गुप्त अंगो के बारे में बच्चों को शिक्षा देना कितना जरुरी है?

cover-image
गुप्त अंगो के बारे में बच्चों को शिक्षा देना कितना जरुरी है?

 

हम अक्सर अपने बच्चों के बारे में अनुमान लगाते हैं। हमें लगता है कि ये छोटे बच्चे गहन विचारों या भावनाओं को नहीं समझेंगे। लेकिन उनके पास अपनी बुद्धिमत्ता से हमें आश्चर्यचकित करने की क्षमता है जब हम कम उनसे से कम उम्मीद करते हैं।


ये युवा दिमाग स्पंज की तरह हैं, वे जो कुछ भी देखते हैं या सुनते हैं डल है - अच्छा हो या बुरा !!


मैं अपने 3 साल के बच्चे को शावर लेते समय, वॉशरूम का इस्तेमाल करते हुए या ड्रेस बदलने के दौरान प्राइवेसी के बारे में बताती थी .. और इस बात पर जोर देती थी कि उसे बिना अनुमति के बाथरूम या ड्रेसिंग रूम में जाने की अनुमति नहीं है। और इसलिए किसी और की सहमति के बिना उसमें प्रवेश भी नहीं करना चाहिए।

 

प्राइवेसी सिर्फ अच्छा स्पर्श या बुरा स्पर्श से कहीं ज्यादा है

 

मैंने वॉशरूम में घुसने से पहले उसकी अनुमति लेनी शुरू की, ताकि वह बेहतर तरीके से समझ सके।


मैं वाशरूम को बंद नहीं कर सकता क्योंकि उसे घर में अकेले होने से डर लगता है, इसलिए मुझसे दरवाजा खुला रखने के लिए कहता है। हालाँकि वह सिर्फ दरवाजा खटखटाएगा या चिल्लाएगा और दरवाजे पर खड़े होकर पूछेगा - 'और कितना समय?' या 'जल्दी से बाहर आओ'; वह कभी प्रवेश नहीं करेगा। जिसे मैंने एक दिन तक महसूस नहीं किया ......


तो मेरा यह छोटा लड़का शॉवर में था, जबकि उसका दोस्त खेलने के लिए घर आया था। यह उत्सुक लड़का बाथरूम में प्रवेश करना चाहता था और शॉवर भी लेना चाहता था।
जिस पल इस दोस्त ने दरवाजा खोला, मेरा डायनासोर लड़का दहाड़ता हुआ बोला - 'बाथरूम में प्रवेश मत करो जब कोई शावर ले रहा हो' !!


मैं एक पल के लिए अपने कानों पर विश्वास नहीं कर सकी। यह मेरे लिए कुछ मिनटों की मिश्रित भावना की तरह था - गर्व, खुशी, अश्रु (बेशक माँ के हार्मोन)।

तो एक सबक उसने सीखा और एक सबक जो मैंने सीखा - 'उन्हें कम उम्र से ही सिखाएं, कि आप क्या चाहते हैं कि उनका विश्वास करें और उनका पालन करें; उनके लिए क्या सही और आवश्यक है। और सबसे महत्वपूर्ण है - पहले अभ्यास करें !!'

 


आप जो उपदेश देते हैं, उसका अभ्यास करें !!

 

बच्चे जो देखते हैं उससे ज्यादा सीखते हैं। जैसे वे कैसे जूते पॉलिश करके, व्यंजन को सिंक में रखकर, पायजामा बदलकर, अखबार पढ़कर, मोबाइल पर बात करके हमारी नकल करते हैं।


वे हमें हर एक सेकंड देख रहे हैं .. और कुछ या दूसरे को पक्का करने के लिए .. हम इसे चाहते हैं या नहीं।


अगर हम उनकी निजता का सम्मान नहीं करेंगे, तो वे  दूसरों का सम्मान करना कभी नहीं सीखेंगे और अगर उनकी निजता से समझौता किया जा रहा है तो भी मना नहीं कर पाएंगे।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!