कैसे करें गर्भावस्था में होने वाली सुबह की मतली का इलाज ?

cover-image
कैसे करें गर्भावस्था में होने वाली सुबह की मतली का इलाज ?

गर्भवती होना किसी भी महिला के जीवन का सबसे खुशी का पल हो सकता है। लेकिन यह अपने साथ कुछ तकलीफें भी लाती है ? मगर इतनी भी नहीं।


गर्भावस्था में बहुत जल्दी बदलाव आता है, ज्यादातर महिलाओं को अपने जीवन में इस विशेष बदलाव का जश्न मनाने के लिए बहुत कम समय मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने अंतिम भोजन को अपने गले में वापस आने से रोकते हैं या फिर उस दिन तीसरी बार चोट लगने से बच गए यह सोचा कर अपने भौंह को पोंछते हैं। हाँ हम गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान मॉर्निंग सिकनेस, या कुछ मामलों में सिर्फ सिकनेस (मतली ) के बारे में बात कर रहे हैं (क्योंकि यह पूरे दिन भी चल सकता है)। विशेष रूप से इससे निपटना आपके के लिए भारी हो सकता है यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं जिनकी मतली के लक्षण बहुत गंभीर हैं।


जबकि कोई नहीं जानता कि गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों के दौरान वास्तव में क्या बीमारी होती है, यह संभावना है कि आपके बच्चे को बढ़ने में मदद करने वाले हार्मोन का स्तर आपके पेट में बदलाव के लिए जिम्मेदार है। तो, आपका शरीर पहले से कहीं ज्यादा मेहनत कर रहा है ताकि आपका 'प्यारा सा नन्हा बच्चा' हो सके और आप बस इतना कर सकते हैं कि आप वहां ठीके रहे और किसी भी तरह से अपने शरीर को इस कड़ी मेहनत के लिए तैयार करते रहे ।मतली को कम रखना (या लक्षणों को कम करना) इन आसान युक्तियों के साथ हमने आपके लिए नीचे सूचीबद्ध किया है:



आराम करें :

अब जब भी आप थकावट महसूस करते हैं तो झपकी लेने के लिए अच्छा समय मिलता है। आपके शरीर को आपको थोड़ा धीमा करने की आवश्यकता है और जितना अधिक आप इसे सुनते हैं, उतना ही बेहतर आपको महसूस होने की संभावना है। इसलिए, यदि आपको लगता है कि सुबह एक अतिरिक्त घंटे के लिए बिस्तर पर रहना चाहिए या यदि आपको दोपहर के दौरान एक नींद लेने का मन करता है - तो ऐसा करें। जब आप अच्छी तरह से आराम करेंगे तो आपकी बीमारी के लक्षण कम हो जाएंगे।



हाइड्रेटेड रखें:

किसी भी मामले में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना एक अच्छा विचार है, लेकिन विशेष रूप से तब जब आप गर्भवती हों। 8 गिलास पानी आपको मितली से दूर रखेगा और आपके पेट को शांत करेगा। अगर आपको सादे पानी का सेवन करना मुश्किल लगता है तो आप इसे कुछ स्वाद देने के लिए इसमें कुछ पुदीने की पत्तियों का टुकड़ा मिला कर देख सकते हैं। बर्फ चिप्स को चूस सकते हैं अगर आप पानी पीने से मिली आती है तो ।


अदरक आपकी सबसे अच्छी दोस्त है:

अदरक को आपके पाचन ट्रैक का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है इसलिए इसके साथ रचनात्मक बनें। अपने अदरक के एले ड्रिंक में इसे मिलाएं, इसे अपनी चाय में मिलाएं, या हर बार जब भी आपको यह महसूस हो रहा हो, तब अदरक के कुछ टुकड़े कर चबायें।



पसंद की खुशबू :

यह कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं में बीमारी के लिए सबसे बड़ा ट्रिगर वास्तव में गंध की भावना है। यह विशेष रूप से आपके शरीर के माध्यम से रेसिंग एस्ट्रोजन हार्मोन के उच्च स्तर के कारण है। कोशिश करो और एक नींबू सूँघो (जो आपके पेट में असहज भावना को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है) या किसी भी अन्य खुशबू जो आपको अच्छी लगती जब आप खुद को सुगंध से अभिभूत पाते हैं।



छोटे और लगातार भोजन:

नहीं हम आपकी गर्भावस्था के दौरान कुछ अजीब आहार लेने के नहीं नहीं कह रहे हैं। यह वास्तव में मितली को दूर रखने का उपाय है। छोटे भोजन खाने से आपको दिन भर अच्छा महसूस करने में मदद मिलेगी और अपने शुगर के स्तर को नियंत्रित रख पाएंगे। इस तरह आप बहुत लंबे समय तक भूखे रहने से बचते हैं जो कि मितली के लक्षणों को बढ़ा सकता है।



एक पौष्टिक भोजन विकल्प बनाएं:

मसालेदार, तैलीय वसायुक्त भोजन का सेवन आपकी मदद नहीं कर सकता यदि आप बीमारी से पीड़ित हैं । कभी कभी इन्हे भी खा सकते हैं लेकिन सामान्य रूप से कोशिश करें और अपने भोजन में स्वस्थ और पौष्टिक विकल्पों से चिपकेको ही रखें । सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ ले रहे हैं जो आपको बेहतर महसूस कराएँगे और आपको बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेंगे। टिप : यदि आप पाते हैं कि आप मसालेदार या तैलीय भोजन लेने पर भी मतली होती है , तो आप कुछ समय के लिए ठंडे खाद्य पदार्थों जैसे सलाद, कोल्ड सूप, सैंडविच आदि का सेवन कर सकते हैं।



गर्भावस्था के विटामिन:

आपका डॉक्टर आपकी गर्भावस्था के दौरान ज़रूरी सभी विटामिन और सप्लीमेंट्स को प्रिस्क्राइब करेगा, इसलिए यह सुनिश्चित करना आपके ऊपर है कि आप उन्हें लेते हैं। विटामिन की इस अतिरिक्त खुराक को जोड़ने से आपके शरीर को आपके बच्चे के लिए अतिरिख पोषण को पूरा करने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी (जिससे आपकी मतली को दूर किया जा सकता है)।



मतली का कारण जानें :

क्या यह सुबह के नाश्ते की महक है जो आपके पेट में हलचल पैदा करती है या क्या यह आपके घर के कामों में इस्तेमाल होने वाले कीटाणुनाशक की गंध है। यदि आप कोशिश करना चाहते हैं और मितली को दूर करना चाहते हैं, तो आपकी बीमारी के ट्रिगर को पहचानना महत्वपूर्ण है। तो ध्यान दें कि इन का कारण क्या है और कुछ समय के लिए इन बदबू से बचने की कोशिश करें।



एक बार जब आप पहली तिमाही को पार कर लेते हैं, तो ज्यादातर महिलाओं को पता चलता है कि उनकी मतली के लक्षण अचानक कम हो जाते हैं। यह वह समय है जब आप वास्तव में गर्भवती होने का आनंद लेना शुरू कर सकती हैं। हालांकि, भले ही आपके लक्षण कम न हों, इन युक्तियों के साथ है, आप उन्हें प्रबंधित करना सीख सकते हैं, जिससे आप अपने बच्चे के साथ अपने विशेष  समय का आनंद ले सकें, इससे पहले कि वो इस दुनिया से मिले ।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!