• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था में होने वाले सिरदर्द से कैसे आराम पाए
गर्भावस्था में होने वाले सिरदर्द से कैसे आराम पाए

गर्भावस्था में होने वाले सिरदर्द से कैसे आराम पाए

6 Feb 2019 | 1 min Read

Parul tiwari❤

Author | 3 Articles

 

गर्भावस्था में होने वाले सिरदर्द से कैसे आराम पाए

 

गर्भवती होने के बाद कई समस्‍यों होती हैं, इस दौरान सिर में दर्द होना आम बात है। ऐसा हार्मोन में बदलाव के कारण होता है। ज्यादातर महिलाओं में तनाव, भोजन कम करने और नींद की कमी जैसे कारणों की वजह से भी सिरदर्द होता है।;

 

गर्भवस्था के दौरान खुश रह कर आप अपने सिरदर्द की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती; है। गर्भवस्था के दौरान सिरदर्द हार्मोनल परिवर्तन, शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण हो सकता है। कुछ महिलाओं को पहले से ही सिरदर्द की शिकायत नहीं रहती, लेकिन

 

गर्भवस्था के दौरान उनको भी सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, आप कुछ टिप्स अपना कर अपनी इस समस्या से राहत पा सकते है।

 

सरदर्द से बचने के लिए टिप्‍स

 

गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द का इलाज करने और दवा लेने के बारे में सतर्क रहें। सिरदर्द की दवाएं आपके होने वाले शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही बच्चे के विकास पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

अगर आप गर्भवति है, तो सिरदर्द के लिए किसी भी प्रकार की दवा लेने से बचें। एस्पिरिन या किसी अन्य दवा का इस्तेमाल ना करें। चिकित्सक के निर्देशानुसार ही दवा ले।

गर्भवस्था के दौरान थकान होने से बचें, और ज्यादा से ज्यादा आराम करें।

गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार का तनाव ना लें। अगर सिरदर्द हो रहा हो तो किसी अंधेरे, शांत से कमरे में थोड़ी देर के लिए आराम करें। यदि आप काम कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि अपनी आँखें बंद करें और अपने पैरों को 15 मिनट के लिए फैलाकर बैठें।

गर्भावस्था में सिरदर्द से बचने के लिए एक अन्य समाधान यह है कि 20 मिनट के लिए अपनी गर्दन को पीछे कर लें और सर पर ठंडे पानी का सेक लें, इससे आपको आराम मिलेगा।

गर्भावस्था सिरदर्द और तनाव से बचने के लिए योग करें।

सिरदर्द को कम करने के लिए भाप लें।

कोशिश करें कि ऐसी स्थिति में भीड़भाड़ वाली जगह में ना जाए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें, और सही से भोजन करें, जिससे आपको कमजोरी ना हो। दिन भर में थोड़ा-थोड़ा लगातार खाना खाते रहे। इससे सिर दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है।

गर्भावस्था के दौरान अपने दैनिक दिनचर्या एवं शारीरिक गतिविधि में सुधार करें। राज पैदल चले, या अन्य सौम्य एरोबिक व्यायाम करें, इससे सिरदर्द नहीं होगा।

गर्भवस्स्था के दौरान नियमित रूप से प्रर्याप्त नींद लें। नींद की कमी के कारण भी कई बार सिरदर्द होता है।

गर्भवस्था के दौरान अपने कंधे और गर्दन की मालिश करें, इससे आप आराम और  तनावमुक्त महसूस करेगीं।

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इन वजहों से होता है कमर दर्द और इसे ऐसे कम किया जा सकता है 

 

#babychakrahindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.