क्या आप गर्भावस्था के दौरान यौन उत्तेजना को संभालने के ये ५ तरीके जानते हैं ?

cover-image
क्या आप गर्भावस्था के दौरान यौन उत्तेजना को संभालने के ये ५ तरीके जानते हैं ?

 

गर्भावस्था एक ऐसा चरण है जहां आपके हार्मोन आपका पूरी तरह साथ छोड़ देते हैं। वे संभाले नहीं सँभालते और इतना मुश्किल बनाते हैं कि अपने सामान्य स्व को महसूस करना या व्यवहार करना मुश्किल हो जाता है। अक्सर गर्भावस्था के दौरान जोड़े , प्यार करने और यौन ऊर्जा के लिए अपनी इच्छा में बदलाव का अनुभव करते हैं। हार्मोन में बदलाव के कारण, महिलाएं में  या तो कामेच्छा बहुत अधिक हो जाती हैं या कभी-कभी छुए जाने की भी उनकी  इच्छा नहीं होती, जिससे भागीदारों के बीच बहुत अधिक कलह होती है।

 

यदि आप या आपका साथी किसी ऐसे दौर से गुजर रहे हैं,  तो यह लेख आपके लिए है!

 

१. बहुत ज्यादा जिद न करें

यौन आग्रह अक्सर बहुत मजबूत होते हैं। यदि आपका साथी (पति या पत्नी भी) ऐसी किसी भी गतिविधि में भाग लेने के लिए तैयार नहीं है, तो उनकी स्थिति को जानने और समझने की कोशिश करें और भाग लेने के लिए उनपर ज़ोर दें। जबकि पत्नी अपमानजनक बदलावों के अधीन हो सकती है, एक पति पत्नी अपने बच्चे को एक छोटी सी गलती से नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंतित हो सकते है। किसी भी तरह से, डर का बना रहना, बहुत स्वाभाविक है अपने जीवनसाथी के मन की बात समझें।

 

२. अपने साथी के साथ सहानुभूति रखें और परेशान न हों

यह बहुत परेशान कर सकता है जब आपकी इच्छाएं बहुत अधिक  हों, जबकि आपका जीवनसाथी भाग लेने के लिए तैयार हो। परेशान और क्रोधित महसूस करना और दिन-प्रतिदिन की परिस्थितियों में प्रतिकूल प्रतिक्रिया करना स्वाभाविक है। कोशिश करें और उनकी स्थिति को समझें क्योंकि यह उन्हें यौन गतिविधियों में भाग लेने के लिए तैयार नहीं कर सकता है। प्रतिकूल प्रतिक्रिया केवल स्थिति को खराब करेगी और भागीदारों के बीच दूरियां और गलतफहमी पैदा करेगी।

 

३. उत्साह बढ़ाने वाली गतिविधियों में शामिल होने से बचें

व्यक्ति ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की कोशिश कर सकता है जो दूसरे को  अत्यधिक आनंद प्रदान करती  है, मगर उन्हें उत्तजित करने की ये कोशिश,उन्हें निराशा के बड़े स्तर तक ले जा सकती  है। आपको अपनी इच्छाओं को और बढ़ाने के बजाए, अपनी बढ़ी हुई इच्छाओं ऊर्जाओं  को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

४. जो संभव हो वह करें

अगर एक पूरे कृत्य में खुद को या अपने जीवनसाथी को शामिल करना मुश्किल लग रहा  है, तो जो भी संभव है उसमें संलग्न हों। आप कुछ देर फोरप्ले में व्यस्त रह सकते हैं, हाथ पकड़ सकते हैं या कुछ निजी समय एक साथ बिता सकते हैं। ऐसी किसी भी गतिविधि से कभी भी शर्माएँ, क्योंकि वे अक्सर रिश्ते में अधिक शांति और स्नेह लाते हैं

 

५. अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराएं

कुछ भी हो, आपका पति अभी भी आपसे प्यार करता है। यह कुछ ऐसा है जो आपको अपने और अपने पति या पत्नी को हमेशा याद दिलाना है। उन्हें विशेष महसूस कराने के लिए प्रयास करें। लंच डेट पर बाहर जाने, एक साथ मूवी देखने, एक-दूसरे की पीठ रगड़ने, अचानक कोई योजना बनाने और उपहार देने या बस किसी भी गतिविधि को शामिल करने पर विचार करें, जिसमें आप दोनों को एक साथ कुछ अच्छा समय बिताना है, बिना किसी और के। उन्हें यह एहसास कराएं कि यौन क्रिया में लिप्त होने के बारे में उनकी इच्छाएं हो सकती हैं, लेकिन प्यार हर पल आनंदित रहता है :-), और हर मिनट मजबूत होता जा रहा है।

 

रिश्ते गतिशील होते हैं और अक्सर इन पर  बहुत काम की जरूरत होती है। अच्छे समय के साथ-साथ बुरे समय भी हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि जितना हो सके उतना संतुलन के लिए प्रयास करना  है और इन्हे संभालना है !

आप सदा खुश रहेआपका स्नेह बना रहे !

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!