क्या है प्रसव से जुडी ये ९ अनकही बातें ?

cover-image
क्या है प्रसव से जुडी ये ९ अनकही बातें ?

 

सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से पैदा हुआ हर बच्चा प्रकृति के अपने डिजाइन से कम नहीं है। तो आप किसी भी यादृच्छिक प्रसूति अस्पताल या देखभाल प्रदाता को अपने और अपने बच्चे के जन्म के साथ गड़बड़ नहीं करने देना चाहते हैं, है ना? शुक्र है कि आज सही तरीके से  यह सब खोजने के तरीके हैं!

 

बेबी-फ्रेंडली हॉस्पिटल इनिशिएटिव (BFHI) एक वैश्विक प्रयास है, जो यूनीसेफ और डब्ल्यूएचओ द्वारा समर्थित है, ताकि पहले, प्रसव के दौरान, प्रसव के बाद और बाद में माँ को अच्छी देखभाल प्रदान करके, उन्हें गरिमा के साथ व्यवहार करना और उचित जानकारी के लिए उनका समर्थन करके स्तनपान को संरक्षित करना, बढ़ावा देना और समर्थन करना और मार्गदर्शन करना शामिल है भारत में, इस मानदंड के अनुसार अस्पतालों को प्रमाणित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जांचें कि आपका अस्पताल बेबी-फ्रेंडली है या नहीं। ऐसे अस्पतालों के नाम और पते नेशनल कोऑर्डिनेटर, ब्रेस्टफीडिंग प्रमोशन नेटवर्क ऑफ इंडिया (BPNI), BP33, पीतमपुरा, दिल्ली 110088 के पास उपलब्ध हैं।



अस्पताल के लिए तैयार हो रही है

 

कुछ अस्पताल आपको उन लेखों की एक सूची प्रदान करते हैं, जिन्हें आपको अपने अस्पताल में भर्ती होने के दौरान लाना होता है। अन्य लोग स्वयं वस्तुओं की आपूर्ति करते हैं। अपने अस्पताल के बैग को हमेशा निम्न बताए  गए सामानों के साथ तैयार रखना सुनिश्चित करें।

 

  • व्यक्तिगत उपयोग की वस्तुएं जैसे टूथब्रश,  टूथपेस्ट, क्रीम आदि।
  • सामने से खुलने वाले 2 नाइटगाउन (आपके लिए स्तनपान करना आसान बनाने के लिए), और एक चादर, जब आपको किसी मिलने आए व्यक्ति के सामने स्तन पान कराना हो।
  • अन्तः वस्त्र जैसे अच्छी तरह से फिटिंग की ब्रा  (नर्सिंग ब्रा की सिफारिश नहीं की जाती है, वे स्तन और आपके बच्चे के चेहरे के बीच त्वचा से त्वचा के संपर्क के रास्ते में सकते हैं)
  • तौलिया और कुछ नैपकिन।
  • फिसलने वाले चप्पल।
  • आपके और आपके नवजात शिशु को जब आप डिस्चार्ज होते हैं तो पहनने के लिए कपड़े।
  • आपको जो भी नकदी की आवश्यकता हो सकती है।

 

आप अस्पताल में अपने बेडसाइड द्वारा रखने के लिए एक किताब, एक टेबल क्लॉक, अपने बड़े बच्चे या पति की तस्वीर, और अपने आइकन या देवता की एक छोटी सी तस्वीर या मूर्ति साथ लाना चाह सकते हैं। इसके अलावा, अपनी पसंद के अस्पताल में पंजीकरण करना भूलें, अधिकांश संस्थान आपसे एक सप्ताह पहले ऐसा करने के लिए कहेंगे, इसलिए इस पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।



घर पर एक आपातकालीन डिलीवरी किट

 

आपकी सभी श्रेष्ठ-योजनाएँ कभी-कभी खराब हो सकती हैं; यहां तक ​​कि अगर आपने अस्पताल में पंजीकरण कराया है, तो किसी भी आपात स्थिति में डिलीवरी किट को संभाल कर रखें। सुनिश्चित करें कि आपके किट में साबुन, एक प्लास्टिक शीट, कपास और गौज के पैड, नाल को बांधने के लिए सूती धागा, एक नया रेजर ब्लेड और कुछ सेटरीमाइड  सलूशन  (1%) है।



श्रम

गर्भ में एक बच्चे के लिए सामान्य गर्भधारण की अवधि 9 महीने और 7 दिन है, जो आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन से गणना की जाती है। तो यहां से कोई भी नियत तारीख को आसानी से घटा सकता है। इस नियत तारीख के आसपास किसी भी समय, गर्भाशय में संकुचन होना शुरू हो जाएगा, जो श्रम की शुरुआत का संकेत देगा। ये संकुचन समय के साथ मजबूत होते जाते हैं। इसकी कुंजी, यह जांच करना है, कितनी बार संकुचन रहे हैं और हर एक कब तक रहता है। यदि वे लगभग 10 मिनट के अंतराल पर होते हैं और 30 सेकंड से अधिक समय तक चलते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाएं।

 

संकुचन बिना किसी दर्द के भी हो सकता है। इसे मुख्य रूप सेगलत श्रमकहा जाता है और सही बैठे और खड़े होने वाले दबाव का उपयोग करके इससे बचा जा सकता है।



उल्टा प्रसव

 

जन्म की सामान्य स्थिति तब होती है जब बच्चा का सर पहलेजन्म लेता है। जब बच्चे का जन्म पैरों की तरफ से होता है, तो उसे ब्रीच डिलीवरी कहा जाता है। ऐसे बच्चों में कूल्हे की जन्मजात अव्यवस्था होने का खतरा अधिक होता है।

 

एपीस्टोमी

 

प्रसव के समय जन्म नहर के आरम्भ को चौड़ा करने के लिए डॉक्टर योनि के पास एक छोटा सा कट लगा सकते हैं। प्रसव के बाद, कट को सिला जाता है। इस कट को एक एपीस्टोमी के रूप में जाना जाता है।



फोरसेप और वैक्यूम से जन्म

 

यदि प्रसव के दौरान माँ बहुत अधिक थक जाती है और अब और धक्का नहीं दे पाती है, या यदि कोई अन्य अप्रत्याशित जटिलता है और बच्चा परेशान है, तो डॉक्टर बच्चे के सिर पर एक फोरसेप रख सकते हैं और बच्चे को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। इस संबंध में एक वैक्यूम पंप का भी उपयोग किया जा सकता है।



पानी के नीचे जन्म

 

बर्थिंग पूल में प्रसव हमेशा शिशु के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। पानी के नीचे जन्मे नवजात शिशुओं में फेफड़ों, निमोनिया, हाइपोक्सिक इस्केमिक एन्सेफैलोपैथी और कुछ अन्य जोखिमों  की आकांक्षाएं बताई गई हैं। फिर भी, इसे सुखद श्रम के लिए एक विधि के रूप में उपयोग किया जा सकता है।



सीजेरियन सेक्शन

 

जब बच्चे को सर्जिकल हस्तक्षेप द्वारा पैदा  किया जाता है, तो इसे सिजेरियन या सी-सेक्शन डिलीवरी के रूप में जाना जाता है। यहां बिकनी लाइन के ठीक नीचे एक कट बनाया गया है, जिसमें से बच्चे को बाहर निकाला जाता  है।



लेबर में दवा

 

अपने चिकित्सक से दर्द प्रबंधन के विषय पर चर्चा करें। सामान्य तौर पर, मैं इसे जितना हो सके प्राकृतिक होने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। मेरा यह भी मानना ​​है कि ड्रग्स आपके जीवनसाथी, डॉक्टर या किसी प्रियजन से अच्छा  भावनात्मक समर्थक  नहीं हो सकता है, जो पूरी प्रक्रिया को ठीक से जानता है। वास्तव में, प्रसव में दर्द निवारक दवाओं के उपयोग से माँ को कम सहयोग मिल सकता है, और इससे आपके नवजात बच्चे में अवसाद भी हो सकता है, जिससे सांस लेने और नर्सिंग में भविष्य में जटिलताएँ हो सकती हैं।

 

हालांकि, प्रसव के दौरान आवश्यक दर्द निवारक दिया जा सकता है। उन्हें एक नस के माध्यम से दिया  जाता है और रक्तप्रवाह में इंजेक्ट किया जाता है। एपिड्यूरल दर्द निवारक भी हैं जो रीढ़ के माध्यम से दिए जा सकते हैं। यह शरीर के निचले हिस्से में दर्द को कम करता है लेकिन रोगी पूरी तरह से सचेत रहता है।

 

आशा है कि आपका बर्थिंग बहुत आसान खुशनुमा हो !

 

यह भी पढ़ें: जानें गर्भावस्था श्रम के दौरान कब जाएं अस्पताल ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!