लोक सभा मैं सुरोगसी बिल पर!!

cover-image
लोक सभा मैं सुरोगसी बिल पर!!

सरोगेसी बिल


कल लोकसभा में यह एक शोर सत्र था क्योंकि सरोगेसी बिल, जिसे 2016 में पेश किया गया था, पास हो गया। बिल के मुताबिक, कमर्शियल सरोगेसी अब देश में प्रतिबंधित है, और यह उन जोड़ों के लिए बुरी खबर के रूप में आ सकती है जिनके पास चिकित्सा कारणों से बच्चे नहीं हो सकते हैं। नीचे ध्यान देने के लिए कुछ अन्य पॉइंटर्स हैं:

 

अल्ट्रइस्टिक सरोगेसी का विकल्प केवल भारतीय विवाहित जोड़ों के लिए उपलब्ध होगा जो अपने बच्चों नहीं कर सकते हैं। अनियमित के लिए, एक अलौकिक सरोगेसी में, सरोगेट को कोई मौद्रिक मुआवजा नहीं मिलता है। तो ज्यादातर मामलों में, सरोगेट एक दोस्त या जोड़े के रिश्तेदार होते है।

 

23 से 50 साल के बीच की महिला और 26 से 55 साल के बीच का एक आदमी सरोगेसी का चयन कर सकता है। इसके अलावा, एक महिला अपने जीवनकाल में एक से अधिक बार सरोगेट नहीं हो सकती है।

 

एक राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड, राज्य सरोगेसी बोर्ड, और अन्य उपयुक्त निकायों का गठन किया जाएगा। सरोगेसी के लिए जाने वाले जोड़े और सरोगेट मां को आगे बढ़ने के लिए इन अधिकारियों से योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 

अगर किसी जोड़े के पास पहले से ही एक बच्चा है, तो उसे सरोगेसी के लिए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लेकिन वे एक अलग कानून के तहत अपनाने का चयन कर सकते हैं।

 

बिल के अनुसार, होमोसेक्सुअल, समान-सेक्स जोड़े, और लिव-इन जोड़ों में सरोगेट के माध्यम से बच्चे नहीं हो सकते हैं।

 

सरोगेसी हमेशा भारत में चिंता का विषय रहा है। जबकि कुछ इसे स्वीकार कर रहे हैं, फिर भी कई लोगों द्वारा सरोगेसी को वर्जित माना जाता है। गर्भ धारण करने के सभी तरीकों में विफल होने पर जोड़ों को आम तौर पर गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। बिल का पास होना भी एक मिश्रित प्रतिक्रिया से मिला है। जबकि एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि बिल अच्छा है, उन्हें लगता है कि यह काफी आधुनिक नहीं है। दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस नेता काकोली घोष दस्तीदार का मानना ​​है कि समान-सेक्स जोड़ों को सरोगेसी का लाभ उठाने की अनुमति दी जानी चाहिए। लोकसभा सरोगेसी बिल पर आपके विचार क्या हैं? नीचे कमैंट्स सेक्शन में हमें बताएं।

 

गोद लेने और सरोगेट माताओं के लिए यह ब्रेस्टफीडिंग हैक देखें।

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!