क्या आपका बच्चा गलत स्पेलिंग लिख रहा है ....

cover-image
क्या आपका बच्चा गलत स्पेलिंग लिख रहा है ....

 

हर भाषा का अपना एक लिहाज होता है, हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है लेकिन इंग्लिश एक ऐसी भाषा जो दुनिया में हर जगह इस्तिमाल होती है। यह भाषा बड़ी ही मजेदार है क्योंकी कुछ शब्द जिस तरह बोले जाते है उस तरह लिखे नहीं जाते. एक बच्चे को इन्ही सब कारणों से कठिनाइया आती है। जैसे की ‘rough’, 'though’ or 'bough’ यह शब्द उच्चार में लगभग एक जैसे है लेकिन उनके पहले तीन अक्षरों को नजरअंदाज करे तो आखरी तीन अक्षर एक ही है। बच्चों को स्पेलिंग में  इसी कारण उलझन होती है।

 

आप चाहते है आपके बच्चे स्पेलिंग सही लिखे सही उच्चार करे तो इसलिए माता-पिता को कुछ बातो पर ध्यान देना चाहिए - जैसे की शब्दों को बार-बार लिखवाये जिससे उहने फरक समाज आ जाये, बच्चों को पढाई के ऍप से परिचित कराये, और उनके स्पेलिंग सही आये इसलिए उनके सुनाने की क्षमता पर कम करे। तथापि आज कल किये जाने वाले अभ्यास में यह कहा गया है की नए स्पेलिंग की  खोज करना बहोत ही सामान्य है। बार बार शब्द को दोहराना,कठोर इंग्रजी शिक्षक यह सब बाद में सोचने वाले पर्याय है, मगर माता पिता होने के नाते ऊपर दी गए सुझाव पर ध्यान दे।



इस साल डेवलपमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पूर्वस्कूली बच्चों ने अक्षर ज्ञान के बारे में सिर्फ अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए शब्द लिखने की कोशिश की- पहली कक्षा में साक्षरता कौशल ज्यादा पाया गया।




डॉ. जे रिचर्ड जेंट्री, राइजिंग कॉन्फिडेंट रीडर्स के लेखक ने इस पुस्तक में बताया है की ' नवजात शिशु से लेकर ७ साल तक के बच्चे को पढ़ने और लिखने के लिए कैसे सिखाये -,  और लिखते वक्त उनका दिमाग कैसे कम करता है इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया है।



“जब एक नए स्पेलिंग का निर्माण होता है, तो बच्चे केवल याद ही नहीं बल्कि शब्दों के साथ मानसिक रूप से जुड़ जाते है और अभ्यास करते हैं। यह रणनीति न्यूरोनल मार्गों को मजबूत करती है, इसलिए पढ़ने / लिखने की स्पेलिंग के निर्माण साथ अधिक जाँच लेता है। वह एक ही समय में अधिक से अधिक सही ढंग से स्पेलिंग शब्दों का एक प्रदर्शन विकसित कर रहा है। ये शब्द मस्तिष्क के शब्द रूप क्षेत्र में संग्रहीत किए जाते हैं, जहां बच्चा उन्हें पढ़ने के लिए दृष्टि शब्दों के रूप में स्वचालित रूप से पुनः प्राप्त कर सकता है और अंततः लिखने के लिए शब्दों को सही ढंग से स्पेलिंग लिख सकता है। ”



इसलिए जब आपका बच्चा किराने की सूची, कहानियों लिखता है तब स्पेलिंग के बारे में परेशान न हो। वह भाषा लिखने के लिए तैयार हो रहा है अंततः सही स्पेलिंग लिखेगा, इसलिए उन फ्लैशकार्ड पर पकड़ रखें। इसके बजाय, पढ़ें, रोल प्ले, फ्री प्ले के लिए प्रोत्साहित करें।


#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!