एक उत्सुकता – बच्चे का सबसे पहिला शब्द

एक उत्सुकता – बच्चे का सबसे पहिला शब्द

7 Jan 2019 | 1 min Read

Sindhu Vinod Narayan

Author | 15 Articles

एक माँ को सबसे बड़ी उत्सुकता उसके बच्चे के बोलने की होती है, यह एक अविस्मर्णीय अनुभवों में एक है। इसीलिए बच्चे स्पष्ट और शुद्ध बोले यह हर एक माँ चाहती है।

 

बच्चे के पहले ३ साल बहुत जरुरी होते है, जिसे में बच्चा शब्दों को सुनना, उसे बोलने का प्रयास करना और चीजों का निरिक्षण करना बड़ी तेजी से करता है। इन ३ सालों में बच्चे का मानसिक विकास और परिपक्वता बड़े ही तेजी से होती है और यह ऐसे वातावरण में अच्छे विकसित होते है जहा पर आवाज, बोली भाषा, स्थल इत्यादि का ज्यादा समावेश हो।

 

अगर बच्चे के चारो और ऊपर दी गयी चीजों की कमी हो तो बच्चे के मानसिक विकास में कठिनाईया आती है। इसलिए जिस तरह उसके स्वास्थ के पोषक आहार जरुरी है उसी तरह मानसिक विकास के लिए ऊपर दी गयी चीजों का भी बहोत महत्व है।

बच्चों के भाषा और बोलने की उम्र  

 

एक साल तक बच्चे अपने रोने से बात करना शुरू करते है, इसका मतलब उनको इन बातो का अंदाजा हो जाता है कि, रोने से उन्हें खाना, नींद और आराम मिल जाता है। बच्चे जैसे ही बड़े होते जाते है वह अपने आजु बाजु के चीजों और लोगो के आवाज को पहचानने लगते है। पहले होती है उनकी माँ जो सबसे ज्यादा बच्चा उसकी आवाज और बात को समजने की कोशिश करता है। बहुत से बच्चे अपनी बोली भाषा को पहले ६ महीने में जानने लगते है।

 

बच्चों की भाषा और बोलने का विकास अलग अलग होता है। बहुत से बच्चों का मानसिक विकास बड़ी तेजी से होता है, जिस उम्र में उन्हें कुछ शब्द बोलने चाहिए उसी उम्र में वे पूरा वाक्य बोलते है। कुछ बच्चे प्रकृति ने नियम नुसार चलते है, और उसी उम्र में अपने बोलने और भाषा की लिहाज को सवारते है। डॉक्टर्स बच्चों की बहोत सी हरकतों से पता चलता है की बच्चे को चाहिए या बच्चा अपनी उम्र के हिसाब से सब चिके कर रहा है।

अगर इन सब बातो में जरा भी डेरिहि गयी तो इससे बच्चा बेहरा हो सकता है, नहीं तो कुछ कठिनाईया भाषा और बोलने को लेकर हो सकती है।

बच्चे की भाषा और बोलने के लिए इन चीजों पर ध्यान दे :

 

बच्चे से ज्यादा से ज्यादा बात करते रहे ।

ज्यादा से ज्यादा बच्चे को कहानिया पढके सुनाइए जिससे शब्द उसके कानो से सुन सके और दोहराने की कोशिश करे।

एकसाथ संगीत का मजा ले।

अपने बच्चे के हर एक हरकत पे ध्यान दे ।

कभीभी  बच्चे के बोलने का तरीका और उसकी नयी की जानेवाली हरकतों पर नाराज न हो।

जरुरी तौर पर टीवी और कंप्यूटर का उपयोग करे ।

अगर कोई कान की बीमारी हो तोह उसे जल्दी से इलाज करे।

जैसे हम देखते है की एक ही परिवार के दो बच्चे अलग अलग गति से भाषा का उपयोग और बोलना सीखते है। जब वे अपने उम्र के हिसाब से सही है, और कुछ  जरुरी बाते जो बच्चों की इस विकास में महत्व पूर्ण हिस्सा होते है। बच्चे अपना भाषण एक व्यक्तिगत दर पर विकसित करते हैं।

बढ़ती उम्र में होने वाला बच्चों के भाषण का विकास

 

बच्चा को बात करना सीखने से पहले यह जरुरी है की वह भाषा किस तरह सुनते है और उसे बोलने की कोशिश करते है।

 

बच्चे अपनी उम्र के हिसाब से भाषा में सुधार करते हैं, इसके लिए कुछ सामान्य पैटर्न हैं:

 

१-३ महीने तक बच्चे रट है और अलग तरह की आवाजे निकलते है।

 

४-६ महीने तक बच्चे घुरघुराहट, आहे भरना,हसना, चीखना और रोने की अलग अलग आवाजे निकलना सिखाता है।

 

6-9 महीनों के बीच, बच्चे स्टेप बाय स्टेप में बड़बड़ाते हैं और स्वर और भाषण ध्वनियों की नकल करना शुरू करते हैं।

 

12 महीनों के बीच, आमतौर पर एक बच्चे के पहले शब्द दिखाई देते हैं, और 18 महीने से 2 साल के बच्चे लगभग 50 शब्दों का उपयोग करते हैं।

 

2-3 वर्षों के बीच, वाक्य 4 और 5 शब्दों तक विस्तारित होते हैं। बच्चे लगभग सभी सामान्य वस्तुओं और चित्रों को पहचान सकते हैं।

 

3-5 साल के बीच, बातचीत लंबी होती जाती है जिससे कभी कभी समझने में कठिनाई आती है।

 

जब बच्चा 5 वर्ष का हो जाता है, तब तक उनके पास आमतौर पर 2,500-शब्द की शब्दावली होती है और पूर्ण, व्याकरणिक रूप से सही वाक्य में बात करते हैं। वे बहुत से? क्यों? ’,’ क्या? ’और’ कौन? ’सवाल पूछते हैं।

माँ और पिता की किस तरह मदद होती है

 

अलग अलग चहरे बनाना, आवाजे निकलना, वह जब पैदा  हुए तब की हरकतों के बारे में बात करना, शोर करना।  

 

बातचीत वाले खेल खेले, छोटे बच्चों के गाने गा कर सुनाइए।

 

ज्यादा से ज्यादा देख कर बच्चा सीखे इस बात पर ध्यान दे, कम उम्र में पढ़ना मत सिखाइये।  

धीरे और स्पष्ट रूप से बात करना और छोटे, सरल वाक्यों का उपयोग करे।

 

बच्चे का परिक्षण न करे बिना दबाव के बच्चे बेहतर सिखाते है।

 

गलत शब्दों पर नाराजगी न देखए – उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कुत्ते की ओर इशारा करता है और  कहता है कुत्तु तो कहे हाँ, यह कुत्ता है।

 

अपने बच्चे को बातचीत का नेतृत्व करने दें और उन्हें अपने विचारों पर विस्तार करने में मदद करें।

 

अपने बच्चे को बात करने के लिए बहुत सारे अवसर दे, और आपसे पूछे जाने वाले सवालो का जवाब सुनाने में जितना समय बच्चा ले रहा है उसे वह दे।

देर से बात क्यों से बच्चे करते है ?

 

एक “देर से  बात करने वाला बच्चा ” (18-30 महीने के बीच) है, जिसे भाषा की अच्छी समझ है, आमतौर पर खेल कौशल, मोटर कौशल, सोच कौशल और सामाजिक कौशल विकसित करना, लेकिन उसकी या उसकी उम्र के लिए सीमित शब्दावली है।


डॉक्टर्स की मदद कब लेनी चाहिए।

12 महीनों तक, आपका बच्चा आपके साथ संवाद करने की कोशिश नहीं कर रहा है (ध्वनियों, इशारों और / या शब्दों का उपयोग करके), खासकर जब आपको किसी चीज़ की ज़रूरत हो या न हो
2 साल से, आपके बच्चे ने शब्दों का संयोजन शुरू नहीं किया है।

यदि आपके बच्चे ने अपनी या अपनी उम्र के अधिकांश भाषण और भाषा के विकास में महारत हासिल नहीं की है या आप अपने बच्चे की तुरंत मदद करे। सुनने की हानि और विकास संबंधी सभी बीमारिया ऐसे ही करने से बोलने में कठिनाई आती। परिस्थितियों के आधार पर, आपके बच्चे के डॉक्टर आपके बच्चे को सुनने के विशेषज्ञ (एअर स्पेसलिस्ट) या भाषण-भाषा रोग विशेषज्ञ (speech-language pathologist) के पास भेज सकते हैं।

इस दौरान, अपने बच्चे से इस बारे में बात करें कि आप क्या कर रहे हैं और आप कहाँ जा रहे हैं। गाने गाएं और साथ में पढ़ें। अपने बच्चे को ताली बजाना, और जानवरों की आवाज़ निकलना जैसे कार्यों की नकल करना सिखाएं। गिनती का अभ्यास करें। अपने बच्चे को दिखाएं कि जब वह बोलता है तो आप प्रसन्न होते हैं। अपने बच्चे की आवाज़ सुनें और उन्हें वापस उसका प्रोत्साहन बढ़ाये। ये कदम आपके बच्चे के भाषण और भाषा के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।


अपने बच्चे को बात करने के लिए प्रोत्साहित करना

जितना संभव हो सके अपने बच्चे के साथ बात करें और आप अपनी दिनचर्या के बारे में और जब आप बाहर हों और उसके बारे में बात करें। जितना अधिक आप अपने बच्चे से बात करेंगे, उतने नए शब्द वह सीखेंगे, और बेहतर होगा कि वह बात कर पाएंगे।

अपने बच्चे के साथ बात करें क्योंकि आप डायपर बदलते हैं, उसे खिलाते हैं या उसे नहलाते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप उसे मुस्कुराहट या आंखों से आंखों के संपर्क के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए समय दें। कार्यों और वस्तुओं के बीच संबंध बनाने और उनका प्रतिनिधित्व करने वाले शब्दों के बीच अपने बच्चे की मदद करने के लिए रोजमर्रा की गतिविधियों का उपयोग करें। जब आप बाहर हों और उसके बारे में आप जो चीजें देखते हैं, उन्हें उंगलियों से इशारा करे ।

जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं तो अपना भाषण आसान करें। छोटे वाक्यों का प्रयोग करें और मुख्य शब्दों पर जोर दें। यह आपके बच्चे को महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

अपने बच्चे से समय-समय पर उन वाक्यों के बारे में बात करने की कोशिश करें जो उसके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वाक्यों की तुलना में एक शब्द से अधिक लंबे हों। इसलिए यदि आपका बच्चा दो-शब्द वाक्यों का उपयोग करता है, तो उससे बात करते समय बहुत सारे तीन-शब्द और चार-शब्द वाक्यों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा “एक पक्षी” कहता है, तो आप कह सकते हैं, “हाँ, एक बड़ा पक्षी।”

आप अपने बच्चे की शब्दावली में उसकी पसंद को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि “क्या आप सेब या नाशपाती चाहते हैं?”। आप अपने बच्चे को सेब और नाशपाती दोनों दिखा सकते हैं। यह आपके बच्चे को उसके दिमाग में शब्द की एक तस्वीर को स्टोर करने में मदद करता है।

यह आपके बच्चे को यह सीखने में मदद करेगा कि यदि आप उसके सामने बैठने और उससे बात करने का समय बनाते हैं तो कैसे बात करें। आप उसके सामने बैठ सकते हैं, जब आप किताब पढ़ते हैं, बजाय उसे अपनी गोद में लिए, तो वह आपको बात करते हुए देख सकता है।

नियमित रूप से अपने बच्चे के साथ किताबें देखें। यहां तक कि अगर आप कहानी का पालन नहीं करते  हैं, तो यह आपका बच्चा आपको चित्रों के बारे में बात करते हुए सुनकर सीख जाएगा।
तो, मम्मी जा रही हैं और बात कर रही हैं।



#बच्चेकाविकास #विकासकीजरुरीबाते #भाषाविकास    

#babychakrahindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.