क्या आप अपनी गर्भवती पत्नी के उत्तम साथी बन पाए हैं ?

cover-image
क्या आप अपनी गर्भवती पत्नी के उत्तम साथी बन पाए हैं ?

 

आपकी पत्नी गर्भवती है और उसका शरीर हर दिन बदलावों से गुजर रहा है। आपके लिए यह दिखाने का सही समय है कि आप सबसे अच्छे  पति हैं और उन कीमती ब्राउनी पॉइंट्स को अर्जित करें।

 

इसलिए, अपनी पत्नी को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करें कि उसे दुनिया  में सभी सुख-सुविधाएँ मिलने वाली हैं और आप उसके लिए इस अवधि को आसान बनाने के लिए सब कुछ करेंगे।

 

पता नहीं कहाँ से शुरू करें? खैर, हमने गर्भवती महिला की देखभाल करने के बारे में कुछ सुझाव इकट्ठे किए हैं जिसे आप अपनी पत्नी की नज़र में मिस्टर परफेक्टबन जाएंगे!



उसके साथ धैर्य रखें

 

पहली तिमाही (6 से 10 सप्ताह) के दौरान और तीसरी तिमाही (29 से 40 सप्ताह) के दौरान गर्भवती महिलाओं में कभी-कभार मूड स्विंग की संभावना होती है। लेकिन यहाँ एक टिप है कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं।

 

चूंकि वह अभी अपने शरीर में बहुत से बदलावों से गुजर रही है, इसलिए कम से कम आप उसके साथ धैर्य रख सकते हैं। उसे आपको उसका चिकित्सक या यहां तक ​​कि पंचिंग बैग बनाने दें! उसकी बात सुनें और उसे सभी जटिल भावनाओं को बाहर निकालने की अनुमति दें जो वह महसूस कर रही है। यह उसके जीवन को आसान बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

 

घर की जिम्मेदारी संभालें

 

एक गर्भवती महिला की देखभाल करने के तरीके के बारे में सबसे अच्छी टिप कोई भी आपको दे सकता है, जितना संभव हो उतने कामों का ध्यान रखना है। इसमें नौकरानी के साथ समन्वय करना शामिल है, यह सुनिश्चित करना कि बिलों का भुगतान समय पर किया जाए और किराने का सामान खरीदा जाए। इसके अलावा, अपनी पत्नी को यह  आश्वासन प्रदान करें कि सब कुछ नियंत्रण में है।



गर्भावस्था पर खुद को शिक्षित करें

 

किसी भी स्थिति के लिए तैयार होने के लिए गर्भवती महिला की देखभाल करने के तरीके के बारे में पुस्तकों और लेखों को पढ़ने की अपेक्षा पिता से की जाती है। अपनी लाइब्रेरी में गर्भावस्था से संबंधित जितनी भी किताबें हैं, उन्हें जोड़ें और उन्हें पढ़ने का समय बनाएं, भले ही आप कितने भी व्यस्त हों।

 

उसके साथ शॉपिंग पर जाएं

 

खरीदारी एक तनाव बस्टर के रूप में जानी जाती है। और, गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे के लिए सुंदर चीजें खरीदने से आपको अपनी पत्नी के साथ संबंध बनाने का समय मिल जाएगा।

अपनी पत्नी को मॉल में ले जाएं, उसके बैग उठाएं और उसे ढेर सारा समय खरीदारी करने के लिए दें। उसे अच्छा लगेगा!

 

अपने पितृत्व अवकाश का उपयोग करें

 

आज, सभी सरकारी और कई निजी कार्यालय अपने कर्मचारियों को पितृत्व अवकाश प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, सरकारी बैंक में काम करने वाले पुरुष जब चाहें, अधिकतम 15 दिनों के सशुल्क पितृत्व अवकाश का विकल्प चुन सकते हैं।

 

आप अपनी पत्नी की देखभाल करने और अपने परिवार के नए सदस्य की व्यवस्था करने के लिए इस मिनी वेकेशन का उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, आपकी पत्नी के प्रसव पीड़ा में जाने से पहले क्यों एक छोटी यात्रा की योजना बनाई जाए ? यह वास्तव में उसे शांत करने में मदद करेगा।

 

वह सुंदर लग रही है। हमेशा!

 

गर्भावस्था एक खूबसूरत अनुभव है, लेकिन इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि इसके कभी-कभार गिरावट होती है । 

 

आपकी पत्नी को मॉर्निंग सिकनेस, पसीने की बदबू सकती है और यहां तक ​​कि सामान्य से अधिक पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है। जबकि वह अपने शरीर के साथ होने वाली सभी घटनाओं के कारण उदास महसूस कर सकती है, उसे यह बताना भूलें कि वह कितनी सुंदर है, यह वास्तव में उन जादुई अनकहे नियमों में से एक है कि गर्भवती महिला की देखभाल कैसे करें। और जैसा की, एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था, 'सुखी पत्नी, सुखी जीवन।'

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!