गर्भावस्था के अड़तीसवे सप्ताह के बारे में आपकी पत्नी को क्या क्या पता होना चाहिए?

क्या आपने गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह चार्ट बनाए रखा है? अब आपके लिए तुलना करना मजेदार होगा कि अब आपका बच्चा 3 किलो से अधिक वजन का होता है और लगभग 20 इंच लंबा है।

उसके अंग परिपक्व हो गए हैं और गर्भ के बाहर जीवन के लिए तैयार हैं। प्लेसेंटा ने अतिरिक्त ग्लाइकोजन उत्पन्न किया है और यह आपके बच्चे के यकृत में संग्रहीत किया गया है। यह आपकी पत्नी के दूध की आपूर्ति बढ़ने के दौरान पहले दो दिनों में ऊर्जा की जरूरतों को बनाए रखने में मदद करेगा।

आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे की गतिविधि अब बहुत कम हो गयी है और अब आपकी पत्नी पूरी तरह से किक्स या बॉडी मूवमेंट्स के बजाय, केवल ज़ोर से चुभन और उँगली से दबाना, कोंचना या छेड़ना महसूस कर सकती हैं। आपके बच्चे के सिर को अब श्रोणि में स्थिर, अवरोधित या व्यस्त होने की उम्मीद है।



चिन्ह और लक्षण


उनके ऊर्जा के स्तर अब कम हैं और वह बेहद सुस्त महसूस कर रही हैं। जितना हो सके उतना उन्हें आराम करने दें और उनकी पसंदीदा चीजों में शामिल हों। हाँ, बस उनके प्रसवपूर्व अभ्यासों को जारी रखना न भूलें।

जैसे ही आपके बच्चे का सिर श्रोणि में बंद हो जाता है, उनको योनि में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। इस सप्ताह से निपल्स को मालिश करना शुरू करना एक अच्छा विचार है। यदि उनके फ्लैट या उलटे निप्पल है, तो इन कुछ हफ्तों में एक नरम मालिश निप्पल को रूप देने में मदद करेगी और स्तनपान कराने में आसानी होगी।

यदि उनके पास पहले से नर्सिंग ब्रा नहीं हैं तो खरीदारी करने के लिए एक अच्छा समय है। उनका स्तन आकार अब और नहीं बदलेगा और ब्रा का सही आकार प्राप्त करने में वह अब सक्षम होगी।



शारीरिक विकास


कई माँ गर्भावस्था के अंत में ब्रा पहनना अच्छा महसूस नहीं करती हैं क्योंकि वे बहुत बड़े और असहज महसूस करते हैं। उन्हें मातृत्व कैमिसोल पहनने का सुझाव दें यदि ब्रा उनको असहज बनाती हैं या वह कपास कपड़े में बने नर्सिंग ब्रा पहनने का प्रयास भी कर सकती हैं।



भावनात्मक परिवर्तन


आप दोनों को लग सकता है कि कब यह पूरा होगा और डिलीवरी होगी क्योंकि अब वह भारी और शायद असहज महसूस कर रही है। यदि आप गर्म वातावरण में रहते हैं और गर्मी में अपने बच्चे का जन्म हो रहा हैं, तो उनके लिए आखिरी कुछ हफ्ते असहनीय हो सकते है।

उन्हें धैर्य का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि यह सबसे अच्छा है कि कम से कम हस्तक्षेप के साथ प्रसव स्वचालित रूप से शुरू हो। यह एक आसान जन्म अनुभव भी सुनिश्चित करेगा क्योंकि आपका बच्चा इस प्रक्रिया को खुद शुरु करेगा!
बहुत से लोग आपको पूछ सकते हैं कि क्या आपकी पत्नी अभी तक प्रसव में गई या नही!

यह बहुत परेशान कर सकता है क्योंकि आप दोनों प्रसव के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। बस खुद को आश्वस्त करें कि समय के साथ सबकुछ घटित होगा, और अच्छा होगा।



खतरे की घंटी


आपका डॉक्टर पिछले कुछ सप्ताह से उनकी गर्भावस्था की निगरानी कर रहा है। यदि आपका बच्चा तेजी से बढ़ गया है, तो आपका डॉक्टर डिलीवरी जल्दी करने के लिए प्रेरीत करने पर विचार कर सकता है।

सर्विक्स को नरम करने और फैलाने में मदद करने के लिए गर्भाशय पर सीधे जेल लगाने से एक प्रेरण किया जाता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर नसों के द्वारा पिटोकिन शुरू कर सकता है जो ऑक्सीटॉसिन का सिंथेटिक रूप है।

ऑक्सीटॉसिन शरीर द्वारा उत्पादित प्राकृतिक हार्मोन है जो प्रसव के दौरान गर्भाशय के सिकुड़ने में मदद करता है। आप दोनों औषधीय प्रयास से पहले अपने डॉक्टर के साथ प्रसव को प्रेरित करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों पर चर्चा करना चाह सकते हैं। कुछ प्राकृतिक तरीकों में निप्पल उत्तेजना और संभोग शामिल है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की कहानियाँ


ऐसा माना जाता है कि यदि एक होनेवाली माँ को चीजों को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए एक अनजान आग्रह होता है, तो वह बहुत जल्द ही जन्म देगी। यह सिर्फ एक मिथक है। वह अपनी डिलिवरी तिथि से पहले अपने बच्चे के आगमन की व्यवस्था या तैयारी कर सकती हैं लेकिन आपका बच्चा केवल तभी आएगा जब वह तैयार होगा!

 

#garbhavastha

Pregnancy

आपकी पत्नी की गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (36)



Prashant Bharati

बहुत खूब लिखा गया है

S N

Bachche ki maa ko Ometing Ho rahi hai...

Prashant Bharati

बहुत खूब लिखा गया है

Deepaika Soni

Mem mujhe chakkar aate hai

PRADEEP KING

Mai apne bache ka pita hu pr maa/ pita haq mai aada krna chahta hu

Shavvy Trivedi

बिलकुल सही समय पर आया यह लेख!

Jigar Gurjar

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

jitendra singh gehlot

6 जनवरी को बिटिया हुई है

Gautam Kumar

Very helpful thank u

sunita

पढ़ने में बड़ा मज़ेदार है!

Sunil Agrahari

My wife ka eighth months hai

abi

Sahi hai....

abi

Its true

Rajanish Kumar

डॉक्टर मेरा बेबी 29 दिन का हो गया लेकिन अभी भी मेरा दूध बिल्कुल भी नही पिता है सब उपाय किये लेकिन पीता ही नही ।सुरु से ही गाय का दूध पिला रही हूं ।क्या गाय का दूध सही है या फार्मूला मिल्क बेटर रहेगा।
प्लीज् रिप्लाई जरूर करे
Thanx

Pinki Sah

This is exactly what I was looking for. - Bang on!

Mrityunjay Mandal

Mere bebe ka 9 manth chal raha h or uskey peat me baby bahut jayda mummant kar raha h

vikas Kumar

Very helpful thanks g

Vinod Sahu

बहुत अच्छी जानकारी लिखी है l

Comment image

Manjunatha Kolekara

बिलकुल सही समय पर आया यह लेख!

raj

मेरी वाइफ का डिलीवरी डेट 13/4/19है लेकिन मुझे नहीं लगता कि अभी एक-दो दिन में होगा कुछ सुझाव दें

Deepak Paswan

Meri waif ki delivery ka time 1 may ko diya hua hai..kya usake pahle bhi delivery ho Sakti hi kya

Goldi Lokhande

Meri wife ki delivery date doctor ne 27 April di hai ...Abhi 3 din baki hai ..Lekin asa lagta nhi ki abhi delivery hogi....Koi taklif bhi nhi ho rahi hai...Koi problem to nhi hai na dr.?

Billu Prajapati

बहुत खूब लिखा गया है

Sanhay Lobaniya

Meri wife ko gale me jalan hoti he

Durga

nice lekh

Vinod Sahu

बहुत अच्छी जानकारी लिखी है।

Sonu verma S

Baccha ulta hai

Sonu verma S

Bachcha ulta hai

Sonu verma S

Doctor ne bola hai operation hoga

Sonu verma S

Kya karna chahi

Recommended Articles