IVF तकनीक से हुए है मुकेश और नीता अंबानी के जुड़वाँ बच्चे

cover-image
IVF तकनीक से हुए है मुकेश और नीता अंबानी के जुड़वाँ बच्चे

कुछ महीने पहले ईशा अंबानी ने अपनी शादी से सुर्खियाँ बटोरी थी। आनंद पीरामल से उनकी शादी शायद दशक की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक थी। जिसमे सभी बड़े नामंकित लोग शामिल हुए थे।

 

अब, उसकी शादी के एक महीने बाद वह एक पत्रिका के कवर पर है।

 

ईशा ने इस बारे में बात की कि इंटरव्यू में उनके परिवार में उनका पालन-पोषण कैसे हुआ है। उसने यह भी खुलासा किया कि ईशा और जुड़वां भाई, आकाश आईवीएफ बच्चे थे।

 

'मेरे माता-पिता की शादी के सात साल बाद, मेरा जुड़वां भाई आकाश और मैं आईवीएफ बच्चे थे। जब मेरी मां आखिरकार हमारे पास थी, तो वह शुरू में पूर्ण समय हमारी माँ बनना चाहती थी। बाद में, जब हम पांच साल के थे, तब माँ वापस काम पर लक्ष केंद्रित किया। लेकिन वह अभी भी एक स्ट्रांग माँ है। '

 

ईशा ने अपनी विशेषाधिकार के बारे में भी बात की और कहा कि इसके बावजूद वह वास्तव में पैसे, कड़ी मेहनत और विनम्रता का मूल्य जानती है, और उसके माता-पिता ने यह सुनिश्चित किया कि वे सभी यह सीखें।

 

उसने कहा, 'मैंने अपने पिता को उस सपने का पीछा करने के लिए और रिलायंस को उस संगठन में बनाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते देखा, जो आज है। और हालांकि उन्होंने लंबे समय तक काम किया, लेकिन जब हम उनकी जरूरत थी तब वह हमेशा वहां थे।'

 

'घर पर, हमें उसी मूल्य प्रणाली के साथ बढ़ाया गया था जो हमारे माता-पिता के साथ बड़े हुए थे। उन्होंने सुनिश्चित किया कि हम पैसे, कड़ी मेहनत और विनम्रता के मूल्य को समझें।

 

IVF क्या है?

 

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन जिसे सीधे शब्दों में IVF भी कहते हैं असिस्टेड प्रोसेस ऑफ फर्टिलाइजेशन है, जिसकी मदद से माता पिता को गर्भधारण करने में मदद की जाती है। IVF के प्रोसेस में पहले तो ओवरी यानी गर्भाशय को स्टिम्यूलेट किया जाता है।

 

उसके बाद गर्भाशय से अंडों को लेकर उन्हें लैब में स्पर्म के साथ मिक्स करवाकर एम्ब्रॉय यानी भ्रूण तैयार किया जाता है और फिर उस भ्रूण को वापस गर्भाशय में इम्प्लांट कर दिया जाता है। इस तकनीक को इन विट्रो फर्टिलाइजेशन इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें स्पर्म द्वारा अंडों का फर्टिलाइजेशन लैब में होता है ना की महिला के शरीर में मौजूद रिप्रॉडक्टिव ट्रैक्ट में।

 

बैनर छवि: India.com

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!