करने के लिए कहा जाता है। कास्ट तेल रेचक के रूप में कार्य करता है और आंतों को साफ़ करने पर काम करता है। यह प्रसव संकुचन को भी शुरू कर सकता है। यह पतियों को सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर से परामर्श किए बिना आपकी पत्नी को कास्ट तेल का उपभोग न करने दें।

 

#garbhavastha

Pregnancy

आपकी पत्नी की गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (23)



Indu Singh

बहुत खूब लिखा गया है

Poonam

guys Humare yaha beti ne janam liya h

Gyanendar Verma

हमारी वाइफ को साढे 8 महीने हो गए हैं उन्हें नीचे पेन होता है

Crazzy Raider

मुझे इस लेख की ही तलाश थी!

Sanjay Singh

बहुत खूब लिखा गया है

suresh

Super knowledge

Abhilasha Srivastava

बहुत खूब लिखा गया है

TULSI SIR JEE Pandey

Very Helpful Thought Thanks

manu

बहुत खूब लिखा गया है

Sumit Chaudhari

बहुत खूब लिखा गया है

Hari Singh

मुझे इस लेख की ही तलाश थी!

ashish Singh

बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

असीम कुमार नाग

ये P T टेस्ट क्या होता है

असीम कुमार नाग

@poonam बहुत बहुत बधाई

Ajay Borwal

Meri biwi Ko 9va mahina chal rha hai. Aur uske brest ke neeche right side dard rehta hai.

ravindra virang

Mere waif ko 9va month chal rha he unko pet pe strech marks bhut ho rhe he to kya karna chahiye.????

Pawan Tiwari

very good knowledge thanks

Brajendra Kumar

meri biwi ki delivery kl hui h operation se

Moha usman

Ek or problem agyi hai

Recommended Articles