क्या है प्लासेंटा प्रेविया?

cover-image
क्या है प्लासेंटा प्रेविया?

 

प्लेसेंटा प्रेविया एक ऐसी स्थिति है, जहां मां के गर्भ में प्लेसेंटा का असामान्य स्थान होता है। हालांकि यह गंभीर लगता है, लेकिन अगर समय रहते स्मार्ट तरीके से निपट लिया जाए तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है।



प्लेसेंटा प्रिविया क्या है?


नाल एक बड़ा अंग है जो गर्भावस्था के दौरान बनता है, और गर्भवती महिला और गर्भ में बच्चे के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। यह अपने आप को सामान्य रूप से गर्भाशय के किनारे या शीर्ष पर जोड़ता है और बढ़ते बच्चे को जीवन-पोषण पोषण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कभी-कभी, यह नाल खुद को गर्भाशय के निचले हिस्से से जोड़ता है और पूरी तरह से या आंशिक रूप से गर्भाशय ग्रीवा को कवर करता है, इसे अवरुद्ध करता है। गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला हिस्सा है जो बच्चे के जन्म की अनुमति देने के लिए प्रसव के दौरान खुलता है। यह स्थिति जहां गर्भाशय ग्रीवा आंशिक या पूरी तरह से अवरुद्ध होती है, उसे प्लेसेंटा प्रीविया के रूप में जाना जाता है।



अपरा प्रीविया के रूप


गर्भाशय में जुड़ाव की साइट के आधार पर, प्लेसेंटा प्रीविया विभिन्न रूपों में हो सकता है जैसे:
प्लेसेंटा प्रीविया सीमांत: इस स्थिति में, प्लेसेंटा ग्रीवा के शुरुआत या करीब स्थित है, लेकिन इसे कवर नहीं करता है।
प्लेसेंटा प्रिविया आंशिक: जैसा कि नाम से पता चलता है, गर्भाशय ग्रीवा की शुरुआत आंशिक रूप से प्लेसेंटा द्वारा अवरुद्ध होता है लेकिन गर्भाशय ग्रीवा को पूरी तरह से कवर नहीं करता है।
पूर्ण प्लेसेंटा प्रीविया: यह तब होता है जब प्लेसेंटा ग्रीवा की शुरुआत को पूरी तरह से अवरुद्ध करता है, जिससे एक सामान्य योनि प्रसव के दौरान जटिलताएं होती हैं।



एक अल्ट्रासाउंड परीक्षा में कई बार प्लेसेंटा प्रीविया शब्द का उपयोग किया जा सकता है या  प्लेसेंटा प्रीविया पूर्वकाल - यह आगे गर्भाशय में प्लेसेंटा की स्थिति को स्पष्ट करता है।



प्लेसेंटा प्रेविया - लक्षण


ब्लीडिंग और पेट के निचले हिस्से में ऐंठन प्रीविया के सामान्य लक्षण हैं।
रक्तस्राव: प्लेसेंटा प्रेविया के लक्षण अक्सर अलग-अलग होते हैं, लेकिन प्लेसेंटा प्रीविया के सबसे सामान्य संकेतकों में से एक दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही के दौरान अचानक दर्द रहित रक्तस्राव है। प्लेसेंटा प्रीविया रक्तस्राव बहुत हल्का या बेहद भारी हो सकता है। यह अपने आप बंद हो सकता है और कुछ समय बाद फिर से शुरू हो सकता है। गर्भावस्था के किसी भी चरण के दौरान रक्तस्राव होने पर तत्काल चिकित्सीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।
ऐंठन: लगातार ऐंठन प्लेसेंटा प्रिविआ का एक और लक्षण है, जो रक्तस्राव के साथ हो सकता है या नहीं भी हो सकता है।

एक प्लेसेंटा प्रेविया आमतौर पर एक अल्ट्रासाउंड परीक्षा के दौरान गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में निदान किया जाता है। अक्सर,होने वाली मां रक्तस्राव की रिपोर्ट करती है और प्लेसेंटा प्रीविया का तुरंत निदान किया जाता है। प्लेसेंटा प्रेविया के संदिग्ध मामलों की पुष्टि के लिए एक अल्ट्रासाउंड या अन्य परीक्षण आवश्यक हैं।



प्लेसेंटा प्रिविया के साथ बरती जाने वाली सावधानियां


प्लेसेंटा प्रिविया के साथ बरती जाने वाली सावधानियां प्रत्येक गर्भावस्था में अलग-अलग होती हैं। गर्भाशय के आकार और खिंचाव के कारण गर्भावस्था के दौरान नाल की स्थिति बदल जाती है; और गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों में एक प्लेसेंटा प्रीविया तीसरी तिमाही के आखिर तक ऊपर की ओर बढ़ सकता है।


एक स्वस्थ जीवन शैली, जो बहुत सारे आराम के साथ तनाव मुक्त हो , सभी गर्भवती महिलाओं के लिए सही है। प्लेसेंटा प्रीविया वाली गर्भवती माताओं को , भारी शारीरिक काम से बचना महत्वपूर्ण है। यह हल्के रक्तस्राव को रोकता है, साथ ही आगे रक्तस्राव को रोकता है जो जटिलताओं को जन्म दे सकता है।



सिगरेट धूम्रपान को प्लेसेंटा प्रीविया के साथ जोड़ा गया है, धूम्रपान से बचने के लिए दृढ़ता से सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि निष्क्रिय धूम्रपान वाले उन स्थानों से बचना चाहिए जहां धूम्रपान की अनुमति है। यह गर्भवती महिला को और सुरक्षित करता है।



प्लेसेंटा प्रेविया उपचार


प्लेसेंटा प्रिविया उपचार को सही तरह बताया नहीं जा सकता है और गर्भावस्था की गर्भकालीन आयु, नाल की स्थिति, रक्तस्राव की गंभीरता और कई अन्य कारकों के आधार पर भिन्न होता है।

डॉक्टर गर्भावस्था की पूरी अवधि के लिए या कुछ महीनों या हफ्तों तक रक्तस्राव की गंभीरता के आधार पर पूर्ण बेड रेस्ट की सलाह दे सकते हैं।

कुछ मामलों में, डॉक्टर प्रीटरम डिलीवरी का सुझाव दे सकते हैं। प्रसव से पहले भ्रूण के फेफड़ों के विकास को बढ़ाने के लिए कुछ दवाएं दी जा सकती हैं। सिजेरियन सेक्शन सुरक्षित है और अनावश्यक जटिलताओं और जोखिमों से बचने के लिए सही माना जाता है।

गंभीर मामलों में, भारी रक्तस्राव को रोकने और मां और बच्चे को बचाने के लिए तत्काल ऑपरेशन की आवश्यकता हो सकती है।

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!