क्या गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन होना चाहिए..... ?

cover-image
क्या गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन होना चाहिए..... ?

 

अधिक वजन गर्भावस्था के लिए एक समस्या है

 

गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन होने के कारण आपके और आपके बच्चे के लिए कई परेशानियां हो सकती हैं। अधिक वजन वाली गर्भवती माताओं को कुछ चिकित्सीय स्थितियों का अधिक खतरा होता है जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अन्य शिशुओं की तुलना में अधिक वजन वाली माताओं के शिशुओं में भी कुछ चिकित्सकीय स्थितियों का खतरा अधिक होता है। हालांकि, अधिक वजन होने पर भी आपके लिए स्वस्थ गर्भावस्था होना काफी संभव है। अधिक वजन वाली गर्भवती माँ के रूप में, आप कुछ निश्चित सक्रिय कदम उठाकर अपने गर्भावस्था पर अपने वजन के प्रभाव को कम कर सकती हैं।

 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

 

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके और आपके बच्चे के लिए कई फायदे हैं। चलने और तैरने जैसी गतिविधियाँ, आराम से की जाने वाली गतिविधियाँ हैं जो आपको सक्रिय रहने में मदद करेंगी। आपको व्यायाम शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि अपने आप को तनाव दें। गर्भावस्था योग, गर्भावस्था के दौरान लचीलापन बनाए रखने और मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है। गर्भवती होने के दौरान वजन कम करना तो संभव है और ही सलाह दी जाती है, लेकिन अच्छी बात यह है कि अधिक वजन वाली गर्भवती माताओं का उतना वजन नहीं बढ़ता है क्युकी पहले से ही आवश्यक अतिरिक्त वसा उनक शरीर में होती है।

 

नियमित जांच के लिए जाएं

 

नियमित स्त्रीरोग संबंधी जांच महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे डॉक्टर को आपकी गर्भावस्था की प्रगति और आपके बच्चे और खुद के स्वास्थ्य की बारीकी से निगरानी करने में मदद करते हैं। किसी भी प्रसवपूर्ण जांच को छोड़ें और अपने डॉक्टर की सभी सलाह का पालन करें। अपने चिकित्सक के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें और पूछें कि क्या आपको गर्भावस्था के दौरान कोई अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

 

आपकी गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह के लिए आपका परीक्षण किया जाएगा और आपके रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने परीक्षणों और लगातार परीक्षणों के लिए उन्नत अल्ट्रासाउंड उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि अल्ट्रासाउंड तरंगें,पेट की वसा ऊतकों में से ठीक से गुज़र नहीं पाती हैं

 

 

स्वस्थ खाओ

 एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके शरीर को इस समय के दौरान अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और आपका डॉक्टर आपके आहार को पूरा करने के लिए कुछ विटामिन, कैल्शियम, और आयरन लिख सकता है। बेहतर होगा आप  सभी प्रकार के जंक फूड्स को हटा दें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा लिया जाने वाला हर भोजन पोषण और स्वास्थ्य से भरा हो। यदि  आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपके गर्भ में अधिक वजन वाला बच्चा हो सकता है, और गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार स्वास्थ्य और कल्याण का पहला उपहार है जिसे आप अपने बच्चे को दे सकते हैं।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!