गर्भावस्था के अड़तीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के अड़तीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

क्या आपने गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह चार्ट बनाए रखा है? अब आपके लिए तुलना करना मजेदार होगा कि अब आपका बच्चा 3 किलो से अधिक वजन का होता है और लगभग 20 इंच लंबा है।

उसके अंग परिपक्व हो गए हैं और गर्भ के बाहर जीवन के लिए तैयार हैं। प्लेसेंटा ने अतिरिक्त ग्लाइकोजन उत्पन्न किया है और यह आपके बच्चे के यकृत में संग्रहीत किया गया है। यह आपकी पत्नी के दूध की आपूर्ति बढ़ने के दौरान पहले दो दिनों में ऊर्जा की जरूरतों को बनाए रखने में मदद करेगा।

आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे की गतिविधि अब बहुत कम हो गयी है और अब आपकी पत्नी पूरी तरह से किक्स या बॉडी मूवमेंट्स के बजाय, केवल ज़ोर से चुभन और उँगली से दबाना, कोंचना या छेड़ना महसूस कर सकती हैं। आपके बच्चे के सिर को अब श्रोणि में स्थिर, अवरोधित या व्यस्त होने की उम्मीद है।



चिन्ह और लक्षण


उनके ऊर्जा के स्तर अब कम हैं और वह बेहद सुस्त महसूस कर रही हैं। जितना हो सके उतना उन्हें आराम करने दें और उनकी पसंदीदा चीजों में शामिल हों। हाँ, बस उनके प्रसवपूर्व अभ्यासों को जारी रखना न भूलें।

जैसे ही आपके बच्चे का सिर श्रोणि में बंद हो जाता है, उनको योनि में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। इस सप्ताह से निपल्स को मालिश करना शुरू करना एक अच्छा विचार है। यदि उनके फ्लैट या उलटे निप्पल है, तो इन कुछ हफ्तों में एक नरम मालिश निप्पल को रूप देने में मदद करेगी और स्तनपान कराने में आसानी होगी।

यदि उनके पास पहले से नर्सिंग ब्रा नहीं हैं तो खरीदारी करने के लिए एक अच्छा समय है। उनका स्तन आकार अब और नहीं बदलेगा और ब्रा का सही आकार प्राप्त करने में वह अब सक्षम होगी।



शारीरिक विकास


कई माँ गर्भावस्था के अंत में ब्रा पहनना अच्छा महसूस नहीं करती हैं क्योंकि वे बहुत बड़े और असहज महसूस करते हैं। उन्हें मातृत्व कैमिसोल पहनने का सुझाव दें यदि ब्रा उनको असहज बनाती हैं या वह कपास कपड़े में बने नर्सिंग ब्रा पहनने का प्रयास भी कर सकती हैं।



भावनात्मक परिवर्तन


आप दोनों को लग सकता है कि कब यह पूरा होगा और डिलीवरी होगी क्योंकि अब वह भारी और शायद असहज महसूस कर रही है। यदि आप गर्म वातावरण में रहते हैं और गर्मी में अपने बच्चे का जन्म हो रहा हैं, तो उनके लिए आखिरी कुछ हफ्ते असहनीय हो सकते है।

उन्हें धैर्य का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि यह सबसे अच्छा है कि कम से कम हस्तक्षेप के साथ प्रसव स्वचालित रूप से शुरू हो। यह एक आसान जन्म अनुभव भी सुनिश्चित करेगा क्योंकि आपका बच्चा इस प्रक्रिया को खुद शुरु करेगा!
बहुत से लोग आपको पूछ सकते हैं कि क्या आपकी पत्नी अभी तक प्रसव में गई या नही!

यह बहुत परेशान कर सकता है क्योंकि आप दोनों प्रसव के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। बस खुद को आश्वस्त करें कि समय के साथ सबकुछ घटित होगा, और अच्छा होगा।



खतरे की घंटी


आपका डॉक्टर पिछले कुछ सप्ताह से उनकी गर्भावस्था की निगरानी कर रहा है। यदि आपका बच्चा तेजी से बढ़ गया है, तो आपका डॉक्टर डिलीवरी जल्दी करने के लिए प्रेरीत करने पर विचार कर सकता है।

सर्विक्स को नरम करने और फैलाने में मदद करने के लिए गर्भाशय पर सीधे जेल लगाने से एक प्रेरण किया जाता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर नसों के द्वारा पिटोकिन शुरू कर सकता है जो ऑक्सीटॉसिन का सिंथेटिक रूप है।

ऑक्सीटॉसिन शरीर द्वारा उत्पादित प्राकृतिक हार्मोन है जो प्रसव के दौरान गर्भाशय के सिकुड़ने में मदद करता है। आप दोनों औषधीय प्रयास से पहले अपने डॉक्टर के साथ प्रसव को प्रेरित करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों पर चर्चा करना चाह सकते हैं। कुछ प्राकृतिक तरीकों में निप्पल उत्तेजना और संभोग शामिल है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


ऐसा माना जाता है कि यदि एक होनेवाली माँ को चीजों को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए एक अनजान आग्रह होता है, तो वह बहुत जल्द ही जन्म देगी। यह सिर्फ एक मिथक है। वह अपनी डिलिवरी तिथि से पहले अपने बच्चे के आगमन की व्यवस्था या तैयारी कर सकती हैं लेकिन आपका बच्चा केवल तभी आएगा जब वह तैयार होगा!

 

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!