क्या आपका बच्चा घर में खेलना नहीं चाहता?

 

अगर आपके घर में बच्चा है तो, बच्चे के माता पिता होने के नाते आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए।आपके बच्चे को घर में व्यस्त रखना एक अलग ही तरह की कसरत होती है जिसे वजह से आपका दिमाग शांत रहे और बच्चा भी खेलता रहे।

 

महंगे खिलौने और गतिविधियों को छोड़े तो आपको कलात्मक दृष्टी से विचार करना चाहिए जिससे बच्चा घर में खेला करे और आप दोनों के बिच में अच्छा रिश्ते का विकास होने में मदद हो।

 

कुछ ऐसे तरीके जो मुफ़्त ही नहीं बल्कि प्रतिभाशाली भी है जो बच्चो को सक्रीय रखने में मदद करेंगे

 

१. रंगीन टेप के साथ कुछ रेस ट्रैक बनाएं

 

अधिकांश बच्चों को घूमते हुए पहियों और वाहनों की दृष्टि से देखा जाता है। उन्हें टेप के साथ अपने स्वयं के ट्रैक बनाएं और उन्हें अपने वाहनों को ग्लाइडिंग करने का आनंद दें। जब तक आप अपना काम पूरा करेंगे, वे अपनी कारों को पटरियों पर दौड़ने में लगे रहेंगे।

 

२. एक स्थायी हॉप्सकॉच खेल घर के अंदर करें

 

हम सभी ने बच्चों के रूप में हॉप्सकॉच का खेल खेला है। बहु-रंगीन चाक के बजाय टेप का उपयोग करें और हॉप्सकॉच का आपका स्थायी खेल तैयार है। जैसे ही आप बच्चों को हॉपिंग करते हुए देखते हैं, आप अपना बचपन जी लेते हैं।

 

३. एक नई शैली डार्ट खेल

 

रंगीन चाक के साथ फर्श पर केंद्रित हलके से निकलते है और उन्हें गीले स्पंज के साथ लक्ष्य करें। आप अपने बच्चों को बिना किसी खर्च के अपने लक्ष्य कौशल को चमकाने में मदद कर सकते हैं। यह बच्चों के लिए उनके गतिविधियों में से एक है जिसका वे पूरी तरह से आनंद लेंगे।

 


४. गुड़िया को ड्रेस अप करें

 

बच्चों के लिए यह गतिविधि कुछ दिखावा-खेलने के साथ-साथ जीवन-कौशल और शारीरिक रचना सीखने का एक अच्छा तरीका है। बच्चों को रंगीन कागज और गोंद के साथ गुड़िया तैयार करने दें।

 

५. रोप को क्लिप करें

 

खैर, सभी माताओं ने यह प्रमाणित किया कि बच्चों को महंगे खिलौनों की तुलना में घर के ही किसी वस्तुओं के साथ खेलने का आनंद मिलता है और अगर यह एक चुनौती शामिल है तो यह उनकी रुचि को अधिक बढ़ता  है। कपड़े लटकाने के लिए आपकी सामान्य क्लिप बहुत काम आ सकती हैं और आपके बच्चे के मोटर कौशल को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं। दो बिंदुओं के बीच एक रस्सी बांधें और उन्हें कपड़े के क्लिप का एक बॉक्स दें। बच्चे को एक-एक करके रस्सी पर क्लिप लगाने दें और कुछ समय अपने लिए आनंद लें।

 

६. फिंगर पेंटिंग

 

यह बच्चों के लिए उन गतिविधियों में से एक है जो हमेशा सही पसंदीदा रहा है। उन्हें कुछ रंग और पेपर दें या उन्हें अपनी कलात्मकता को दीवार पर डब करने दें। यह उन्हें घंटों तक मनोरंजन करने में मदद करेगा  (यदि आप कुछ गड़बड़ नहीं करेंगे)।

 

७. स्टॉम्प और रंग

 

यह एक और मजेदार गतिविधि है जो थोड़ी गड़बड़ हो सकती है लेकिन बहोत  मनोरंजक है। उनके पैरों के चारों ओर बुलबुले की चादर लपेटें, उन्हें कुछ पेंट और एक बड़ी शीट दें। यह अद्भुत होगा क्योंकि वे पेंट में चलेंगे।

 

८. ताश के पत्ते खेलना

 

फिर से एक अच्छा और पसंदीदा खेल जिसे पूरा परिवार आनंद खेल सकता है। कार्ड के एक पैक के साथ महल का निर्माण करें और इसे बरकरार रखने के रोमांच का अनुभव करें।

 

९. मॉम द लॉन्ड्री करें

 

कपड़े धोने की मशीन को वॉशिंग मशीन से कुछ दूरी पर रखें और बच्चों को एक बार में एक कपड़ा लेने दें और मशीन में डाल दें। आप टाइमर सेट करके अपने बच्चों के लिए इसे रोमांचकारी बना सकते हैं। मशीन को भरने के लिए वे स्वयं आनंद लेंगे और आपके पास कपड़े धोने का भार होगा।

 

१०. एक नमक या रेत ट्रे

 

यह एक मजेदार गतिविधि है जो बच्चों को एक साथ कई कौशल विकसित करने में मदद करेगी। नमक या रेत के साथ एक ट्रे भरें और उन्हें अपनी उंगलियों से अक्षर या आकार दें।



अंतिम नोट

 

घर पर इन गतिविधियों को करने की कोशिश करें और अपने बच्चों को आनंद लेने और घंटों तक लगे रहने दें। इससे न केवल आपको खुद को कुछ खाली समय मिलेगा बल्कि अपने बच्चों को आवश्यक कौशल विकसित करने में भी मदद मिलेगी।

 

#babychakrahindi
Parenting Gyaan

Leave a Comment

Recommended Articles