प्रसव और बच्चे के बाहर आने से पहले के संकेत और लक्षण

cover-image
प्रसव और बच्चे के बाहर आने से पहले के संकेत और लक्षण

यहां सभी के लिए मेरा संदेश है: अधिकांश गर्भवती माताओं को प्रसव शब्द का डर लगता है। मुख्य रूप से क्योंकि उन्होंने कभी इसका अनुभव नहीं किया है - अज्ञात का डर। फिल्मों, वीडियो और विभिन्न कहानियों द्वारा प्रसव का नाटक पीढ़ियों से किया गया है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रसव दो अलग-अलग महिलाओं के लिए समान नहीं है। वास्तव में प्रसव प्रत्येक मां और बाल जोड़ी के लिए भी अद्वितीय है। जिसका अर्थ है कि आपके पहले जन्म के दौरान आपका अनुभव आपके दूसरे जन्म के अनुभव से असीम रूप से भिन्न हो सकता है।

 

मानव शरीर बुद्धिमान है और यह वास्तव में जानता है कि इसे क्या करने की ज़रूरत है। जन्म देना मादा शरीर का एक सामान्य शारीरिक कार्य है, जिसका अर्थ है कि शरीर जानता है कि उसे क्या करना है, बशर्ते हम इसे वैसे ही छोड़ दें और प्राकृतिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप न करें।

 

जैसे ही गर्भावस्था पूर्ण अवधि तक पहुंचती है, बच्चा जन्म के लिए स्थिति को सहजता से लेना शुरू कर देता है। गुरुत्वाकर्षण सिर को खींचकर मदद करता है जो श्रोणि की ओर भारी हिस्सा है। इसके अलावा बच्चे को श्रोणि गुहा में अपने सिर के लिए जगह खोजना स्वाभाविक रूप से आरामदायक लगता है।

 

जैसे ही सिर निचे आता है, यह गर्भाशय पर दबाव डालता है जो बदले में गर्भाशय ग्रीवा परिवर्तन लाता है और गर्भाशय कम और पतला हो जाता है।


हालांकि ये परिवर्तन हो रहे हैं, मां काफी अनजान है, लेकिन सतर्क माताए कुछ संकेतों और लक्षणों को देख सकती हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, पेट जो लगभग पसलियों के पंजर पर था, अब स्पष्ट रूप से कम हो जाता है और मां श्रोणि क्षेत्र में अधिक दबाव महसूस कर रही है। इसके अलावा, वह पिछले कुछ दिनों में ब्रैक्सटन-हिक्स संकुचन की संख्या में भी वृद्धि महसूस करेगी। डॉक्टर भी शारीरिक प्रक्रिया के साथ पता लगाने में सक्षम होगा अगर मां का शरीर जन्म के प्रक्रिया के लिए तैयार है।

 

शरीर जन्म से अंतिम कुछ घंटों के पहले खुद को तैयार करता है, इसलिए माँ अब अपने आंतों को खाली करने की इच्छा रखती है, पीठ के निचले हिस्से में दर्द और अचानक ऊर्जा की तेजी महसूस हो सकती है। इसके साथ, वह शायद घर साफ करने, खरीदारी करने, कुछ अतिरिक्त भोजन पकाने और आम तौर पर खूब मौज उड़ाने के लिए तैयार है।

 

बेशक, ये केवल पूर्व प्रसव के लक्षण हैं और  इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अस्पताल जाना है। आराम करें, सुनिश्चित करें कि आपका अस्पताल बैग तैयार हो गया है, आपका पति शहर में है और संकुचन शुरू होने की प्रतीक्षा करें।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!